सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह नेचुरल उपाय | गर्मी में सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय |कैसे सनबर्न से छुटकारा पायें

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह नेचुरल उपाय

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह नेचुरल उपाय | गर्मी में सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय

जब त्वचा सर्य की किरणों के संपर्क में आकर झुलसकर काली पड़ जाती है तो उसे सनबर्न कहा जाता है। सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरण त्वचा में मौजूद मेलानिन तत्व नष्ट कर देती हैं, जिससे त्वचा काली या सांवली पड़ जाती है। 

सनबर्न की शिकायत हो तो दो चम्मच बेसन, चार चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और झुलसी त्वचा पर लगाएं।

धूप से झुलसी त्वचा पर खीरे का रस लगाएं। दही के साथ एक चम्मच उड़द की दाल पीसकर झुलसी त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से साफ कर दें।

आधा चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच चंदन का चूरा, एक चम्मच गुलाबजल, एक चम्मच बेसन को मिलाकर झुलसी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से त्वचा साफ कर लें।

एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच मूली का रस और एक चम्मच दही मिलाकर झुलसी त्वचा पर लगाएं।

मुलतानी मिट्टी ठंडे पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे झुलसी त्वचा 0 पर लगाएं। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

पुदीने की पत्तियों को चटनी की तरह पीसकर झुलसी त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

सनबर्न से बचाव के लिए चेहरा, गाल, पीठ, गर्दन, हाथ, पैर आदि खुले अंगों पर सनस्क्रीन लोशन धूप में निकलने से पहले लगाएं। 

सनबर्न की शिकायत होने पर त्वचा पर साबुन का प्रयोग न करें। त्वचा  को साफ करने के लिए आटा या बेसन का प्रयोग करें। आइस क्यूब चेहरे और झुलसी त्वचा पर मलें। कूलर की हवा में बैठें। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

15 + 16 =