Some Amazing facts in hindi:शर्त-जुआ से जुड़ी रोचक तथ्य

शर्त-जुआ से जुड़ी रोचक तथ्य

Some Amazing facts in hindi:शर्त-जुआ से जुड़ी रोचक तथ्य

1.पेरिस में बनने वाला होटल ‘सुली’ अपने निर्माण के पूर्व ही ताश के खेल में हारा जा चुका था। सन् 1624 में दो व्यक्तियों में शर्त लग गई और यह तय हुआ कि ताश के इस खेल में जो व्यक्ति हारेगा, वही होटल निर्माण का खर्च भुगतेगा। (रिप्ले) 

Some Amazing facts in hindi:शर्त-जुआ से जुड़ी रोचक तथ्य

2.एरिजोना के सैन कार्लोस इंडियन रिजर्व में कप्तान ई.एम. किंग्सबरी ताश खेलने बैठे। उन्होंने गौर से देखा तो पता चला कि ये कच्ची चमड़ी से बने उम्दा किस्म के ताश थे तथा इनपर कुछ रंगीन चेहरों के हिस्से भी बने थे। लगभग एक घंटा ताश खेलने के बाद उन्हें ज्ञात हुआ कि ताश की इस जोड़ी का निर्माण पकड़े गए गोरे व्यक्तियों की त्वचा उतारकर किया गया था। (रिप्ले) 

3.रियाद के गवर्नर ने तीन दिन में जुए में तीस लाख डॉलर गंवाए, परन्तु उनके माथे पर शिकन तक नहीं आई और जाते समय वे प्रत्येक वेटर को 150 पाउंड की टिप दे गए।

4.फ्रांस की डचेस मेजेरिन अपनी मृत्यु के करीब थी। मृत्यु-शय्या पर लेटे-लेटे उसने अपने अंतिम क्षणों में ताश की बाजी लगाई और शर्त रखी कि जो हारेगा वही उसकी अंतिम यात्रा का खर्च वहन करेगा। ज्यों ही खेल समाप्त हुआ, मेजेरिन की आंखें सदा के लिए मूंद गई। (रिप्ले) 

5.लार्ड आरलिंगटन (1618-1685) ने एक बार तीन हजार पाउंड (आज के डेढ़ लाख पाउंड से अधिक) की शर्त इस बात पर लगा ली थी कि एक खिड़की के शीशे पर नीचे की तरफ बहती पानी की बूंदों में से कौन-सी बूंद सबसे पहले नीचे पहुंचेगी। 

7.सन् 1760 में सर रिचर्ड टेम्पल की पत्नी एन ने कुछ कीड़ों पर लगी एक शर्त में 50,000 पाउंड खोए। 

8.ज्योर्जिओ गावरगिओस नामक प्रसिद्ध ग्रीक अरबपति ने सन् 1896 में आधुनिक ओलिंपिक शुरू होने पर मेराथन दौड़ जीतने वाले किसी भी ग्रीक धावक को अपनी पुत्री का हाथ सौंपने और 1,93,000 डॉलर दहेज में देने की पेशकश की थी। इस दौड़ को ग्रीक के ही स्प्रिडिओन लव नामक धावक ने जीता, परन्तु वह पहले से ही शादीशुदा था। 

9.कुछ समय पहले तक माण्टे कार्लो में बाहर से आए व्यक्ति जुआ खेलने के लिए स्वतंत्र थे, परन्तु मोनाको के स्थानीय व्यक्ति जुआ नहीं खेल सकते थे। यही नहीं, उनके लिए कैसीनों में प्रवेश भी निषिद्ध था। 

10.गाइज के ड्यूक (1519-1563) ने अपनी सारी दौलत (लगभग आठ मिलियन पाउंड) की शर्त ताश के सिर्फ एक पत्ते पर लगा दी थी। उनके जीतने की संभावना मात्र 1/400 थी। किस्मत से वे जीत गए और उन्हें सिर्फ 20,000 पाउंड मिले। यह धन भी उन्होंने यह सूचना लाने वाले को पुरस्कार में दे दिया । (रिप्ले) 

11.लास वेगास में चौबीसों घंटे पूरे वर्ष जुआ चलता रहता है। नववर्ष की पूर्व संध्या को मध्य रात्रि बारह बजे सिर्फ आधे मिनट के लिए यह जुआ बंद होता है। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

one × 5 =