रहस्य रोमांचक कहानियां-जीवन के गीत गाते पत्थर 

रहस्य रोमांचक कहानियां

रहस्य रोमांचक कहानियां-जीवन के गीत गाते पत्थर 

रहस्य रोमांच सस्पेंस और हैरत में डाल देने वाली विश्व की ऐसी सत्य घटना है जो आज भी रहस्य की धुन में दफन है।आश्चर्यजनक तथ्य जो अभी तक सिर्फ रहस्य है।

सामान्यतः पत्थर एक निर्जीव वस्तु है, परंतु ये पत्थर जब सजीवों जैसी विशिष्ट हरकतें करने लगें तो बड़ा आश्चर्य होता है। आश्चर्यजनक होते हुए भी यह सत्य है कि पत्थरों की दुनिया में कुछ पत्थर ऐसे भी हैं जो गति करते हैं। 

ऑक्सफोर्ड शायर के एनस्टोन में ‘हारस्टोन’ नामक एक विशेष पत्थर है। जब भी लिडस्टोन चर्च की घड़ी रात को ठीक 12 बजे का घंटा बजाती है तो यह पत्थर गोल-गोल घूमते हुए अपने पास बहने वाली नदी के किनारे पहुंचता और अन्य जीवों के समान पानी बहने वाली नदी के किनारे पहुंचता और अन्य जीवों के समान पानी पीने का दृश्य उपस्थित करता है। यह क्रिया मुर्गे के बांग लगाने, दोपहर अथवा वर्ष की किन्हीं तिथियों में भी देखी गई है। 

रहस्य रोमांचक कहानियां

लेजली थीनसेन ने ब्रिटेन के राल राइट पत्थरों का एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। क्रांपटन गांव के इन पत्थरों की संख्या 70 है, परंतु यह पत्थर ज़ब गोल घेरा बनाकर घूमते हैं तो इनकी सही संख्या बता पाना मुश्किल होता है। नए वर्ष की पूर्व मध्य रात्रि में यह पत्थर गोल-गोल घेरा या वृत्त बनाते हैं और बच्चों के समान उछल-कूद करते हुए गोल-गोल घूमने लगते हैं। घूमने की अवस्था में इनकी स्पष्ट संख्या की जानकारी नहीं मिलती। जब यह घूमना बंद कर देते हैं तो फिर से बेजान पत्थरों की तरह ही पड़े रहते हैं। 

‘किंगस्टोन’ भी एक आश्चर्यजनक पत्थर के रूप में प्रसिद्ध है। इस पत्थर के बारे में एक प्रसिद्ध लोक मान्यता है कि यदि रात्रि के समय विवाहित युवतियां इसे अपनी छाती से लगाएं तो उन्हें सुसंतति की प्राप्ति होती है।

इसी तरह का के मेन एन ताल में कुछ ऐसे पत्थर भी हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि ये बीमारियों में लाभदायक होते हैं। इन्हें ‘हीलिंग स्टोन’ कहा जाता है। खासकर इनसे बच्चों के रोगों को ठीक होते देखा गया है। ऐसे पत्थर के ऊपर से तांबे की पिन को गुजारने पर पिन में विचित्र तरह की हरकतें होती हैं। लोग इन हरकतों में अपने प्रश्नों का समाधान खोजते हैं। 

पत्थर भी अन्य जीवधारियों की तरह ही बढ़ते हैं, इस बात को स्वीकार कर पाना भले ही असंभव लगे पर यह पूरी तरह सच है। काउंटी विकला, आयरलैंड के ऐजाबोले चर्च में एक पत्थर 1.5 मीटर तक बढ़ गया था। डेनमार्क में टामरवार्ड नामक एक स्थान है। वहां भी इसी तरह की एक घटना में एक पत्थर में 3 मीटर यानी लगभग 10 फीट की वृद्धि दर्ज की गई थी। 

पत्थरों के संबंध में एक अनोखी बात यह भी है कि कुछ पत्थरों से प्रकाश निकलता है और कुछ पत्थर आपस में वार्तालाप भी करते हैं। काउंटमायों के केस्टल वियर में पत्थरों से विनिर्मित एक किला है। वर्ष के विशेष अवसर पर इन पत्थर-खंडों से तरह-तरह का प्रकाश निकलता है। लेस्टर से 5 किलोमीटर दूर स्थित हंबला की कहानी भी बड़ी रोचक है। गर्मी में तपती दोपहरी में सुरंग में इस पत्थर के पीछे सूर्य की चमक का आभास होता है। 

पत्थरों से अनेक दूसरे लाभ और चमत्कार भी होते देखे गए हैं। स्कॉटलैंड में नवविवाहित दंपतियों को सुखी जीवन हेतु गोरक के कैंपल स्टोन का स्पर्श कराया जाता है। कार्निज टोल्वन पत्थर बीमार बच्चों को आराम देता है। आयरलैंड काउंटी पार्क में एक पत्थर है, जो अनेक रोगों में लाभदायी होता है। लिंकोसायर मान्यता है कि वहां के कुछ विशिष्ट पत्थरों को पीटने पर फसल अच्छी होती है। बोने से पूर्व पारंपरिक ढंग से उनका पूजन भी किया जाता है।