ऑयली स्किन(तैलीय त्वचा )के लिए ब्यूटी टिप्स-oily skin ke liye beauty tips in Hindi

ऑयली स्किन(तैलीय त्वचा )के लिए ब्यूटी टिप्स

ऑयली स्किन(तैलीय त्वचा )के लिए ब्यूटी टिप्स-oily skin ke liye beauty tips in Hindi

अपनी खूबसूरती की तारीफ करवाना सभी चाहते हैं, लेकिन बदलते मौसम के थपेड़े खूबसूरती को एक जैसा कहां रहते देते हैं। चिलचिलाती धूप,बहुत ज्यादा सर्दीऔर बरसाती उमस चेहरे पर अपना असर छोड़े बिना नहीं रहती। धूप और धूल भरी हवाएं आपकी खूबसूरती चुरा लेती हैं। आप ऐसा क्या करें कि आपके चेहरे से नजर न हटे, आइए जानें। 

ऑयली स्किन को गोरा करने का उपाय

गर्मियों में ऑयली स्किन वालों की परेशानी तब और भी अधिक बढ़ जाती है, जब पसीने से स्किन पर तेल अधिक नजर आने लगता है। पसीना व तेल मिलकर स्किन पर इकट्ठे हो जाते हैं और उसे चिपचिपा बना देते हैं। चिपचिपी त्वचा पर गंदगी और भी अधिक चिपकती है।

ऑयली स्किन के लिए क्लींजर, स्क्रब, टोनर, मॉइश्चराइजर, नॉरिशिंग क्रीम और मास्क की आवश्यकता होती है। उमस से भरे बरसाती मौसम में ऑयली स्किन के लिए डीप क्लींजिंग की आवश्यकता होती है, जिससे तेल व गंदगी का जमाव अच्छी तरह से हट सके तथा त्वचा की गहराई से सफाई हो सके। 

डीप क्लींजिंग के बाद स्क्रब का भी इस्तेमाल करें। आप घर के बने स्क्रब से भी चेहरे की डीप क्लींजिंग कर सकते हैं। स्क्रब में स्किन टॉनिक को मिलाकर भी मसाज की जा सकती है। स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें। गर्मियों में वैसे भी चेहरे को ठंडे पानी से बार-बार धोना चाहिए ताकि चेहरे से गंदगी व तेल दोनों ही हटते रहें तथा चेहरा पूरे दिन साफ रहे।

गरम मौसम में स्किन की क्लींजिंग व रिफ्रेशिंग के लिए एक अच्छे स्किन टोनर की जरूरत होती है। इसके लिए आप कोई भी फूलों वाला टॉनिक इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लींजिंग के बाद आप कॉटन से टॉनिक चेहरे पर लगा सकते हैं। यह आपकी स्किन को फ्रेश रखता है। 

ऑयली त्वचा के लिए एस्ट्रिजेंट टोनर की जरूरत होती है। एस्ट्रिजेंट ऑयल को कम करता है तथा ताजगी देता है। आपकी त्वचा अधिक ऑयली है, तो दिन में 4-5 बार एस्ट्रिजेंट से चेहरा साफ करें। यदि धूप में बाहर जाना भी पड़े, तो स्किन टोनर को पर्स में रखा करें, ताकि जब भी आपको स्किन डस्टी या ऑयली लगे, आप उसे इस्तेमाल करके फ्रेश फील करें। 

  तैलीय त्वचा (ऑयली स्किन) से छुटकारा दिलाने के लिए घरेलू उपाय-Beauty tips oily skin in Hindi

2 चम्मच नीबू का रस, 2 चम्मच गुलाबजल और 2 चम्मच रम या | वोदका को मिलाकर रूई के फाहे से चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से चेहरे की तैलीयता काफी हद तक कम हो जाती है। 

एक टमाटर को ठीक से मसल लें। इसमें / चम्मच नीबू के छिलके का पाउडर तथा 2-3 बूंदें नीबू का रस मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। 

ऑयली स्किन को मसाज की अधिक जरूरत नहीं होती, लेकिन सप्ताह में 1-2 बार मास्क इस्तेमाल करके चेहरा साफ रख सकते है। 

1 अंडे की सफेदी तथा 1 चम्मच बेसन मिलाकर पूरे चेहरे पर लेप करें। 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 

ऑयली स्किन(तैलीय त्वचा )के लिए ब्यूटी टिप्स

एक अंडे की सफेदी को ठीक से फेंटकर चेहरे और गरदन पर लगाएं। सूखने पर एस्ट्रिजेंट लोशन से अच्छी तरह से साफ कर लें। 

4 चम्मच दही में चम्मच नीब का रस मिलाकर नियमित रूप से तैलीय त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा की तैलीयता दूर होती है। 

सेब को अच्छी तरह से 0 पीस लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। 1 घंटे बाद चेहरा साफ कर लें। इससे त्वचा की तैलीयता दूर होकर त्वचा कांतिमय हो जाती है। 

बर्फ के टुकड़ों को दूध 7 में भिगोकर चेहरे पर धीरे-धीरे मलने से त्वचा की तैलीयता दूर होती है। 

सेब का रस 2 चम्मच तथा नीबू का रस, चम्मच मिलाकर तैलीय त्वचा पर लगाएं। यह मिश्रण त्वचा की तैलीयता समाप्त कर देता है। 

2 चम्मच बेसन को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे स्नान करने से 20 मिनट पहले चेहरे पर लगाएं। स्नान के समय गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

one × 5 =