सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी-आंखें बंद करके गोल क्यों घूम जाते हैं आप? 

samanya gyan prashnotari,

सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी-आंखें बंद करके गोल क्यों घूम जाते हैं आप? 

आप अपने किसी मित्र की आंखों पर पट्टी बांधकर उससे कहें कि वह एक लंबी सीधी रेखा या किसी कम चौड़े फुटपाथ पर बिल्कुल सीधी दिशा में चलकर दिखलाए। सच मानिए, कुछ ही देर के बाद आपका मित्र अपने रास्ते से हटकर वृत्ताकार घूमने लग जाएगा। इस बारे में आप चाहें, तो उससे शर्त भी लगा 

सकते हैं। विश्वास कीजिए, आप निश्चित रूप से शर्त जीत जाएंगे। आप स्वयं भी इसे करके देख सकते हैं। इसके लिए यदि किसी खेल के मैदान का प्रयोग किया जाए, तो अच्छा होगा।

 ठंडे देशों में कई बार देखा गया है कि कोहरे और बर्फ के गिरते समय खुले मैदानों में चलने वाले बहुत से लोग पुनः उसी स्थान पर पहुंच जाते हैं, जहां से वे चले थे। इस प्रकार उनका पथ वृत्ताकार हो जाता है। ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे क्या वैज्ञानिक कारण है, इसे जानने के लिए आइए, इसकी जांच करते हैं। 

हम यदि अपने शरीर की बनावट पर नजर डालें तो हमें शरीर का दाहिना भाग और बायां भाग एक समान प्रतीत होगा। 

इसको इस तरह से भी समझा जा सकता है कि यदि हम अपने शरीर को दो ऐसे हिस्सों में विभाजित करें कि प्रत्येक में एक कान, एक आंख, एक हाथ और एक पांव आए तो हमें ऐसा लगता है कि दोनों हिस्से एक समान हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। शरीर के दाएं और बाएं भाग की बनावट में काफी अंतर है। फलतः इनके भार अलग-अलग होते हैं।

उदाहरण के लिए हमारा हृदय बाएं हिस्से में होता है, जबकि यकृत दाएं हिस्से में होता है। इसी प्रकार हड्डियां और मांसपेशियां भी संतुलन की स्थिति में नहीं होती हैं। जब हम आंख बंद करके चलते हैं, तो हमारी चाल, मांसपेशियों और शारीरिक संरचना द्वारा नियंत्रित होती है। चूंकि हमारे शरीर की संरचना संतुलित नहीं होती है, इसलिए जब हम आंख बंद करके चलते हैं, तो हम सीधे न चलकर अधिक वजन वाले हिस्से की ओर झुककर चलने लगते हैं। हालांकि यह झुकाव बहुत ही कम होता है, इसी वजह से हमारा पथ वृत्ताकार हो जाता है। 

यह बात केवल पैदल चलने वालों पर ही लागू नहीं होती। बहुत से प्रयोगों में पाया गया है कि आंखें बंद करके कार चलाने वाले सभी चालक 20 सेकंड के अंदर ही अपने पथ से भटक कर वृत्ताकार मार्ग पर घूमने लगते हैं।

 अब तो आप अपने शर्त जीतने का रहस्य समझ गए होंगे। हां, एक बात और, अपने मित्र को शुरू में ही यह सब मत बता दीजिएगा। यह सब बताइएगा, लेकिन शर्त जीतने के बाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

13 + 9 =