रोम-ब्रिटेन युद्ध |Roman-British Battle history in hindi

रोम-ब्रिटेन युद्ध

रोम-ब्रिटेन युद्ध (Roman-British Battle) (55-54 ई०पू०) 

रोम-ब्रिटेन युद्ध 55-54 ई०पू० में रोमन साम्राज्य और ब्रिटिश साम्राज्य के बीच हुआ। उस समय रोम की सम्पूर्ण सत्ता, रोमन सेना के सेनाध्यक्ष जूलियस सीजर के हाथों में सिमट आयी थी। जूलियस सीजर, इतिहास प्रसिद्ध योद्धा पात्र है; जिसकी वीरता का वर्णन सबसे बड़े ब्रिटिश साहित्यकार शेक्सपियर ने ‘जूलियस सीजर’ नामक नाटक के माध्यम से की है। 

रोमन साम्राज्य की विस्तारवादी नीति के तहत, जूलियस सीजर, रोम की सेना का नेतृत्व करता हुआ, ब्रिटेन के विरुद्ध उसकी सीमा पर जा डटा था। 

जिस समय रोमन सेना, ब्रिटेन की सीमा पर आकर डटी, उन दिनों ब्रिटेन में राजनैतिक अव्यवस्था का दौर चल रहा था। ब्रिटेन का साम्राज्य अपने ही राज्यों के आपसी झगड़ों में उलझा हुआ था। इस सबके बावजूद ब्रिटेन के सम्मान की रक्षा के लिए, ब्रिटिश फौजें युद्धभूमि में शौर्य के साथ जाकर डटी-ब्रिटेन के अलग-अलग मोर्चे पर, जहां से भी रोमन फौजों ने आक्रमण किया, ब्रिटिश फौजों ने जमकर युद्ध मोर्चा सम्भाला और जान हथेली पर रखकर युद्ध किया। रोमन सैनिक ब्रिटिश क्षेत्र पर तभी आगे बढ़ पाए जबकि एक-एक ब्रिटिश सैनिक लड़ता हुआ मारा न गया अथवा रोमन फौजों द्वारा बन्दी न बना लिया गया। 

रोमन सेनापति जूलियस सीजर उस समय चारों दिशाओं में विजय पताका फहराते हुए आगे बढ़ रहा था। उसने परसियनों का बहुत सारा भू-भाग जीतकर रोमन साम्राज्य में मिला लिया था तथा मिस्र को जीत अपने अधीन कर लिया था। जूलियस सीजर ने ब्रिटेन में अपना खौफ बैठाने के लिए अपने युद्ध कौशल, अद्वितीय योद्धा होने के अनेक किंवदंतियां अपने गुप्तचरों के माध्यम से फैलवायी थीं। उनमें एक किंवदंती यह भी थी कि रोमन सेनाध्यक्ष बनने के बाद जूलियस सीजर का अधिकांश समय घोड़े की पीठ पर ही बीता है। वह घोड़े पर सो भी जाता है। इन किवदितियों में काफी बातें सही थीं, काफी महज अफवाह। इन्हें ब्रिटिशों में फैलाने का एकमात्र उद्देश्य था कि वे भयभीत हो जाएं और बगैर लड़े वे आत्मसमर्पण कर दें। परन्तु 55-54 ई०पू० एक वर्ष तक चलने वाला रोमन-ब्रिटेन युद्ध जुलियस सीजर के लिए काफी भयानक और जोखिम भरा साबित हुआ। उसे ब्रिटेन के हर युद्ध मोर्चे पर जीत तो मिली, परन्तु उसे अपनी सेना के एक बड़े हिस्से से नुकसान उठाना पड़ा। 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

4 × three =