सामान्य ज्ञान के प्रश्न-लंदन में पुलिसमैन को ‘बॉबीज’ क्यों कहा जाता है?

सामान्य ज्ञान के प्रश्न-लंदन में पुलिसमैन को 'बॉबीज' क्यों कहा जाता है?

लंदन में पुलिसमैन को ‘बॉबीज’ क्यों कहा जाता है?

पुलिसमैन को तो आपने देखा ही होगा। पुलिस आपको प्रोटेक्ट करती है और आपके शहर में अपराधों को बढ़ने से रोकती है? क्या आपको पता है कि पुलिस सिस्टम का आइडिया कहां से आया? यह आइडिया लंदन की देन है। सन् 1737 में 68 लोगों के साथ पुलिस सिस्टम को बनाने वाला
लॉ पास किया गया। इसके बाद धीरे-धीरे शहर का विकास हुआ और गरीबी बढ़ी, जिसके कारण लंदन में दंगे और लूटपाट नियंत्रण से बाहर हो गए।

1829 में सर रॉबर्ट पील ने लंदन मेट्रोपोलिटिअन पुलिस बनाई, जिसका हेड क्वार्टर स्कॉटलैण्ड यार्ड में बनाया गया। नए सिपाही टॉप हैट और लंबे कोट पहनते थे। पील के द्वारा बनाई गई नई फोर्स बड़ी प्रशिक्षित (ट्रेंड) और दूसरी पुलिस फोर्स से बहुत ज्यादा अनुशासित (डिसीप्लिन्ड) थी।

लंदन में जल्दी ही दंगों को कंट्रोल कर लिया गया, पर ये दूसरी जगह फैल गए। इसलिए 1835 में इंग्लैंड के सभी बड़े शहरों और कस्बों का अपना अलग पुलिस डिपार्टमेंट था, ताकि भविष्य में ऐसी स्थितियों से वक्त रहते आसानी से निपटा जा सके।

लंदन में पुलिसमैन को बॉबीज क्यों कहा जाता है? सर रॉबर्ट पील तत्कालीन यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री का निकनेम ‘बॉबी’ था, इसलिए लंदन के पुलिसमैन को बॉबीज कहा जाने लगा।
आपको पुलिस सिस्टम की शुरुआत के बारे में जानना कैसा लगा?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

eight − two =