सेफ्टी पिन का आविष्कार किसने किया-Safety pin ka aviskar kisne kiya

सेफ्टी पिन आविष्कार किसने किया-Safety pin ka aviskar kisne kiya

सेफ्टी पिन का आविष्कार अमेरिकी आविष्कारक वाल्टर हंट ने किया था|

सेफ्टी पिन का इतिहास-history of safety pin

साधारण सा दिखनेवाला सेफ्टी पिन लगभग चार हजार साल पुराना है। प्राचीन काल में ग्रीक और रोमन साम्राज्य में भी लोग इसका इस्तेमाल करते थे। वे इसे ‘फैबुला’ कहते थे तथा अपने कपड़ों को जोड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करते थे। कुछ लोग इसे जेवर की तरह भी पहनते थे। बाद में बेल्ट और बटनों ने इसका स्थान लेना प्रारंभ कर दिया। धीरे-धीरे सेफ्टी पिन गायब होने लगा। 

सन् 1825 में अमेरिकी आविष्कारक वाल्टर हंट के सामने एक दिन गंभीर समस्या आ खड़ी हुई। उन्हें किसी को उसी दिन 15 डॉलर देने थे, मगर तब उनके पास एक सेंट तक नहीं था। 

जिस व्यक्ति को न्यूयॉर्कवासी वाल्टर हंट से 15 डॉलर का कर्ज वापस लेना था, वह जानता था कि हंट एक प्रतिभावान् व्यक्ति हैं; उनका लाभ उठाना चाहिए। यह जानकर कि हंट के पास डॉलर नहीं है, उसने एक प्रस्ताव वाल्टर हंट के समक्ष रखा।

उसने हंट को तार का एक टुकड़ा देते हुए कहा कि वह इस तार के टुकड़े से जो कुछ भी बना देंगे, उसके निर्माण का अधिकार वह ले लेगा और इसके एवज में 400 डॉलर भी देगा 

मरता क्या न करता, वाल्टर हंट आविष्कार करने में जुट गए। मात्र तीन घंटे में उन्होंने उस तार के टुकड़े से महत्वपूर्ण व बहुपयोगी आविष्कार कर डाला। सेफ्टी पिन नामक इस आविष्कार से उन्हें 400 डॉलर भी मिल गए और उनका 15 डॉलर का कर्ज भी चुकता हो गया। जिस व्यक्ति ने सेफ्टी पिन का निर्माण-अधिकार लिया वह उसकी फैक्टरी लगाकर मालामाल हो गया। 

प्रारंभ में वाल्टर हंट के सेफ्टी पिन में दो खामियाँ थीं। एक तो वह सुरक्षित नहीं था। उसकी नोक ढकी हुई. नहीं थी। इस्तेमाल करनेवाले की अँगुलियों के पोर अकसर घायल हो जाते थे। दूसरे, उसमें स्प्रिंग नहीं था और कई बार तो मजबूती से फंस भी नहीं पाता था। 

वाल्टर हंट ने धीरे-धीरे अपने आविष्कार में सुधार किए और परिणामस्वरूप वह सुरक्षित भी हो गया। जब वह बंद होता था तो उसका नुकीला सिरा ढक जाता था। हंट ने इसमें स्प्रिंग के गुण भी डाले और मोड़ते वक्त उसे गोलाई में घुमाया। इंससे वह फिसलता नहीं था। इस प्रकार सेफ्टी पिन की गुणवत्ता व उपयोगिता बहुत बढ़ गई। 

वाल्टर हंट एक बड़े आविष्कारक साबित हुए। उन्होंने बहुत सारे आविष्कार किए। इनमें राइफल में सुधार, हल, कील बनाने की मशीन आदि शामिल हैं;

पर वे कभी धनवान् नहीं हो पाए। सेफ्टी पिन की ही तरह उन्हें अन्य आविष्कारों से भी मामूली राशि ही मिल पाई। बाद में उन्हें यह भी पता चला कि सेफ्टी पिन तो चार हजार साल पुराना है। 1100BC में ग्रीस की Mycenaean सभ्यता में सेफ्टी पिन जैसी वस्तु ‘Fibulae’ कपड़े संभालने के लिए इस्तेमाल होती थी| इटली, सिसली आदि के निवासी तब से उसका प्रयोग करते थे।

safety pin

सेफ्टी पिन से जुड़ी महत्वपूर्ण तथ्य

सेफ्टी पिन का आविष्कार 1849 में वाल्टर  हंट ने $15 कर्ज़ चुकाने के लिए बनाया था

पहली सेफ्टीपिन  8 इंच लंबी तांबे की तार की बनाई गई थी  जिसमें पिन को रोकने के लिए बक्कल लगाया गया

वाल्टर ने सेफ्टी पिन का नाम इस प्रकार बताया था ‘ New and Useful Improvement in the Make of Form of Dress-Pins’

वाल्टर ने सबसे पहले अपने पिन को उस व्यक्ति को बेचा जिस व्यक्ति से कर्ज लिया था जिसे कंपनी का नाम W R GRACE कंपनी था। 

उस व्यक्ति ने सेफ्टी पिन को बेचकर मालामाल हो गया तथा उस कंपनी के व्यक्ति ने वाल्टर के $15 कर्ज़ माफ किया और $400 इनाम के तौर पर दिया।

Walter को अपनी सेफ्टी पिन के पेटंट #6,281 अप्रैल 10, 1849 को मिल गए थे .

बाद में पता चला कि सेफ्टी पिन चार हजार साल पुराना है। 1100BC में ग्रीस की Mycenaean सभ्यता में सेफ्टी पिन जैसी वस्तु ‘Fibulae’ कपड़े संभालने के लिए इस्तेमाल होती थी

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *