रोचक जानकारी-विवाह से जुड़ी रोचक जानकारी

विवाह से जुड़ी रोचक जानकारी

रोचक जानकारी-विवाह से जुड़ी रोचक जानकारी

Rochak jankari-1.विवाह अंटार्कटिका की बर्फ में पंद्रह फुट नीचे बनी एक गुफा में फोटोग्राफर बूनीजेंडर तथा अभिनेत्री हीथरमे ने 17 जनवरी, 1985 को विवाह रचाया । कुछ करीबी दोस्तों के अलावा अनेक पेंग्विन भी इस शादी के गवाह बने । बर्फ की गुफा में हुए इस अद्भुत विवाह की अनुमति अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति द्वारा दी गई थी। (गिनेस बुक) 

2.इटली की पैराशूट एक्रोबेटिक टीम के दो सदस्य एल्फीहो तथा मार्या फाण्टेना ने आकाश में 25,000 मी. ऊपर से छलांग लगाई, हवा के करतब दिखाए और पैराशूट खोलकर सीधे चर्च में ही उतरे । वहां उपस्थित मित्रों के बीच शादी करके पति-पत्नी के रूप में जीवनसाथी बन गए। (टाइम्स ऑफ इंडिया, 21-9-87) 

3.फ्लोरिडा निवासी युवक डिलीयोजेन स्पिप्स मेडविड और उसकी प्रेमिका मिस जेनिस कटलर ने सन् 1970 में पानी में 6 मी. अंदर जाकर विवाह करने की योजना बनाई। इनके आमंत्रित मेहमान और पादरी एक पनडुब्बी में बैठकर जल में चले गए। इन दोनों प्रेमी-प्रेमिका ने भी गोताखोर पोशाक पहनी और श्वास यंत्र लगाकर समुद्री जल में कूद गए । पनडुब्बी के शीशे की खिड़की के सामने सबकी उपस्थिति में उन्होंने विवाह की शपथ ली । (मेरी सहेली, अप्रैल, 89) 

4.पश्चिमी जावा के शुशुकल जिले में अस्थायी तौर पर बनाए गए कानून के अनुसार वहां के निवासियों को शादी करने के लिए 50 चूहे मारकर लाने की शर्त लगा दी गई। यहां चूहों की जनसंख्या ज्यादा थी, अतः कुछ कार्यों के साथ-साथ शादी के लिए चूहे मारकर लाने का कानूनी प्रावधान कर दिया गया था। (टाइम्स ऑफ इंडिया, 3-10-87) 

5.लॉस वेगास के मेयीक तथा उसकी प्रेमिका कार्ली की सहमति से नेवाज स्थित हुअर बांध के विशाल जलाशय के ऊपर बंधे 1620 फुट लंबे तार पर एक रेडियो इंटरकॉम के जरिए विवाह संपन्न हुआ। मेयीक एक स्टंट कलाकार था, अतः उसने अपनी प्रेमिका को अपनी पीठ पर लादा और जलाशय के दोनों छोरों पर बंधे ऊंचे तार पर चलकर संतुलन बनाते हुए बीच रास्ते में यह अद्भुत विवाह रचाया। (गिनेस बुक) 

 

6.फ्रांस की एक युवती एनीमेरी बर्निकोट के प्रेमी पिअरे जीन केमन की 22 मई, 1989 को अपनी शादी से सिर्फ कुछ दिन पहले अचानक मृत्यु हो गई, परंतु प्रेमिका इससे निराश नहीं हुई और उसने अपने प्रेमी के मुरदा शरीर से ही विवाह रचाया। वहां मेयर जीन गेस्टन द्वारा इस विवाह की विशेष अनुमति दी गई थी तथा मात्र 24 घंटे बाद एनीमेरी को विधवा घोषित कर दिया गया। (हिंदू, 12-4-90) 

7.लंदन में हुई 26 नवंबर, 1983 को 30 टन सोने की डकैती के आरोप में मादूकल मेकाय 25 वर्ष की कैद भुगत रहा था। इसकी प्रेमिका कैथलीन अपने प्रेमी की सजा से विचलित नहीं हुई तथा दोनों ने जेल की सलाखों के पीछे ही विवाह रचा डाला। कैदियों से मिलने का समय खत्म होते ही नववधू को अपने पति से बिछुड़कर घर लौटना पड़ा। (टाइम्स ऑफ इंडिया) 

8.कम्प्यूटर के अलावा अंतरराष्ट्रीय टेलीफोन पर भी विवाह संपन्न हुए हैं। अमरीकी नौसैनिक सार्जेन्ट रोर्वीट स्मिथ इजराइल के समीप तैनात था । उसने अमरीका के वर्जीनिया स्थित एक चर्च में मौजूद अपनी प्रेमिका से टेलीफोन लाइन के द्वारा विवाह की रस्म निभाई। (टाइम्स ऑफ इंडिया, 31-10-88) 

9.एक जोड़े ने आकर्षक और रंगीन पोशाकों के बजाय विधवाओं एवं विधुर जैसे काले कपड़े पहनकर अपना विवाह रचाया। ज्योर्जिया बेंचुरा इटली के गांव एलि विसोला में एक अर्थी पर सवार होकर चर्च पहुंचे। उनकी भावी वधू ने काले कपड़े पहन रखे थे तथा हाथ में मुरदों पर चढ़ाए जाने वाले क्रिसमेंथियम के फूलों की माला ले रखी थी। (टाइम्स ऑफ इंडिया, 4-3-89) 

10.डेनमार्क में पारित नये कानून के अनुसार वहां दो समलिंगियों की विवाह करने की सरकारी अनुमति प्रदान कर दी गई है। फिलीपीन तथा कई अन्य देश भी ऐसे विवाह को काननी मान्यता देते हैं। 

 

11.महान वैज्ञानिक लुई पाश्चर की शादी थी। दुल्हन और उसके संबंधी तथा पाश्चर के घर-परिवार के लोग और पादरी विवाह में शामिल होने तथा रस्म पूर्ण करने के लिए चर्च पहुंच गए, काफी देर हो गई मगर दूल्हे राजा गायब । सभी परेशान होकर दूल्हे को खोजने चले गए। लेकिन दूल्हे राजा मिले अपनी प्रयोगशाला में, बोतलों, टेस्ट-ट्यूबों व रसायनों के बीच अपने प्रयोगों . में मग्न। अपनी शादी की तो उन्हें याद ही नहीं थी। (विज्ञान प्रगति, मार्च, 88) 

12.प्यार में उम्र का बंधन मान्य नहीं होता । अर्जेन्टीना के ब्यूनस आयर्स नामक नगर में 22 वर्षीय डोलर्स केरिलो अपनी प्रेमिका पंथो सोगुसा के घर पर मिलने गया। वहां वह सोगुसा की 80 वर्षीया बुढ़िया नानी से इतना प्रभावित हुआ कि अपनी प्रियतमा को भूलकर उसकी नानी से ही विवाह प्रस्ताव कर बैठा । नानी भी तैयार हो गई और दोनों विवाह-सूत्र में बंध गए। 

13.लवीगीर तथा विनीगीर की आपस में बनी नहीं। अतः उन्होंने अपनी शादी के चार वर्ष बाद एक-दूसर को तलाक दे दिया । 60 वर्ष तक दोनों किसी दूसरे के साथ जिन्दगी बसर करते तथा दोनों ने सन् 1978 में 60 वर्ष पश्चात् पुनः एक-दूसरे से विवाह कर लिया। 25) 

14.आग्वे के चोरोटि तथा चको आदिवासियों में जब दो लड़कियां किसी एक ही पुरुष पर मर मिटती हैं, तो वे इसका फैसला सिर्फ बातचीत से नहीं करती। वे दोनों तापिर की चमड़ी से बने दस्ताने अपने हाथों में पहन लेती हैं और आपस में बाक्सिग चालू कर देती हैं । जो युवती जीतती है, वही उस पुरुष पर अधिकार जमा लेती है। (स्ट्रेज स्टोरीज) 

15.केन्या निवासी असेन्तस ओगवेला की उम्र 60 वर्ष है तथा वे अब तक 125 शादियां कर चुके हैं । इनका प्रथम विवाह 19 वर्ष की उम्र में हुआ था और अब तक ये 85 बीवियों को तलाक दे चुके हैं । ‘लुओ’ जनजाति के इस व्यक्ति ने अपने यहां प्रचलित जातीय कानून के अनुसार प्रति बीवी 20 हजार के रुपयों के हिसाब से अब तक अपनी शादियों पर 25 लाख रुपये खर्च कर दिए हैं। ओगवेला के 64 लड़के और 65 लड़कियां हैं तथा कुल 160 पोते-पोतियां (राजस्थान पत्रिका, मार्च, 81) 

 

16.बारहवीं शताब्दी तक स्कॉटलैंड में सामान्यतः यह पाया जाता था कि नवविवाहिता स्त्री गर्भवती होती थी। सन् 1986 में रायल कमीशन की एक रिपोर्ट में यह पाया गया कि वहां प्रत्येक 10 नववधुओं में से 9 गर्भवती होती थी। (स्ट्रेज स्टोरीज) 

17.नौसेना के भूतपूर्व चीफ पेटी ऑफिसर 61 वर्षीय क्राफीर्ड को डोरोथी एब्राइट से प्रेम हो गया। दोनों की सगाई भी हो गई, परंतु प्रेमिका ने यह शर्त रखी कि जब तक जिम क्राफीर्ड रात्रि को आने वाले अपने खर्राटों का इलाज नहीं करा लेगा, तब तक वह उससे शादी नहीं करेगी। अंततः क्राफीर्ड को गले का ऑपरेशन कराना पड़ा और फिर पेंइगटन में यह विवाह खर्राटों के डर के बिना संपन्न हुआ। (टाइम्स ऑफ इंडिया, 2-11-87) 

18.दिनांक 8-8-88 का दिन अनेक देशों में बड़ा ही शुभ माना गया । जर्मनी में इस दिन विवाह के लिए रजिस्ट्रेशन बहुत पहले ही करा लिए गए थे, ताकि ऐन वक्त पर निराश न होना पड़े और यह शुभ तारीख टल न जाए । वहां एक व्यक्ति ने रजिस्ट्रार को फोन पर बताया, “मैंने अभी अपनी दुल्हन नहीं चुनी है, परंतु आप 8-8-88 के लिए मेरा रजिस्ट्रेशन नोट कर लीजिए। (टाइम्स ऑफ इंडिया, 16-11-87) 

19.अमरीका में माउंट बेरनोन शहर के दो कम्प्यूटर प्रेमियों ने अपना विवाह कम्प्यूटर नेटवर्क के जरिए संपन्न कराया। इनका पादरी न्यूयार्क में कम्प्यूटर के एक टर्मिनल पर था। वहां से बहुत दूर दूसरे टर्मिनल के एक बड़े पर्दे के सामने यह जोड़ा खड़ा था । पादरी ने वहां से निर्देश दिए और कम्प्यूटर का कहना मानते हुए रोजन डेड्राफीर्ड तथा जो मेलेकिया विवाह-सूत्र में बंध गए। (टाइम्स ऑफ इंडिया, 31-5-88) 

More from my site