वर्षा मापी यंत्र क्या है-what is Rain gauge

what is Rain gauge

वर्षा मापी यंत्र क्या है-what is Rain gauge

वर्षा मापी यंत्र क्या है  किसी स्थान पर होने वाली वर्षा को मापने के लिए जिस यंत्र को काम में लिया जाता है, उसे वर्षा-मापी कहते हैं। संसार के सभी देशों में वहां का मौसम विभाग वर्षा का रिकॉर्ड रखने के लिए जगह-जगह वर्षा-मापी यंत्र  लगाता है। वर्षा का परिणाम इंच या मिलीमीटर में मापा जाता है। 

आजकल संसार में कई प्रकार के वर्षा मापी यंत्र प्रयोग में लाए जा रहे हैं। एक साधारण वर्षा मापी में पैमाना लगी हुई कांच की बोतल लोहे के बेलनाकार डिब्बे में रखी जाती है, बोतल के मुंह पर एक कीप  रख दी जाती है। कीप का व्यास बोतल के व्यास से दो गुना अधिक होता है। इसे । खुली हुई सुरक्षित जगह पर रखा जाता है।

बरसने वाले पानी की बूंदे कीप में गिरती रहती हैं और पानी बोतल में इकट्ठा होता रहता है। चौबीस घंटे बाद मौसम विभाग के कर्मचारी आकर बोतल में एकत्र पानी को उस पर लगे पैमाने की सहायता से मापा लेते हैं। होने वाली वर्षा इस माप का दसवां हिस्सा होती है, क्योंकि कीप का व्यास बोतल के व्यास से दस गुना अधिक होने के कारण इकट्ठा होने वाला पानी भी दस गुना अधिक होता है। जिन बोतलों में पैमाना नहीं होता, उनका पानी या तो मापक जार से माप लेते हैं या किसी छड़ द्वारा उसकी गहराई पता कर लेते हैं। 

मौसम विभाग पूरे वर्ष में होने वाली वर्षा के आंकड़ों के आधार पर किसी स्थान की औसत वर्षा का पता लगाता है। आजकल तो ऐसे । वर्षा-मापी यंत्र भी बना लिये गए हैं, जो स्वयं ही वर्षा को मापते रहते हैं

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *