यूपी बीएड रिजल्ट 2021 का एंट्रेंस एग्जाम का आंसर कट ऑफ मार्क मेरिट लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें | UP B.ed Result 2021 Entrance Answer Key, Cut Off, Merit List

यूपी बीएड रिजल्ट 2021

यूपी बीएड रिजल्ट 2021 का एंट्रेंस एग्जाम का आंसर कट ऑफ मार्क मेरिट लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें | UP B.ed Result 2021 Entrance Answer Key, Cut Off, Merit List

UP B.ed Result 2021 Entrance Answer Key, Cut Off, Merit List

UP BA result यूपी बीएड रिजल्ट 2021 का एंट्रेंस एग्जाम का आंसर कट ऑफ मार्क मेरिट लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें यहां पर बताई गई है। यूपी बीएड रिजल्ट 2021 के बारे में हम आपको पूरी जानकारी यहां पर देंगे। जो भी छात्र इन के लिए आवेदन किए हैं हम उनको यूपी b.a. रिजल्ट से जुड़ी जितनी हो सके उतनी जानकारी देने की कोशिश किए हैं। यूपी b.a. रिजल्ट का आंसर की कट ऑफ मार्क मेरिट लिस्ट कब जारी की जाएगी इसके बारे में हम आपको सूचित जरूर करेंगे साथ ही रिजल्ट से जुड़ी हुई जानकारी उपलब्ध आपको कराई जाएगी।

UP B.ed Result 2021

यूपी बीएड की प्रवेश एग्जाम लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन आवेदन के द्वारा लिया गया था इसमें बड़ी संख्या में छात्रों ने आवेदन किया था इस b.ed एंट्रेंस एग्जाम में केवल उत्तर प्रदेश के ही छात्र आवेदन कर सकते हैं। 6 अगस्त 2023 को आयोजित एग्जाम हुआ था। इस परीक्षा में आप अंकों के आधार पर ही एग्जाम को पास करेंगे । एग्जाम b.ed कोर्स के लिए होती है जो छात्र मेरिट लिस्ट पाते हैं उनको यह कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और पूरा कर सकते हैं।

इस एग्जाम के लिए हर साल बहुत सारे स्टूडेंट बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करते हैं। b.ed एंट्रेंस एग्जाम निकालने के बाद उनको 2 साल का पूरा कोर्स करना पड़ता है और यह एग्जाम साल में एक ही बार आयोजित की जाती है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार up bed entrance exam का रिजल्ट 27 अगस्त 2021 को जारी किया जा सकता है। सभी छात्र ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

UP B.ed Entrance Result 2021

Organization name Lucknow University

Course name B.ed

State Uttar Pradesh

Exam date 06 Aug 2021

Result mode Online

Result date 27 Aug 2021

Website www.lkouniv.ac.in

अगर आप यूपी बीएड रिजल्ट 2021 की महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को यह बात याद रखना चाहिए कि यूपी बीएड रिजल्ट जारी होने के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट जारी करेगा फिर उसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया की जाएगी और इस प्रक्रिया में उम्मीदवार को उनके कॉलेज आवंटित की जाएगी। यूपी बीएड रिजल्ट 2021 के तिथि की जानकारी आपको नीचे टेबल में दी गई है।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
परीक्षा की तिथि 06 अगस्त 2021
रिजल्ट जारी होने की तिथि 27 अगस्त 2021
कॉउंसलिंग शुरू होने की तिथि 01 सितम्बर 2021
प्रथम सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
द्वितीय सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
तृतीय सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
चतुर्थ सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
शैक्षणिक सत्र शुरू होने की तिथि 06 सितम्बर 2021

रिजल्ट- यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर होगा जारी।

UP B.ed Answer Key 2021-यूपी बीएड उत्तर कुंजी 2021

रिजल्ट जारी होने से पहले यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम का पहला आंसर की जारी किया जाएगा।

यूपी बीएड कैंसर की एग्जाम हो जाने की कुछ दिन बाद ही लगभग 2 से 3 दिन में आंसर की जारी कर दी जाती है। यूपी बीएड आंसर की में आपको सभी प्रश्नों के उत्तर दिए रहते हैं जिसके माध्यम से आप अपना रिजल्ट जात सकते हैं।

UP B.ed Cut Off Marks 2021-यूपी बीएड कट ऑफ मार्क्स 2021

यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम में जो स्टूडेंट एग्जाम दिए हैं परीक्षा का कट ऑफ मार्क ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। कटक के मदद से आप परीक्षा में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए इसका अनुमान लगा सकते हैं। कटप सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग जारी की जाएगी यह कट ऑफ लिस्ट यूनिवर्सिटी के द्वारा तैयार की जाती है। कट ऑफ मार्क के बारे में जानकारी हम आपको एक नीचे टेबल में दिए हैं-

यह जानकारी पिछले Cut Off Marks  के आधार पर दी गई है

Category Cut Off Marks

GEN 342 – 351

ST 200 – 213

SC 202 – 216

Ex-Serviceman 312 – 319

PH 212 – 219

EWS 318 – 361

UP B.ed Merit List 2021

इस परीक्षा का रिजल्ट 27 अगस्त 2000 का स्कोर ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी। रिजल्ट के कुछ देर बाद ही मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी। ध्यान रहे हैं रिजल्ट आने के बाद जिस स्टूडेंट का नाम मेरिट लिस्ट में है वहीं छात्र इस कोर्स में ज्वाइन ले सकते हैं। मेरिट लिस्ट कट ऑफ मार्क को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा। इसके बारे में आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। इसका लिंक हमने अपने पोस्ट में दिया है।

How to check online UP B.ed Result 2021?यूपी बीएड रिजल्ट 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें?

ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा

इसके बाद आपको होम पेज खुलेगा उसमें रिजल्ट मेनू पर क्लिक करें

इसके बाद अगले पेज पर आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएगी जो आपके एडमिट कार्ड पर होगी

 फार्म भरने के बाद आपको रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित कर दी जाएगी

उसके बाद आप रिजल्ट को पीडीएफ मोड में डाउनलोड कर सकते हैं और save कर सकते हैं प्रिंट भी ले सकते हो

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

5 × 4 =