रहस्यमई कहानियां-बेजोड़ महिला ज्योतिषी 

रहस्यमई कहानियां-बेजोड़ महिला ज्योतिषी 

रहस्यमई कहानियां-बेजोड़ महिला ज्योतिषी 

रहस्य रोमांच सस्पेंस और हैरत में डाल देने वाली विश्व की ऐसी सत्य घटना है जो आज भी रहस्य की धुन में दफन है।आश्चर्यजनक तथ्य जो अभी तक सिर्फ रहस्य है।

महिला भविष्यवक्ताओं के बारे में कम ही जानकारियां मिल पाती हैं। जबकि दुनिया में ऐसी कई महिलाएं हुई हैं, जिन्होंने समय की गति पढ़कर आइंदा घटने वाली बातों के बारे में बताया। ऐसी ही महिला थी जीन डिक्सन। क्रिस्टल बॉल देखकर भविष्यवाणियां, विशेषकर बड़े लोगों की मौत के बारे में बताने वाली इस भविष्यवक्ता ने कई बड़ी-बड़ी भविष्यवाणियां की जो सच साबित हुईं। 

अमेरिका के राष्ट्रपति फ्रेंकलिन रूजवेल्ट की मौत के बारे में पहले से बता कर उन्होंने ख्याति प्राप्त की। यह बात है सन् 1944 की। जब उन्होंने खुद राष्ट्रपति के कार्यालय में जाकर उनकी तरफ दौड़ती आ रही मौत के बारे में बताया था। द्वितीय विश्वयुद्ध में उलझे अमेरिकी राष्ट्रपति को जब एक महिला का पत्र मिला कि वह उनके भविष्य के बारे में बताना चाहती है, तो पता नहीं क्यों रूजवेल्ट ने जीन डिक्सन को बुला भेजा। भेंट होने पर डिक्सन ने खुद का परिचय देते हुए बताया कि ईश्वर ने उन्हें ऐसी शक्ति प्रदान की है, जिससे आने वाली घटनाओं की झलक उन्हें पता चल जाती है। इसके बाद कुछ बताने से पहले वह झिझकीं, तो राष्ट्रपति ने कहा कि जो कहना है वह बेझिझक कहें। साथ ही उन्होंने पूछा, “क्या आपने मेरे भविष्य की कोई झलक देखी है?” 

“जी हां, और दुःख है कि यह कोई शुभ इशारा नहीं है।” रूजवेल्ट शायद कुछ भांप गए थे। उन्होंने उस महिला भविष्यवक्ता से कहा, “शायद बात मेरे अंत से संबंधित है।” इसके बाद उन्होंने जो कुछ कहा, वह हर इंसान के लिए अनुकरणीय हो सकता है। राष्ट्रपति ने डिक्सन की बात पर ध्यान देते हुए कहा कि अगर आप मेरे संभावित अंत के बारे में बता सकें तो अपने बचे हुए काम निश्चित समय तक पूरेकरने की कोशिश करूंगा। 

डिक्सन की परेशानी यह थी कि वह राष्ट्रपति से कहे कि अब आपके पास ज्यादा समय नहीं बचा है, वह एकाध साल ही  जीवित रह पाएंगे। आखिर रूजवेल्ट द्वारा हौसला अफजाई पर उन्होंने यह बात उन्हें बता दी और 1945 के मध्य में रूजवेल्ट चल बसे। जीन डिक्सन की भविष्यवाणी को समय ने सही साबित कर दिया था। जो उनके जीवन की पहली महत्वपूर्ण भविष्यवाणी थी। 

एक और महत्वपूर्ण भविष्यवाणी उन्होंने राष्ट्रपति विंसेट चर्चिल के बारे में की कि यद्ध के बाद वह कुछ समय के लिए ही प्रधानमंत्री बनेंगे। दिलचस्प बात यह है कि चर्चिल उस समय लोकप्रियता के शिखर पर थे। सो इस भविष्यवाणी पर सबको आश्चर्य होना ही था। लेकिन इन सारे अचंभों को दर करते हुए हुआ वही, जो जीन डिक्सन ने कहा था। यही नहीं, वह दोबारा भी प्रधानमंत्री बने, लेकिन कछ समय के लिए ही। इस तरह की भविष्यवाणी करने के लिए जीन डिक्सन क्रिस्टल बॉल का सहारा लेती थीं।

इस महिला ज्योतिषी की एक और महत्वपूर्ण भविष्यवाणी थी राष्ट्रसंघ के तत्कालीन महामंत्री डाग हैमरशोल्ड के देहांत का पूर्वानुमान। जीन और उसकी भविष्यवाणियों संबंधी जानकारी रखने वाले एक बैंक मैनेजर से उन्होंने कहा कि हैमरशोल्ड को किसी तरह 15 दिनों तक हवाई यात्रा से रोकना चाहिए। मैनेजर से सहानुभूति प्रदर्शित करते हुए जीन ने यह भी कहा कि कम से कम तुम तो उस विमान में बिल्कुल मत जाना, जिससे हैमरशोल्ड भी यात्रा कर रहे हों। 

बैंक मैनेजर ने इसे सामान्य बात के रूप में लिया, पर कुछ दिन बाद ही वह हो गया, जिसका अंदेशा जीन ने व्यक्त किया था। मजे की बात यह है कि वही मैनेजर दूसरी बार भी जीन द्वारा की गई भविष्यवाणी के सत्य होने का साक्षी बना। ऐसे कि उसी मैनेजर के कार्यालय में बैठी जीन डिक्सन के सामने एक कर्मचारी छुट्टी लेने आया। वह कुछ समय के लिए बाहर जा रहा था। जीन ने उस कर्मचारी का हाथ पकड़ लिया और कहने लगीं, “वादा करो कि तुम छुट्टियों में बाहर नहीं जाओगे।” 

दोनों की समझ में कुछ नहीं आया और कर्मचारी ने यह कह कर जीन से पीछा छुड़ाया कि हां, वह छुट्टियों में बाहर नहीं जाएगा। कुछ दिन बाद ही ऐसी खबर आई जिसने कम से कम मैनेजर के तो होश उड़ा ही दिए। खबर यह थी कि छुट्टी लेकर जाने वाला कर्मचारी कहीं बाहर शिकार के लिए गया था और वहीं एक दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो गई। 

यही नहीं अपनी इस अद्भुत शक्ति की बदौलत जीन को आर्थिक फायदा भी हुआ। वह ऐसे कि एक बार उन्हें क्रिस्टल बॉल में लॉटरी का नंबर दिखाई दिया। वह नंबर उन्होंने अपने पति को बताया, तो उसने उसी नंबर का लॉटरी का टिकट खरीद लिया। उस टिकट पर उन्हें एक कार खुली। उन्होंने इस तरह की कई भविष्यवाणियां की थीं, जिनमें हत्याओं, आत्महत्याओं, घुड़दौड़, अग्निकांड या दुर्घटनाओं के रहस्यों पर से पर्दा उठाया गया था। पर ज्यादा चर्चा उनकी सियासी भविष्यवाणियों की ही होती है।

ऐसी ही बात उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी की हत्या के बारे में भी बताई थी, जो सच निकली। इसी तरह एक पत्रकार ने 1956 में उनसे 1960 के राष्ट्रपति चुनाव के बारे में उनका मत पूछा था। तब जीन डिक्सन ने होने वाले राष्ट्रपति का हुलिया तक बताया जो बिल्कुल सच साबित हुआ। 

इस तरह की अनेक भविष्यवाणियां इस महिला भविष्यवक्ता ने की जो बिल्कुल सच निकली।