सामान्य ज्ञान के प्रश्न-क्यों प्रसिद्ध है पनामा नहर? 

क्यों प्रसिद्ध है पनामा नहर? 

क्यों प्रसिद्ध है पनामा नहर? 

पनामा और स्वेज नहर संसार के दो प्रसिद्ध कृत्रिम जलमार्ग हैं। इन दोनों में से पनामा नहर का महत्व इसलिए अधिक है क्योंकि यह एक अंतर्सागरीय जलमार्ग है, जो अंध महासागर और प्रशांत महासागर को एक दूसरे से जोड़ता है। 

पनामा नहर के बनने का इतिहास बहुत पुराना है। यूं तो 16वीं शताब्दी में स्पेन के लोगों ने इस नहर के निर्माण के बारे में सोचा था, मगर इसका असली प्रारूप 1846 में तब सामने आया, जब अमरीका और कोलंबिया ने इस नहर के निर्माण के बारे में एक समझौता किया।

1880 में फर्जीनेंड द लेसेप्स की अध्यक्षता में फ्रेंच पनामा कैनाल कंपनी ने इस नहर के निर्माण का काम अपने हाथ में लिया, मगर कई कारणों से वह सफल नहीं हो पाई। एक नई पनामा नहर कंपनी ने 1894 में इस काम को अपने हाथ में लिया, लेकिन वह भी असफल रही। 1903 में कोलंबिया से स्वतंत्र हुए पनामा के साथ अमरीका के एक समझौते के बाद 1904 में इस नहर के निर्माण कार्य में तेजी आई और यह कार्य सफल हुआ। 15 अगस्त, 1914 को पहली बार नहर को जलयानों के आने-जाने के लिए खोल दिया गया। 

क्यों प्रसिद्ध है पनामा नहर? 

इस नहर की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण यह है कि अमरीका के पूर्वी और पश्चिमी किनारों के बीच यात्रा करने वाले जलयानों के समय और इंधन की बचत होती है तथा 8000 नौटीकल मील की यात्रा कम करनी पड़ती है। इस नहर ने पूर्वी यूरोप, पूर्वी एशिया और ऑस्ट्रेलिया के लिए दूरियां कम कर दीं। प्रतीक्षा के समय को जोड़कर एक जहाज को इस नहर को पार करने में 15 घंटे का समय लगता है। 82 किलोमीटर लंबी पनामा नहर संयुक्त राज्य अमरीका के अधिकार में है तथा वह इसका संचालन करता है। जहाज को आगे बढ़ने का आदेश मिलने के बाद इस नहर को पार करने में उसे 7-8 घंटे का समय लगता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

eight − 7 =