Scientific reason in Hindi( वैज्ञानिक कारण-3)

Scientific reason in Hindi

Scientific reason in Hindi

  1. इन्द्रधनुष सुबह के समय हमेशा पश्चिम में और शाम के समय हमेशा पूरब में ही क्यों दिखाई पड़ता है ? 

Ans. इन्द्रधनुष की रचना तभी होती है जब वर्षा के बादल सूर्य के सामने होते हैं क्योंकि सुबह सूर्य पूर्व में होता है, अतः इन्द्रधनुष पश्चिम में दिखाई पड़ता है। शाम को सूर्य पश्चिम में आ जाता है जिसके कारण इन्द्रधनुष हमेशा पूरब में दिखाई पड़ता है। 

 

  1. धूल के कण वायु में तैरते रहते हैं, क्यों? 

Ans. चूँकि हल्के धूल के कण वायु की श्यानता की स्थिति में वायु में तैरते रहते हैं।

 

  1. क्या कारण है कि पानी में तैरती हुई सुई डिटर्जेन्ट का एक कण मिलाते ही डूब जाती है |

Ans. पानी में डिटर्जेन्ट का एक कण मिलाते ही पानी के घोल का पृष्ठ तनाव कम हो जाता है, यही कारण है कि पानी में डिटरजेन्ट का एक कण मिलाते ही सुई पानी में डूब जाती है। 

 

  1. आकाश में उड़ती हुई चील की परछाई हमें क्यों दिखाई नहीं देती है? 

Ans. सूर्य पृथ्वी पर एक प्राकृतिक प्रकाश का स्रोत है। अतः सूर्य की अपेक्षा चील काफी छोटी या नगण्य होती है। जब चील हवा में ऊँची उड़ती है तो केवल वायु में प्रच्छाया बनती है, वह धरती तक नहीं पहुँच पाती। लेकिन उसकी उपच्छाया पृथ्वी तल पर पहुँचती है, लेकिन धुंधली होने के कारण हमें दिखाई नहीं पड़ती है। 

 

  1. वर्षा ऋतु में इन्द्रधनुष क्यों दिखाई पड़ते हैं ? 

Ans. इन्द्रधनुष का बनना प्रकाश के प्रकीर्णन के कारण होता है। अतः वर्षा के पश्चात् वायुमंडल में जल की बूँदें निलंबित हो जाती हैं तथा बूंद अपवर्तन के माध्यम से अर्थात् प्रिज्म के रूप में क्रिया करती है, जिससे वर्षा ऋतु में इन्द्रधनुष बन जाता है। 

 

  1. हवाई जहाज से पैराशूट की सहायता से व्यक्ति पृथ्वी पर कैसे उतर जाता 

Ans. पृथ्वी पर व्यक्ति गुरुत्वाकर्षण के कारण गिरता है। पैराशूट इस बल का विरोध करते हैं और व्यक्ति की गति धीमी हो जाती है, जिससे व्यक्ति आसानी से हवाई जहाज से पृथ्वी पर उतर आता है।

 

  1. लाल रंग लाल क्यों दिखाई देता है ? 

Ans. इसका कारण यह है कि लाल वस्तु केवल लाल रंग के प्रकाश को ही परावर्तित करती है। इसी कारण लाल रंग हमें लाल ही दिखाई देते हैं। 

 

  1. क्या कारण है कि धातु के बरतन से चाय पीने की अपेक्षा चीनी मिट्टी के बरतन से चाय पीना आसान होता है ? 

Ans. हम जानते हैं कि धातु ऊष्मा की सुचालक होती है जिससे धातु के बरतन में चाय रखने पर बर्तन चाय की ऊष्मा से गर्म हो जाती है और पीने पर होंठ जलने लगते हैं। लेकिन चीनी मिट्टी ऊष्मा का कुचालक हैं, अतः चाय की ऊष्मा होंठ तक नहीं पहुंच सकती व होंठ नहीं जल पाते हैं। 

 

  1. क्या कारण है कि जब हम धूप से कमरे में आते हैं तो हमें धुंधला नजर आता है ? 

Ans. चूँकि धूप में होने पर हमारी आँख की दृष्टिपटल (Retina) की संवेदनशीलता कम हो जाता है, क्योंकि तीव्र प्रकाश आँख में न जा सके। जब हम कमरे में आते हैं तो मूल संवेदनशीलता को पुनः प्राप्त करने में समय लगता है। इसी कारण धूप से कमर मार धुंधला दिखाई देता है। 

 

90.रात्रि में अधिक दूरी तक आवाज सुनाई पड़ती है, क्यों ? 

Ans. यहाँ रात्रि में अधीक दूरी तक आवाज सुनाई देने के दो मूल कारण हैं पहला यह है कि, रात्रि में वायु दिन के अपेक्षाकृत अधिक ठंढी होने से उसमें सांद्रता अधिक हो जाता है। वायु के अधिक सान्द्र होने से उसमें ध्वनि की चाल बढ़ जाती है, जिसके कारण आवाज अधिक दूर तक सुनाई देती है। दूसरा कारण यह है कि रात्रि में दिन की अपेक्षा शोर कम होता है। इसलिए दिन में जो बहुत आवाजें किसी भी एक आवाज की तीव्रता को उसके मार्ग में पड़ने पर टकराने से कम कर देती है। अतः रात्रि में आवाजें कम होने या न होने के कारण किसी भी आवाज़ की तीव्रता को काफी हदतक स्पष्ट बनाये रखने में सक्षम होती है। 

———————————————————————————————

  1. पहाड़ों पर वाष्पोत्सर्जन की दर अधिक क्यों होती है? 

Ans. चूँकि वाष्पोत्सर्जन की दर वायुमंडलीय दाब पर निर्भर करती है। अतः वायुमंडलीय दाब की कमी से वाष्पोत्सर्जन की गति में वृद्धि होती है। यही कारण है कि पहाड़ों पर वायुमंडलीय दाब कम होता है, जिससे वाष्पोत्सर्जन काफी तेजी से होता है।

 

  1. तूफान आने का क्या कारण है ? 

Ans. गर्मी के दिनों में किसी स्थान की वायु गर्म होकर तेजी से प्रसारित होती है, जिसके कारण वह स्थान रिक्त हो जाता है। इस रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए दूर की ठंढी वायु इस स्थान में पहुँचती है, जिससे तूफान आने की संभवना हो जाती है। 

 

  1. क्या कारण है कि कुछ कारों में अतिरिक्त पीली हैडलाइट का प्रयोग किया जाता है 

Ans. चूँकि कारों में पीली हैडलाइट का प्रयोग इसलिए किया जाता है कि पीले रंग का प्रकाश कुहरे को भी भेद सकता है। जिसके कारण कुहरे में भी वस्तुएँ स्पष्ट दिखाई पड़ती हैं तथा सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। 

 

  1. शुद्ध स्पेक्ट्रम प्राप्त करने के लिए आपतित किरणें समांतर क्यों होनी चाहिए? 

Ans. क्योंकि एक ही रंग वाली निर्गत किरणें समांतर हों, जिससे शुद्ध स्पेक्ट्रम प्राप्त हो सके। 

 

  1. पराबैंगनी विकिरण देने वाले लैंपों के बल्बों को क्वार्ट्ज़ से बनाते हैं, क्यों? 

Ans. चूँकि पराबैंगनी विकिरण देने वाले लैंपों के बल्बों को क्वार्टज से इसलिए बनाते हैं कि पराबैंगनी विकिरण ववार्ट्स में से भी गुजर जाते हैं।

 

  1. खगोलीय दूरबीन में अवतल दर्पण का प्रयोग किया जाता है, क्यों? 

Ans. चूँकि खगोलीय दूरबीन में अवतल दर्पण का प्रयोग इसलिए किया जाता है कि दर्पण सुदूर नक्षत्रों से आने वाले क्षीण प्रकाश को अभिसरित करके दर्पण के फोकस पर स्पष्ट व चमकदार प्रतिबिम्ब बना सके। 

 

  1. खतरे का सिग्नल लाल क्यों बनाया जाता है ? 

Ans. चूँकि लाल रंग का तरंगदैर्ध्य सर्वाधिक होता है जिसके कारण वायु के सूक्ष्म कणों द्वारा कुहरे या धुएँ का प्रकीर्णन नहीं होता है और ये काफी दूर तक गमन करते हैं, जिससे काफी दूर से देखने पर यह लाल ही दिखाई पड़ता है। इसलिए, खतरे के सिग्नल को लाल बनाया जाता है। 

 

  1. सभा हॉल में श्रोताओं की संख्या कम होने पर भाषण सुनने में कठिनाई होती है, क्यों? 

Ans. चूँकि सभा भवन में श्रोताओं की संख्या में कमी होने पर प्रतिध्वनि में वृद्धि हो जाती है  तथा ध्वनि का अवशोषण नहीं हो पाता, यही कारण है कि श्रोताओं को भाषण सुनने में कठिनाई होती है। 

 

  1. गर्मी के दिनों में कुत्ते जीभ निकालकर हाँफते हैं, क्यों? 

Ans. गर्मी के दिनों में भयंकर गर्मी से परेशान कत्ते जीभ निकालकर हाँफते हैं क्योंकि जीभपर वाष्पीकरण की क्रिया होती है, जिससे उसे ठंढक का अनुभव होता है। 

 

  1. गर्मी के दिनों में छत सफेदी कराना लाभदायक होता है, क्यों? 

Ans. उजला पदार्थ ऊष्मा का अच्छा परावर्तक होता हैं और अल्प अवशोषक भी होता है, 

इसलिए गर्मियों में छत की सफेदी कराना लाभदायक होता है। 

————————————————————————————

101.टी.-बी. के स्क्रीन पर धूलकण जल्दी जमा हो जाते हैं, क्यों? 

Ans. चूँकि टी. बी. स्क्रीन आवेशित तथा धूलकण अनावेशित होता है। हम जानते हैं कि आवेशित तथा अनावेशित पदार्थों के बीच आकर्षण होता है, जिसके कारण धूलकण टी. वी. स्क्रीन की ओर आकर्षित हो जाते हैं और स्क्रीन पर जल्दी धूलकण जमा हो जाता है। 

 

  1. दीकसूचक की सुई को चुम्बक के पास लाने पर सुई विक्षेपित हो जाती है, क्यों? 

Ans. दिक्सूचक की सुई स्वयं एक चुम्बक होती है। चूँकि हम जानते हैं कि एक चुम्बक को किसी दूसरे चुम्बक के पास लाने पर आकर्षण या प्रतिकर्षण होता है, यही कारण है कि दिक्सूचक की सुई विक्षेपित हो जाती है। 

 

  1. नाव पर सवार यात्रियों को खड़ा होने से मना किया जाता है, क्यों ? 

Ans. यात्रियों के खड़ा होने पर नाव का गुरुत्व केन्द्र ऊपर उठ जाता है और नाव के डूबने की संभावना बढ़ जाती है यही कारण है कि नाव पर सवार यात्रियों को खड़ा होने से मना किया जाता है। 

 

  1. रेडियो सेट सूर्यास्त के बाद साफ बजता है, क्यों? 

Ans. सूर्य की किरणों से वायुमंडलीय कणों का आयनीकरण (ionization) हो जाता है आयन की परत(ionospire)जिससे रेडियो तरंगें परावर्तित होकर रेडियो सेट तक पहुचती हैं, अनियमित हो जाती हैं। सूर्यास्त के बाद आयनोस्फीयर स्थाई हो जाने के कारण  रेडियो सेट साफ बजता है। 

 

105.A.C. मेंस को छूने से आदमी की मृत्यु हो जाती है, जबकि D.C. छूने से नहीं, क्यों? 

Ans. A.C. मेंस को छूने से धारा शरीर से होकर पृथ्वी को पहुँच जाती है और मेंस शरीर को आकर्षित करता है।इससे परिपथ पूरा हो जाता है और शरीर को जला देता है। D.C. शरीर को झटका देकर दूर फेंक देता है। 

 

  1. क्षितिज के पास सूर्य अंडाकार प्रतीत होता है, क्यों? 

Ans. क्षितिज के पास सूर्य की किरणों को सघन माध्यम से गुजरना पड़ता है, जिससे किरणों का अपवर्तन अधिक होता है, यही कारण है कि क्षितिज के पास सूर्य अंडाकार प्रतीत होता है। 

 

  1. विद्युत मोटर में स्टार्टर का प्रयोग क्यों किया जाता है ? 

Ans. विद्युत मोटर में लगी आर्मेचर-कुंडली को हानि से बचाने के लिए स्टार्टर का प्रयोग किया जाता है तथा इसके साथ श्रेणीक्रम में जोड़े गए एक बड़े एवं स्वतः समायोजित परिवर्ती प्रतिराधेक को प्रवर्तक प्रतिरोध अथवा स्टार्टर कहते हैं। 

 

  1. धारामापी का प्रयोग एमीटर के रूप में क्यों नहीं किया जाता है। 

Ans. क्योंकि धारामापी का प्रतिरोध बहुत कम नहीं होता है, जिसक का ही माप सकते हैं। 

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *