अपना-अपना दिमाग

अपना-अपना दिमाग (my own mind)

कहते हैं, जिस व्यक्ति का दिमाग जितना बड़ा होता है वह उतना ही बुद्धिमान होता है। शायद इसलिए प्राचीन काल से ऊंचे ललाट वाले लोग अधिक सक्षम और तेजस्वी माने जाते थे। इसमें सच्चाई कितनी है यह बात अलग है। 

वास्तव में यह एकदम सच भी नहीं है। और एकदम गलत इसलिए नहीं कि फिर चिड़िया और इंसान की बुद्धि एक जैसी ही होती। लेकिन ऐसा नहीं है। 

loading...

चिड़िया का दिमाग छोटा है और इंसान का बड़ा। इन दोनों प्राणियों की सोचने समझने की क्षमता में फर्क होता है। 

लेकिन एक औसत वजन हासिल करने के बाद दिमाग का वजन उसी प्राणी के लिए कितना महत्त्व रखता होगा? देखा जाए तो वयस्क इंसान के दिमाग का वजन करीव 1 किलो 400 ग्राम होता है। वह लगभग 15 अरब कोपों का बना हुआ होता है। 

अब यदि पूरे शरीर के वजन के अनुपात के हिसाब से देखा जाए तो दिमाग का वजन बहुत ही मामूली लगता है। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से दिमाग से शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन की कुल मात्रा का बीस प्रतिशत तक इस्तेमाल कर लेता है। 

यानी हमारे शरीर में दिमाग छोटा भले ही लगता हो लेकिन संसाधन सबसे अधिक इस्तेमाल करता है। यह स्वाभाविक भी है, क्योंकि उसे पूरे शरीर को नियंत्रित करना होता है। लेकिन मुद्दे की बात यह है कि यदि आपका औसत माप से बड़ा है, तो क्या आप अधिक बुद्धिजीवी है? 

कुछ उदाहरणों पर गौर करें तो यह सच नहीं लगता। प्रसिद्ध रशियन लेखक इवान तुर्गन्येव का दिमाग 2 किलो का था और यह सबसे अधिक वजन वाला दिमाग माना जाता है। तो इस हिसाब से उनके बड़े और भारी वजन के अनुरूप ही वे बहुत बुद्धिमान थे। लेकिन प्रसिद्ध फ्रेंच उपन्यासकार एनातोल फ्रांस के दिमाग का वजन सिर्फ 1 किलो 100 ग्राम था। लेकिन उन्होंने कुछ बहुत बेहतरीन रचनाएं लिखी थीं और उन्हें वर्ष 1921 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था। 

वर्ष 1891 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जानकारी प्रकाशित की जिसके दिमाग का वजन 1 किलो 800 ग्राम था। लेकिन वह पागल था और अपनी अधिकतर जिन्दगी एडिनबर्ग के पागलखाने में बिताई थी। तो यह स्पष्ट है कि दिमाग के वजन और आकार का बुद्धिमानी और समझ पर असर तो होता है, पर कुछ हद तक ही…। एक हद के बाद दिमाग के वजन के हिसाब से बुद्धि का आकलन करना बेमानी हो जाता है।

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 5 =