सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय-Winter Skin Care Tips in Hindi

Winter Skin Care Tips in Hindi

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय-Winter Skin Care Tips in Hindi

मौसम बदलता है, तो किसी-न-किसी रूप में त्वचा को भी प्रभावित करता है। पसीने से भीगी रहने वाली त्वचा सर्दियों में रूखी, शुष्क तथा सख्त हो जाती है। ऐसे में आपको आवश्यकता है त्वचा की नमी बनाए रखने वाले ब्यूटी टिप्स की। सर्दियों में त्वचा खिंचीखिंची-सी भी लगती है। आपकी थोड़ी-सी लापरवाही आपकी खूबसूरती को बदसूरती में बदल सकती है। तो आइए, सुंदरता को संवारें और सजाएं। 

Winter Skin Care  in Hindi

चेहरे पर झाइयां हों, तो संतरे के रस में चावल और मसूर की दाल का बारीक चूर्ण और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लेप करें। 7-8 मिनट तक मलने के बाद पानी से साफ कर लें। कुछ दिन तक ऐसा करने से झांइयां मिट जाती हैं और चेहरा निखर जाता है। 

संतरे के छिलके और पानी में भीगी हुई चने की दाल को प्रात: पीसकर, लेप बनाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे तेजी से नष्ट होते हैं। चेहरा नरम और मुलायम हो जाता है। त्वचा की रंगत निखरती है और मुंहासों के दाग-धब्बे भी मिटते हैं। 

 सर्दियों में साबुन लगाने के बाद सरसों का तेल लगाकर सादा पानी से नहा लेने पर त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है और खुश्की के कारण खुजली भी नहीं होती। 

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए या त्वचा का मैल उतारने के लिए चार बूंदें नीबू का रस, 1 छोटा चम्मच नमक, 1 छोटा चम्मच पानी-सबको एकसाथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट बाद चेहरे को ताजा या गुनगुने पानी से साफ कर लें। चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा। 

सेब को छीलकर, पीसकर, उसमें क्रीम मिलाकर चेहरे पर लेप लगाने के कुछ देर बाद हल्के गरम पानी से धोकर साफ करें। उसके बाद ताजा पानी छित से धोएं। ऐसा करने से चेहरे की तरह त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे रंगत निखरकर सौंदर्य में वृद्धि होती है। 

सेब को मिक्सर में पीसकर शरीर पर मलने और कुछ देर बाद स्नान करने से | शारीरिक सौंदर्य निखरता है और स्किन का खुरदरापन दूर होता है। 

अनार व संतरे के छिलकों को थोड़ी-सी हल्दी के साथ पीसकर इसमें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर मसलने से मुंहासे दूर होते हैं और चेहरे का सौंदर्य बढ़ता है। एक ताजा आंवला प्रतिदिन खाने से शरीर 10 को भरपूर विटामिन-सी मिलता है। इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़तीं और त्वचा की कोमलता बढ़ती है। 

प्रतिदिन सुबह-शाम एक-एक संतरा खाने या 20 ग्राम रस पीने से शुष्क और खरदरी त्वचा कोमल व स्निग्ध हो जाती है और चेहरे का सौंदर्य व कमनीयता बढ़ जाती है। 

नाशपाती का रस कुछ दिनों तक रोज सेवन करने से त्वचा की शुष्कता दूर होकर उसकी कोमलता और स्निग्धता बढ़ जाती है। 

Winter Skin Care Tips in Hindi

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय

अनन्नास का रस, हल्दी और चंदन का पाउडर तथा मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लेप बनाएं।  इस लेप को चेहरे पर लगाकर मिलाकर सूखने दें और कुछ समय बाद पर लगाए चेहरा ताजा पानी से साफ कर  लें। इससे चेहरे का सांवलापन कम होता है और सौंदर्य भी निखरता है। 

 नीबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर अच्छी तरह से कूट-पीसकर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर लेप को चेहरे व शरीर के दूसरे अंगों पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। 

 सर्दियों में स्किन को सही पोषण विटामिन ‘ई’ और मॉइश्चराइजर से मिलता है। ये स्किन का रूखापन दूर करते हैं और उसको कोमल, मुलायम बनाने के साथ-साथ सेहतभरी चमक भी प्रदान करते हैं। आप कोई मिल्क बेस्ड हर्बल मॉइश्चराइजर लगाएं। यह स्किन का वाटर बैलेंस बनाए रखता है। 

तेज गरम पानी से कभी भी स्नान न करें। ऐसा करने से स्किन के उपयोगी तैल पानी के साथ निकल जाते हैं और स्किन रूखी तथा सख्त हो जाती है। इसलिए नहाने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें। आप चाहे तो नहाने के पानी में दो-तीन बूंदें ऑलिव ऑयल डालकर मिला सकते हैं। 

 रात को सोने से पहले त्वचा की सफाई करें, फिर ऑलिव ऑयल से त्वचा की मसाज करें। इससे त्वचा नरम व चमकीली बनी रहती है। 

हाथों की स्किन फटे नहीं, नाखूनों + के आस-पास क्यूटिकल्स न आएं, इसके लिए सख्त व सस्ते साबुन और बार-बार गरम-ठंडे पानी के इस्तेमाल से हाथों को बचाएं। 

चेहरे की त्वचा पर हमेशा फ्रेश वाटर के छींटे मारें। इससे आपको तुरंत ताजगी की अनुभूति होगी। चेहरे पर हफ्ते में तीन बार भाप लें और टिश्य पेपर से पोंछ लें। कोई हर्बल मॉइश्चराइजर लगा लें। मॉइश्चराइजर लगाने से पहले स्किन को अवश्य ही सुखा लें। 

शुष्क स्किन पर ताजा मलाई से मसाज करें, फिर स्किन को धो लें। तैलीय स्किन हो तो | मलाई का प्रयोग न करके ऑयल फ्री हर्बल मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। 

रोज सेब खाने या उसका रस पीने से शारीरिक शक्ति के साथ-साथ शारीरिक सौंदर्य भी निखरता है। लड़कियां अवश्य ही सेब खाएं। सेब का जस पीने से गालों का सौंदर्य बढ़ता है और गाल गुलाबी सेब की तरह हो जाते हैं। सर्दियों में प्रतिदिन सेब अवश्य खाएं। 

सर्दियों में ब्यूटी टिप्स

सेब के रस में नीबू का रस मिलाकर चेहरे  और शरीर के अन्य भागों पर लेप करने से त्वचा सुंदर व आकर्षक बनती है। 

नाशपाती के छोटे-छोटे टुकड़े करके मिक्सी में पीसकर लेप बना लें। इसमें नीबू और टमाटर का रस मिलाकर शरीर के विभिन्न अंगों पर लगाएं। इससे त्वचा अधिक सुंदर और आकर्षक बनती है। 

पपीते के गूदे में चंदन और संतरे के सूखे छिलकों का चूरा मिलाकर चेहरे और शरीर के दूसरे अंगों पर लगाने से और कुछ देर के बाद पानी से साफ करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो. हैं और त्वचा में निखार आता है। 

 केले को मथकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे का सौंदर्य तेजी से बढ़ता है और त्वचा कोमल व स्निग्ध बनती है। 

केले को मथकर उसमें जैतून का तेल मिलाकर चेहरे और शरीर के दूसरे अंगों पर मलने से त्वचा की कोमलता बढ़ती है। 

 स्नान से पहले पपीते का गूदा गरदन और कोहनियों की कालिमा पर मलने से त्वचा में निखार आता है।

रोज खूबानी का रस पीने से शारीरिक सौंदर्य बढ़ता है। चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा की शुष्कता दूर होकर गालों की लालिमा बढ़ती है। 

रोज सुबह-शाम भोजन के साथ सलाद के रूप में खीरे का सेवन करने से त्वचा की शुष्कता, खुरदरापन और फोड़े-फुसियां आदि विकार नष्ट होते हैं। खीरा शरीर का सौंदर्य बढ़ाता है और स्फूर्तिवान भी बनाता है। 

खीरे के रस में ग्लिसरीन, नीबू का रस, गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर मलने से सौंदर्य बढ़ता है। चेहरे की त्वचा अधिक कोमल और स्निग्ध बनती है। 

पीते के गूदे में चंदन और संतरे के सूखे छिलकों का चूरा मिलाकर चेहरे और शरीर के दूसरे अंगों पर लगाने से और कुछ देर के बाद पानी से साफ करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होर. हैं और त्वचा में निखार आता है। 

पपीते का 10 ग्राम गूदा, नीबू के रस की 10 बूंदें और चम्मच गुलाबजल में टमाटर का 10 ग्राम रस मिलाकर चेहरे व शरीर के दूसरे अंगों पर लेप करें। 15-20 मिनट बाद हल्के गरम पानी से साफ करें। कुछ ही दिनों में त्वचा की रंगत निखर जाती है। 

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *