पेलोपोनेशियन युद्ध |Peloponnesian War history in hindi

Peloponnesian War history in hindi

पिलोपोन्सियन युद्ध (Peloponnesian Battle) (431-400 ई०पू०) 

पिलोपोन्सियन युद्ध 431-404 ई०पू० में स्पार्टा और एथेन्स के बीच लड़ा गया। युद्धों के विश्व इतिहासों में यह 28 वर्षों तक लड़ा जाने वाला युद्ध भीषण रक्तपात और तबाही से भरा हुआ है। 

यह यूनान के उन दो राज्यों के बीच का युद्ध था, जो कुछ समय पहले परसियनों के विरुद्ध एकजुट होकर युद्ध में उतरे थे और परसियनों को बुरी तरह मात दी थी। 

इस युद्ध का कारण एथेन्स में, लोकतंत्र (Democracy) को अपनाए जाने की भावना थी। जिसे स्पार्टा पर भी लादने की चेष्टा की गयी थी। स्पार्टा ने अपने राज्य में ऐसी किसी व्यवस्था को अपनाने से इन्कार कर दिया था यही इन्कार युद्ध का कारण बना। 

दोनों राज्यों के बीच धीरे-धीरे बढ़ता तनाव 431 ई०पू० आते-आते इतना बढ़ गया था कि स्पार्टा ने एथेन्स पर आक्रमण कर दिया। 

स्पार्टा के आक्रमण का जवाब देने के लिए 3,00,000 एथेन्स वासी एथेन्स नगर से बाहर युद्ध मोर्चे पर आ डटे। 

युद्ध का शुरूआती दौर था कि एथेन्स में प्लेग, भयानक महामारी के रूप में फैल गया और हजारों एथेन्सवासियों की मौत का कारण बन गया। 

इस महामारी ने एथेन्सवासियों के हौसले पस्त कर दिए। वे युद्ध मोर्चे से एथेन्स नगर में सिमट आए। 

स्पार्टा वासियों के पास अच्छी सेना और मजबूत नौसैनिक शक्ति थी। उन्होंने एथेन्स पर चारों ओर से घेरा डाल दिया। 

वे एथेन्स वासियों को या तो युद्ध में हराना चाहते थे, अथवा उस व्यवस्था को अपनाने पर बाधा करना चाहते थे, जो उन्होंने स्वयं अपनायी थी। 

स्पार्टा की सेना ने एथेन्स में घुसने की चेष्टा तो न की, परन्तु वे एथेन्स में वे बगावत फैलाकर गृहयुद्ध कराने में अवश्य सफल हो गए। एथेन्स में लम्बे समय तक बगावत फैली रही-स्पार्टा की सेना ने एथेन्स को चारों ओर से घेरे रखा। 

अन्ततः एथेन्स वालों को इस बात का आभास हुआ कि नगर से निकलकर स्पार्टा सेना के साथ मैदानी लड़ाई के अलावा अब कोई चारा नहीं रह गया है, तो वे नगर से बाहर आ गए। 

28 वर्षों तक स्पार्टा और एथेन्स के बीच चलने वाले इस भीषण युद्ध में एथेन्स की तीन चौथाई आबादी मौत के घाट उतरी। अप्रैल, 404 ई०पू० में एथेन्स को मजबूर होकर आत्म समर्पण करना पड़ा। 

Peloponnesian War history in hindi

राज-व्यवस्था की विचारधारा को लेकर लड़ा गया यह युद्ध, पिलोपेन्सियन युद्ध के नाम से जाना जाता है। इस युद्ध में एथेन्स लगभग बर्बाद हो गया था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

fifteen − 13 =