अंजीर मानव के लिए क्यों अत्यन्त उपयोगी है?

अंजीर मानव के लिए क्यों अत्यन्त उपयोगी है?

अंजीर मानव के लिए क्यों अत्यन्त उपयोगी है?Why are figs very useful for humans?

अंजीर में कुछ मिठास होती है, अपना वजन कम करने के लिए, आपके आहार का यह नियमित हिस्सा बन सकता है, 

प्रत्येक बड़े अंजीर में औसतन 2.2 औंस का वजन होता है और इसमें 47 कैलोरी ऊर्जा होती है. अजीर के सेवन से आप वजन कम कर सकते हैं. 

भरपेट महसूस करने के लिए- प्रत्येक बड़ी कच्ची अंजीर 2.000 कैलोरी आहार के आधार पर दैनिक मूल्य का 1.9 ग्राम आहार फाइबर या 8 प्रतिशत प्रदान करती है. हाई फाइबर आहार का सेवन मोटापे को रोकने में मदद कर सकता है. 

उच्च फाइबरयुक्त नाश्ते के लिए- सुबह नाश्ते में आपको साबुत अनाज, चोकर की एक कटोरी में एक अंजीर के टुकड़े काटें या फिर उच्च फाइबरयुक्त लंच में मीठा स्वाद डालने के लिए कच्ची अंजीर को छोटे टुकड़ों में काटकर पालक और सलाद में मिला कर खा सकते हैं… 

वजन कम करने के लिए- सूखी अंजीर अथवा प्रोसेस्ड अंजीर उत्पादों के बजाय ताजी अजीर चर्ने ताजी अंजीर में सूखी अंजीर की तुलना में कैलोरी और मीठा कम होता है, जोकि प्रति एक-चौथाई कप में 93 कैलोरी और 18 ग्राम मीठा होता है, 

चीनी कम लें-चीनी में ज्यादा कैलोरी होती है, जो तेजी से आपका वजन बढ़ाती है, खाने के बाद आप जो मीठा खाते हैं या कोल्ड ड्रिंक पीते हैं उससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है. आप जितनी चीनी युक्त चीजें कम लेंगे आपका वजन उतना सही होता जाएगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

17 + seventeen =