फलों से निखारे चेहरे का सौंदर्य

Phalo se nikhare chehre ki sundarta

फलों से निखारे चेहरे का सौंदर्य

डॉक्टर हर उम्र के व्यक्ति को फल खाने की सलाह देते हैं क्योंकि ये हैं ही इतने गुणकारी। स्वास्थ्य ही नहीं, सौंदर्य हेतु भी लाभकारी हैं फल। 

संतरा 

  • नियमित रूप से इसका जूस पीने से त्वचा की रंगत निखरती है और यह जवां बनी रहती हैं। 
  • आंखों के नीचे काले घेरों पर इसका जूस लगाने से ये धीरे-धीरे हल्के हो जाते हैं। 
  • इसके छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। इससे एक अच्छा स्क्रब तैयार किया जा सकता है इसके लिए एक चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर,एक चम्मच केलेमाइन पाउडर लें। इन सभी को संतरे के जूस में घोल लें। यह स्क्रब सप्ताह में कम से कम एक बार लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है। 

पपीता 

  • इसमें पैपीन नामक एन्जाइम पाया जाता है जो त्वचा की रंगत को निखारने में सहायक हाता है। कच्चे पपीते के टुकड़े को सांवली त्वचा पर नियमित मलने से रंगत गोरी होती है। 
  • पपीते का स्क्रब झाईयों के निशानों को दूर करने में सहायक है। इसके लिए दूध पाउडर, चंदन पाउडर, खस-खस सभी की एक चम्मच मात्रा लें। इसमें थोड़ा-सा पपीते का गूदा मिलाएं व पांच-दस बूंदें नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद ताजे पानी से धो लें 

सेब 

  • यह बालों को सुंदर व स्वस्थ बनाता है। इसके रस को बालों में लगाने से रूसी व जुओं से छुटकारा मिलता है। 

स्ट्राबरी 

  • इसका स्क्रब चेहरे की त्वचा को निखारने हेतु लाभप्रद है। इसे तैयार करने हेतु एक स्ट्राबेरी लें। इसमें बराबर मात्रा में चंदन पाउडर व मसूर दाल पाउडर मिलाएं। इसे थोड़े-से दूध में घोल लें। स्क्रब तैयार है। 

तरबूज 

  • अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपके लिए तरबूज का पैक काफी फायदेमंद होगा। इसके लिए आधा आधा चम्मच केओलिन पाउडर, कैलेमाइन पाउडर, चंदन पाउडर लें। इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिलाएं। पूरी सामग्री को मिक्स करके तरबूज के रस में घोल लें। दस मिनट एक चेहरे पर लगाए रखने के बाद साफ पानी से धो दें।

 केला 

  • यह एक अच्छा माश्चराइजिंग एजेंट है। इसका पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और त्वचा खिली-खिली व खूबसूरत नजर आएगी। इसका पैक बनाने हेतु आधा केला लेकर इसे दूध में फेंट लें। अब इसमें आधा-आधा चम्मच चंदन पाउडर व कैलेमाइन पाउडर मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह मिक्स करके कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं। इसे लगाने के दस मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे त्वचा में कांति आएगी।

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *