नीरज चोपड़ा की जीवनी, कैरियर, पुरस्कार, ओलंपिक मेडल-Neeraj Chopra Biography, Career, Awards, Olympic Medal

नीरज चोपड़ा की जीवनी,

नीरज चोपड़ा की जीवनी, कैरियर, पुरस्कार, ओलंपिक मेडल-Neeraj Chopra Biography, Medal, Gold in Olympics, Career, Physique।

नीरज चोपड़ा भाला फेंकने वाले एक एथलीट खिलाड़ी और भारतीय सेना में जूनियर कमीशन अधिकारी भी है उन्होंने लगभग 7 अगस्त 2021 तक दुनिया भर के प्रमुख टूर्नामेंटों से 6 गोल्ड मेडल एकत्र कर चुके हैं और भारत के लिए ओलंपिक से गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले ट्रैक और फील्ड एथलीट भी है।

नीरज चोपड़ा की जीवनी-Neeraj Chopra Gold Medal

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 September 1997 हरियाणा के पानीपत में हुआ था। इनके पिता का नाम सतीश कुमार और माता का नाम सरोजा देवी है। नीरज चोपड़ा के परिवार में दो बहने भी है। नीरज चोपड़ा के पिता किसान और उनकी माता की गृहणी है। इन्होंने 23 साल के ही उम्र में ओलंपिक में गोल्ड जीता इनकी हाइट 178 से मी या 6 फीट है इनका वजन 86 केजी है। ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड की श्रेणी में आते हैं जिसमे 4 वें स्थान पर है।उसके कोच का नाम उवे होन है।

वह अभी भी अविवाहित हैं और उनके पिता का नाम सतीश कुमार और उनकी माता का नाम सरोज देवी है।  उनकी शिक्षा डीएवी कॉलेज से है।  नीरज चोपड़ा  ट्रैक और फील्ड(भाला फेंक एथलीट) अंडर -20(U-20) में विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं।

नीरज चोपड़ा द्वारा जीते गए पुरस्कार-Neeraj Chopra Medal

नीरज चोपड़ा ने अभी तक बड़ी संख्या में मेटल से नवाजे जा चुके हैं। उन्होंने 2021 में नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया था। और 2013 में सिल्वर मेडल विजेता जो उन्हें नेशनल यूथ चैंपियनशिप में से दिया गया। वर्ष 2017 में एशियन जूनियर चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल और असाइन एथलीट चैंपियनशिप्स 2017 में गोल्ड मेडल जीता था।

उन्होंने 2018 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक(gold medal) भी जीत चुके हैं। इनको राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भी नामांकित किया गया था जिसे अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार भी कहते हैं। वर्ष 2018 में उन्होंने अर्जुन पुरस्कार भी जीत चुके हैं। इन्होंने टोक्यो ओलंपिक में 88.07 का भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया है। इनकी कुल संपत्ति अभी तक 1 से 5 मिलियन है।

नीरज चोपड़ा ओलंपिक में गोल्ड और रिकॉर्ड

उन्होंने भारत को गोल्ड मेडल ओलंपिक में जीता कर अपने देश को गौरवान्वित किया। वर्ष 2018 में वह जैवलिन थ्रो में विश्व महाद्वीपीय कप में छठे स्थान पर थे।U20 चैंपियनशिप 2016 में उन्हें विश्व में पहला रैंक मिला। नीरज चोपड़ा ने असाइन्ड चैंपियनशिप 2017, एशियाई खेल 2018, और राष्ट्रमंडल खेल 2018 में भी पहला रैंक प्राप्त किया।

वर्तमान रैंकिंग के अनुसार भाला फेंक एथलीट मैं भारतीय रैंकिंग के अनुसार चौथे स्थान पर है अरविंद सोसाइटी में 107 वा स्थान पर हैं। उन्होंने यह सभी मेडल कोच उवे होन,उनकी कोचिंग और कठिन परिश्रम के तहत हासिल किए हैं।

नीरज चोपड़ा करियर

नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत में रहने वाले हैं उनके पिता है किसान है और वह अपने छोटे से गांव में खंडवा में खेती किया करते थे। नीरज की दो बहने और उनकी मां की गृहिणी हैं। 11 साल की उम्र में ही उन्हें भाला फेंक एथलीट में रुचि जाग गई थी क्योंकि क्योंकि उन्हें यह रूचि जय चौधरी के कारण आई थी जो पानीपत स्टेडियम में अभ्यास करते थे नीरज उन्हें देखते देखते इस खेल के प्रति आकर्षित हो गए।

जयवीर भाला एथलीट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।11 साल की उम्र में नीरज का वजन लगभग 80 केजी था तो वह अपने वजन को कम करने के लिए पानीपत स्टेडियम में जाया करना करते थे इसी के दौरान उनकी रूचि भाला फेंक एथलीट खेल में जाग गई।

नीरज चोपड़ा को अभी तक मिले हुए पुरस्कार

नीरज चोपड़ा को मिले हुए पुरस्कार (Medals) : – 

वर्ष 2012 में उन्होंने राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल हासिल किये थे।  नीरज चोपड़ा ने वर्ष 2013 में राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप में रजत पदक  हासिल किये थे। वर्ष 2016 में नीरज चोपड़ा को तीसरा  विश्व जूनियर अवार्ड आवाज से नवाजा गया|इन्होंने एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक वर्ष 2016 में हासिल किएऔर इसके बाद एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गोल्ड मेडल 2017 में प्राप्त किये। एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव 2018 में प्राप्त किये थे। वर्ष 2018 में अर्जुन पुरस्कार से भी पुरस्कृत किया गया।

पुरस्कार और मान्यता (Awards and recognition) : – 

नीरज चोपड़ा की जीवनी,

2020 टोक्यो ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए – 

  • ₹75 lakh (US$110,000) उन्हें यही नाम भारत सरकार की ओर से दिया गया 
  • ₹6 crore (US$840,000) यह नाम उन्हें हरियाणा हरियाणा सरकार के द्वारा दिया गया।
  • ₹ 2 crore (US$268,500) यह इनाम पंजाब सरकार द्वारा दिया गया
  • ₹ 1 crore (US$134,250) मणिपुर सरकार के द्वारा यह राशि उन्हें पुरस्कृत की गई।
  • ₹ 1 crore (US$134,250) यह एक करोड़ की राशि भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने उन्हें दिया।
  • ₹ 1 crore (US$134,250) आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग के मालिक ने एक करोड़ की राशि से उन्हें पुरस्कृत किया।

 Neeraj Chopra Biography in Hindi-नीरज चोपड़ा का संक्षिप्त परिचय 

पूरा नाम –  नीरज चोपड़ा

जन्म –  २४ दिसंबर १९९७  

जन्म स्थान –  पानीपत हरियाणा

पिता – सतीश कुमार

माता – सरोज देवी

नेटवर्थ – लगभग ५ मिलियन डॉलर 

पेशा – जैवलिन थ्रो (भाला फेंक एथलीट -Javelin Throw Athlete)

वर्ल्ड रैंक – ४

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

nine − five =