प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन 2021|उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है ?Ujjwala Yojana ke liye Apply kese kare

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन 2021

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन 2021 |उज्ज्वला योजना के लिए अप्लाई करें केसे करें | उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है ? Ujjwala Yojana ke liye Apply kese kare

उज्ज्वला योजना – Ujjwala Yojana ke liye Apply kese kare | उज्ज्वला योजना के तहत फ्री सिलेंडर के लिए कैसे आवेदन करें

उज्जवला योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा संचालित किया जाता है हमारे भारत देश में जितने भी परिवार बीपीएल कार्ड धारक हकदार हैं उनको ही उज्जवला योजना के अंतर्गत रखा जाता है।Ujjwala Yojana उज्जवला योजना में बीपीएल कार्ड धारक को रसोई गैस उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना से गांव में रहने वाले गरीब परिवारों और महिलाओं को चूल्हे की समस्या से निवारण मिलती है। और उन्हें एलपीजी रसोई गैस उपलब्ध कराई जाती है। भारत देश में गरीब महिलाएं आज भी खाना बनाने के लिए बहुत जगह लकड़ी या गोबर से बने जलावन को उपयोग करते हैं जिसमें बहुत ज्यादा धुआ निकलता है इससे उनकी आंखों पर स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। केंद्र सरकार ने इस समस्या को देखते हुए और इस समस्या का निवारण के लिए उज्ज्वला योजना की शुरुआत की सरकार की तरफ से आपको पहली बार मुफ्त एक सिलेंडर दिया जाएगा, जो बिल्कुल निशुल्क होगा।

उज्ज्वला योजना 2021 क्या है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी। इस योजना को भारत सरकार ने पहली बार उत्तर प्रदेश के बलिया में लांच की थी। पीएम उज्जवला योजना केंद्र सरकार की पेट्रोलियम गैस मंत्रालय के सहायता के द्वारा चलाई जाती है। जो भी व्यक्ति 2011 के जनगणना के अनुसार जिन परिवारों को बीपीएल कार्ड में नाम होगा उन्हीं को यह योजना का लाभ मिलेगाPradhan Mantri Ujjwala Yojana योजना की शुरुआत गांव से होने वाले प्रदूषण चूल्हे पर जलावन के कारण महिलाओं को होने वाले समस्या के निवारण के लिए यह योजना शुरू की गई। आज हम इस पोस्ट में बताएंगे कि आप लोग किस प्रकार उज्जवला योजना(Ujjwala Yojana) के तहत फ्री गैस सिलेंडर अब प्राप्त कर सकते हैं।

Note-उज्ज्वला योजना 2.0 प्रधानमंत्री द्वारा लंच कर दी गई है इस योजना में लाभार्थियों को प्रथम रिफिल  और चूल्हा मुफ्त में दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 हाइलाइट्स

योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

मंत्रालय पेट्रोलियम गैस मंत्रालय
किसके द्वारा घोषणा की गई माननीय नरेंद्र मोदी जी
योजना की शुरुआत 1 मई 2016
आवेदन अंतिम तिथि 30 सितंबर
लाभार्थी गरीब वर्ग की महिलायें
पात्रता बीपीएल कार्ड
आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in
टोल फ्री नंबर 18002666696

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत बीपीएल धारक परिवार को 1lb जी सिलेंडर दिया जाएगा जिसकी कीमत ₹3200 रुपया होती है।₹1600 गैस कंपनी और 1600 से रूपया भारत सरकार इस योजना के अंतर्गत ग्राहकों को ऋण के रूप में देगी।

इस योजना के अंतर्गत यूपी बीपीएल धारक  लाभार्थी या ग्राहक इस दिन का भुगतान किस्त में  दे सकते हैं। 14.2 kg का सिलेंडर लेने पर पहले ग्राहकों को कोई लोन नहीं देना होगा। Emi आपको सातवें रिफिल शुरू होने के बाद भी देनी होगी। अगर ग्राहक चाहे तो 5 किलो का सिलेंडर भी ले सकता है इसमें आपको 17 रिफिल तक कोई भी emi नहीं भरना होगा। ग्राहक फॉर्म भरने वक्त जो बैंक अकाउंट दिए होंगे उसी खाते में उनको एलपीजी सब्सिडी भेज दिया जाएगा।

उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है ?

उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अगस्त 2021 को उज्वला योजना 2.0 की शुरुआत कर दी है। इस योजना में बीपीएल धारक लाभार्थी को पहला रिफिल और चूल्हा मुफ्त में दिया जाएगा। इस योजना में नई बात यह है कि यदि कोई परिवार किराए के मकान में रहता है और उनके पास मूल निवास पत्र का कोई भी प्रमाण नहीं है। तो उन बीपीएल धारक लाभार्थी को भी उज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत गैस कनेक्शन लेने की सुविधा दी जाएगी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 में बीपीएल धारा लाभार्थी बिना किसी पहचान और राशन कार्ड के बिना भी इस बार गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आपको नजदीकी गैस वितरण एजेंसी से संपर्क करना होगा या ऑनलाइन आवेदन भी इस योजना के अंतर्गत आप कर सकते हैं। इस बार इस योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी गैस कंपनियों का सिलेक्शन भी कर सकते हैंजैसे कि- इंडेन, एचपी और भारत गैस।

उज्वला योजना 2.0 लाभ कौन ले सकता है

उज्ज्वला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana 2.0) अंतर्गत कौन-कौन लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसके बारे में हम आपको जानकारी नीचे दिए हैं।

Ujjwala Yojana आवेदन करने के लिए केवल महिला ही इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती है।

किसी भी महिला का उम्र 18 साल से कम नहीं होना चाहिए

आवेदन करने वाली महिला बीपीएल परिवार के अंतर्गत आनी चाहिए

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली महिला के पास Ujjwala Connection की eKYC करवानी होगी।

जिन परिवार के पास पहले से ही LPG गैस कनेक्शन है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Ujjwala  योजना 2.0 का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

उज्ज्वला योजना 2.0 का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज या  document चाहिए यहां पर कुछ जानकारी बताई गई है-

महिला के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए

उस महिला के पास स्वयं का बैंक खाता नंबर और IFSC कोड होना चाहिए।

उनके पास बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए

सीरियल नंबर से लाभार्थी और उसके परिवार के सदस्यों की आधार संख्या

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए  जरूरी आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन है

जो भी आवेदक परिवार की महिला इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो उनके पास फॉर्म को भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज होनी चाहिए जिनकी जानकारी हम नीचे दिए हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज निम्न प्रकार है –

आधार कार्ड या वोटर आई कार्ड (पहचान के रूप में)

बीपीएल कार्ड

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक अकाउंट की फोटो कॉपी या जन धन बैंक खाता का विवरण

राशन कार्ड की फोटो कॉपी

आयु का प्रमाण पत्र

बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट।

नगर पालिका अध्यक्ष (शहरी क्षेत्र)/ पंचायत प्रधान (ग्रामीण क्षेत्र) द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र

पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र)

निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन जो कि आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की गई हो।

उज्जवला योजना से हमें क्या लाभ मिलेगा

धुआ वाले चूल्हे से राहत

चूल्हे की जलावन से होने वाली प्रदूषण की कमी

चूल्हे से खाना बनाने के क्रम में निकलने वाली धुंआ से होने वाली बीमारी की कमी।

परिवार के छोटे बच्चे को धुंआ से होने वाली बीमारी से राहत

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनाUjjwala Yojana  के लिए जरूरी पात्रता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार या लाभार्थी के पास कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा जिसकी जानकारी हम नीचे स्टेप बाय स्टेप दिए गए हैं। इस पात्रता को पूरा करने के बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए-

इस योजना का आवेदन सिर्फ महिला ही कर सकती है।

महिला का 18 वर्ष से ज्यादा होना चाहिए

इस योजना से जुड़ी महिला बीपीएल परिवार से होनी चाहिए

आवेदन करने के लिए महिला के पास बीपीएल कार्ड या बीपीएल राशन कार्ड होना अनिवार्य है

आवेदक महिला के पास पहले से ही किसी परिवार के नाम पर एलपीजी का कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत फ्री सिलेंडर

आजकल हमारे देश में कोरोना की वजह से लॉक डाउन की स्थिति बनी रहती है जिसके कारण गरीब परिवार के लोग ना तो मजदूरी कर पाते हैं जिससे उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं हो पा रही है। सरकार ने इन सब को नजर रखते हुए उज्जवला योजना Ujjwala Yojana की शुरुआत की है ताकि इस योजना से गरीब परिवार बीपीएल कार्ड धारक कम से कम 3 महीना तक प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से लगभग भारत देश में आठ करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।

सूचना :-इस योजना के तहत जिस लाभार्थी को लाभ मिलने वाला है अभी उनको कुछ समय और इंतजार करना होगा केंद्र सरकार ने योजना तीन-चार तारीख से जुड़ी लोगों को खाते में पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया कर देगी जिससे उम्मीदवार खुद ही अपना सिलेंडर बुक कराने में मदद मिलेगी इसके 15 दिन बाद ही दूसरा सिलेंडर बुक करवा सकते हैं। ध्यान रहे और आपको पैसे अभी खाते में ट्रांसफर किए गए उम्मीदवार ने किया है सिलेंडर नहीं भर पाते हैं तो हो सकता है कि आप को अगली राशि का किस खाते में नहीं भेजी जाएगी। जो भी व्यक्ति का बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है उनको जानकारी s.m.s. के द्वारा दी जा रही है।

अभी भी मिली जानकारी के अनुसार उज्जवला योजना में बहुत से व्यक्ति का मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं किया गया है जिससे लाभार्थी को पहचान और उनको अपडेट देने में दिक्कत हो रही है। यदि किसी व्यक्ति को बैंक खाता में योजना के अंतर्गत आई हुई राशि इसके द्वारा नहीं पहुंचती है तो आप अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर जानकारी ले सकते हैं और सुधार करवा सकते हैं

Note-यह जानकारी वर्ष 2020 की है उसी समय इसको योजना में जोड़ा गया था। 2021 ऐसी कोई योजना नहीं जोड़ी गई है।

Ujjwala Yojana ke liye Apply kaise kare- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए अप्लाई कैसे करें

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं इस योजना के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करना है यह जानकारी हम आपको यहां नीचे दिए हैं।

1.सबसे पहले इस योजना में आवेदन करने के लिए Pradhanmantri ujjwala Yojana ke official website पर जाना होगा या Pmu.gov.in गूगल में लिखकर सर्च करें। फिर लिंक पर क्लिक करें।

2.वेबसाइट खोलने के बाद आपको उज्जवला योजना का होम पेज खुल जाएगा। उसके बाद आप उस वेबसाइट में download form का मेनू खोजें डाउनलोड फॉर्म के नीचे प्रधानमंत्री उज्वला योजना फोन पर क्लिक करें।

3.उसके बाद आपके सामने एक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अप्लाई करने के लिए एक फॉर्म खुल जाएगा। आप इस फोन को अपने नजदीकी एलपीजी गैस एजेंसी से भी जाकर फॉर्म ले सकते हैं।

आवेदन हिंदी :–    Click Here 

आवेदन अंग्रेजी :– Click Here  

4.फार्म खोलने के बाद उसको आप डाउनलोड कर ले। डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट निकलवा कर आप उस फॉर्म को भर ले। जैसे आवेदक का नाम तिथि स्थान आदि जानकारी। यदि फॉर्म भरने में दिक्कत हो तो आप नजदीकी एलपीजी केंद्र में वह जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ लगा आपको नजदीकी एलपीजी गैस एजेंसी जाकर वहां पर फार्म को वहां पर जमा कर दें। आपकी फार्म और जरूरी दस्तावेज सत्यापित होने के बाद आपको एलपीजी कनेक्शन दे दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए अप्लाई कैसे करें youtube video

 

 

 

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फ्री गैस कनेक्शन  कैसे लें

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फ्री गैस कनेक्शन लेने के लिए आपको उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा-pmuy.gov.in

इस वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद आप को download form ka option khojna hoga. आपके सामने उज्जवला योजना का फॉर्म और उज्वला योजना का केवाईसी फॉर्म को डाउनलोड करने का लिंक आ जाएगा। दोनों फॉर्म डाउनलोड करने के बाद प्रिंट निकाल ले। फिर उसको सावधानीपूर्वक सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप भर दे। फिर अब नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर इस फॉर्म को जमा कर दें। इसके बाद आपका उज्जवला योजना का फ्री गैस कनेक्शन के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें और खोजें?

यदि आपने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन किया है आप अपना फॉर्म का स्टेटस या इस योजना में आपका नाम आया है कि नहीं इसको देखने के लिए हम आपको इसकी जानकारी नीचे दिए हैं-

1.इस जानकारी के लिए सबसे पहले आपको नरेगा की वेबसाइटhttps://mnregaweb2.nic.in/netnrega/dynamic_account_details_ippe.aspx क्लिक करना होगा।

2.उसके बाद इस लिंक के माध्यम से आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको उसका भी सही सही जानकारी भरनी होगी अब फिर show बटन पर क्लिक करना होगा।

3.उसके बाद आपके सामने आपके अपने क्षेत्र से जुड़ी सभी सूची आ जाएगी आप अपना उसमें नाम सर्च कर सकते हैं के बाद आप अपना नाम पर क्लिक करके पूरी जानकारी देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हो।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर Helpline Number

यदि आपको इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो या कोई समस्या हो तो आप हेल्पलाइन नंबर से मदद ले सकते हैं

Helpline Numberहेल्पलाइन नंबर 1906 and 18002333555 है।

उज्जवला योजना से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत किसने की और कब किया गया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

Ujjwala Yojana ko अप्लाई करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट कौन है?

pmuy.gov.in वेबसाइट प्रधानमंत्री Ujjwala Yojana ko योजना को रिप्लाई करने के लिए बनाई गई।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत कितने परिवारों का लक्ष्य इस योजना में रखा गया है?

उज्जवला योजना के अंतर्गत भारत देश के सभी राज्यों के आठ करोड़ बीपीएल धारक परिवारों को इसके अंतर्गत  रखा गया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का गैस कनेक्शन लेने के लिए लाभार्थी को सरकार के द्वारा कितनी वित्तीय राशि की सहायता की जाएगी।

पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी को 1600 रुपए की आर्थिक मदद सरकार द्वारा की जाएगी। और बाकी बचे 1600 LPG company dwara ki जाएगी।

उज्जवला योजना में उम्मीदवार को अप्लाई कैसे कर सकते हैं

उज्जवला योजना में उम्मीदवार को अप्लाई करने की पूरी जानकारी ऊपर दी गई है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए कितना मूल निर्धारित किया गया है

पीएम मोदी उज्जला उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन लेने के लिए ₹3200 का निर्धारण किया गया। जिसमें 1600 से रुपया सरकार के द्वारा दिया जाएगा बाकी बचे 1600 रुपया एलपीजी कंपनी द्वारा दिया जाएगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 + eleven =