टेलीविजन का आविष्कार किसने किया-Television Ka Avishkar Kisne Kiya

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया

टेलीविजन (टीवी) का आविष्कार किसने किया-Television Ka Avishkar Kisne Kiya

आज विश्व भर में टेलीविजन घर-घर में मनोरंजन का साधन है। प्रत्येक देश व वहां प्रचलित सभी भाषाओं के आधार पर टीवी चैनेलों की भाषा का चयन किया जाता है और सभ्यता-संस्कृति के अनुकूल मनोरंजन हेतु फिल्में व नाटक तथा गीत दिखाई जाते हैं। टेलीविजन अर्थात् टीवी वह यंत्र है, जो ध्वनि के साथ-साथ निकलने वाले साधन के चित्रों को दर्शाने की क्षमता रखता है। 

टेलीविजन का आविष्कार 27 जनवरी, सन् 1926 ई. को इंग्लैण्ड के वैज्ञानिक जॉन लोगी बेयर्ड ने किया था। उन्होंने सर्वप्रथम कठपुतली के चित्र को रेडियो तरंगों में परिवर्तित कर, बगल के कमरे में बैठे हुए वैज्ञानिकों के सामने पुनः परिवर्तन द्वारा प्रदर्शित किया। इस सफलता ने वैज्ञानिकों के मन में आशा की किरण जगा दी और टेलीविजन का विकास कार्य आरम्भ हो गया।

आज टेलीविजन जन-साधारण के दैनिक जीवन में मनोरंजन के एक अनिवार्य साधन का रूप ग्रहण कर चुका है। पहले सिनेमाघर का भी बड़ा बोलबाला था। किन्तु अब वह भी टेलीविजन के सामने बौना-सा पड़ गया है।

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया

टीवी और सिनेमाघरों के बीच एक अहम अन्तर है। चलचित्रों द्वारा किसी फिल्म पर अंकित दृश्यों, गीतों, संवादों आदि को सिनेमाघर के पर्दो अर्थात् रजतपट पर दिखाया जाता है और उनसे उत्पन्न ध्वनियों को सुनाया जाता है। इनमें फिल्म बनाने, साफ करने, सिनेमाघर में भेजने तथा वहां यंत्रों की मदद से उन्हें दिखाने की आवश्यकता पड़ती है, जबकि टीवी में दृश्यपट पर दृश्य तुरन्त देखा और उत्पन्न ध्वनियों को सुना जा सकता है। 

प्रयोग के तौर पर, भारत में 15 सितम्बर, सन् 1959 ई. में टेलीविजन द्वारा नई दिल्ली के आकाशवाणी केन्द्र से इसका प्रथम प्रसारण किया गया था। पहला सामान्य प्रसारण 15 अगस्त, सन् 1965 ई. को नई दिल्ली से किया गया। 

एक समय ऐसा आया, जब आकाशवाणी और दूरदर्शन एक-दूसरे से पृथक हो गए और 1 अप्रैल, सन् 1976 ई. को दोनों एक-दूसरे के मामले में स्वतंत्र हो गए।

‘इन्सेट-1 ए’ के माध्यम से 15 अगस्त, सन् 1982 ई. से टेलीविजन के राष्ट्रीय कार्यक्रमों का प्रसारण आरम्भ हो गया और फिर आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र में इसके प्रसारण केन्द्र खोले गए। इस प्रकार टेलीविजन विविध कार्यक्रमों का प्रसारण करने लगा।

भारत में टेलीविजन बहुत तेजी से चर्चित हुआ। सन् 1959 ई. में टीवी ट्रांसमीटर की संख्या मात्र एक थी। वह ट्रांसमीटर दिल्ली में था। आज उनकी संख्या बढ़ते-बढ़ते सैकड़ों तक पहुंच गई है। 

अब टीवी मात्र मनोरंजन का साधन नहीं है, वरन् उसके द्वारा मानव जीवन के प्रत्येक क्षेत्र की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाती है, अब चाहे फिल्म, नाटक, संगीत हो या खेल, विभिन्न व्यायाम अथवा देश-विदेश के समाचार, यहां तक कि टीवी चैनलों के माध्यम से अपने देश के प्रत्येक राज्य, शहर, जिले के सम्बन्ध में जानकरी मिलती है और विदेशी क्षेत्रों का भी परिचय प्राप्त होता है। यह कहना गलत नहीं होगा टीवी पर घर बैठे पूरी पृथ्वी की जानकारी मिलती है, पृथ्वी ही क्या अब तो अंतरिक्ष के रहस्य उजागर करते और देश-विदेश में चल रहे नित नए आविष्कारों का भी टीवी चैनल द्वारा ज्ञान प्राप्त होता है। 

विश्व स्तर पर देखें, तो संयुक्त राज्य अमेरिका की नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कम्पनी (एन.बी.सी.) ने सर्वप्रथम टेलीविजन-कार्यक्रम रिले किया। सन् 1939 ई. में एन. बी.सी. ने टी.वी. टॉवर खड़ा कर न्यूयॉर्क शहर में डेढ़ सौ घरों में टी.वी. रिसीवर रखे। इस प्रकार प्रयोग-स्तर पर टीवी कार्यक्रम का प्रसारण शुरू हुआ। उस दिन ‘फेलिक्स द केट’ नामक कार्टून फिल्म प्रसारित की गई। 

तीस मिनट का यह कार्यक्रम बहुत सफल रहा था। इस उपकरण के आविष्कार में अनेक वैज्ञानिकों का योगदान रहा है। आज भी इसमें अनेक परिवर्तन और सुधार हो रहे हैं। हवा में इलैक्ट्रानिक मैग्नेटिक वेव विद्युत-चुम्बकीय तरंगों के रूप में टीवी सिग्नल प्रेषित करने का आविष्कार उन्नीसवीं शताब्दी में किया जा चुका था। उन दिनों पिक्चर ट्रांसमिशन किए जाने के प्रयोग और प्रयास जारी थे। 

बीसवीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और स्वीडन के वैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल के द्वारा टी.वी. सेंटर पर चित्र उभारने की पद्धति खोज निकाली। इसी के साथ आधुनिक टेलीविजन-प्रौद्योगिकी का बीजारोपण हुआ। टी.वी. सर्जकों में रूसी वैज्ञानिक ब्लादिमीर जरॉ रीकीन का योगदान सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि ‘पिक्चर ट्यूब’ जैसे महत्त्वपूर्ण अंग का आविष्कार उन्होंने ही किया था। ब्रिटेन के लोग स्कॉटिश वैज्ञानिक जॉन लोगी बेयर्ड को अधिक महत्त्व देते हैं, क्योंकि उन्होंने 27 जनवरी, सन् 1926 ई. को पहली बार इंग्लैण्ड में टेलीविजन का प्रयोग किया था। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

2 × four =