Rochak jankari-भूत से जुड़ी रोचक जानकारी

Rochak jankari in hindi

भूत से जुड़ी रोचक जानकारी

Rochak jankari- 19 मई, 1536 को एनी बोलिन नामक महिला को मौत के घाट उतार दिया गया था। तभी से इस दिन प्रत्येक वर्ष एक घोड़ागाड़ी टॉवर ऑफ लंदन से नारफाल्क के ब्लिकिंग हाल तक जाती प्रतीत होती है। देखने वालों का कहना है कि इस दृश्य में घोड़े और कोचमैन के साथ-साथ बग्घी में बैठी एनी भी सिर कटी प्रतीत होती है। . 

19 मई, 1536 को एनी बोलिन नामक महिला को मौत के घाट उतार दिया गया था। तभी से इस दिन प्रत्येक वर्ष एक घोड़ागाड़ी टॉवर ऑफ लंदन से नारफाल्क के ब्लिकिंग हाल तक जाती प्रतीत होती है। देखने वालों का कहना है कि इस दृश्य में घोड़े और कोचमैन के साथ-साथ बग्घी में बैठी एनी भी सिर कटी प्रतीत होती है। . 

फैडरेटेड स्टेटस ऑफ माइक्रोनेशिया का रीफ ऑफ हेवन नामक स्थान सदियों पुराना तथा उजाड़ है। स्थानीय लोगों का विश्वास है कि इस स्थान पर रात्रि गुजारने वाला व्यक्ति यहां व्याप्त किसी श्राप के कारण सुबह तक जिंदा नहीं रह पाता। पाहन्पी के टूरिज्म विभाग के डायरेक्टर का कहना है कि यहां पर लगभग सौ वर्ष पूर्व एक जर्मन गवर्नर अपनी हेकड़ी दिखाने के लिए रुका था, परन्तु अगली सुबह वह अज्ञात कारणों से मृत पाया गया। इस स्थान को दिन में देखने के लिए अनेक टूरिस्ट आते हैं, परन्तु श्राप के भय के कारण गत एक सौ वर्षों में रात्रि को कभी कोई नहीं रुका। 

यार्कशायर (इंग्लैंड) के बर्टन एगन्स हाल में ओल्ड नेंस नामक एक खोपड़ी पिछले तीन सौ वर्षों से रखी है। इसे जब भी वहां से बाहर. निकालने का प्रयास किया जाता है, अचानक समूचे लॉन से कराहने, चिल्लाने, रोने, दरवाजों की भड़भड़ाहट की आवाज आदि सुनाई देने लगती है। 

भूत से जुड़ी रोचक जानकारी

इंग्लैंड में यार्क के निकट बना रिवलेक्स ऐबी सन् 1539 से सूना और उजाड़ है। इसपर छत तक नहीं बनी है। यहां पर अकसर घंटी की तेज आवाज सुनाई देती है, जबकि पिछले 400 वर्षों में इस भवन में कभी भी कोई घंटी नहीं रखी गई।

 

भूत से जुड़ी रोचक जानकारी

शतरंज खेल के स्टार विक्टर कोर्चनाथ का कहना है कि वे सन् 1984 से शतरंज के एक ऐसे ग्रांडमास्टर के साथ खेल रहे हैं, जो 34वर्ष पूर्व मर चुका है। यह ग्रांडमास्टर हंगरी का गीजा मारोज्की है। खेल में मारोज्की के प्रेत का माध्यम हंगरी का ही रॉबर्ट रोलेण्ड नामक एक व्यक्ति है। मारोज्की खेल का क ख ग भी नहीं जानता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *