मुंह की दुर्गंध कैसे दूर करें-Muh ki durgandh kaise dur Karen

Muh ki durgandh kaise dur Karen

मुंह की दुर्गंध कैसे दूर करें-Muh ki durgandh kaise dur Karen

सुबह अच्छी तरह से दांत साफ करें और रात को सोते समय भी दांत साफ करके ही सोएं। 

1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच अदरक का रस और 1 चम्मच नीबू का रस मिलाकर कुल्ले करने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। . 

छोटी इलायची और  मुलहठी को लेकर मुंह में चबाना चाहिए जिससे मुंह की दुर्गंध हो जाती है।

तुलसी की ताजा पत्तियां या जामुन के ताजा पत्ते मुंह में डालकर चबाने से मुख रोग दूर होकर मुख की दुर्गंध से मुक्ति मिल जाती है। 

प्रतिदिन सुबह 2 चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच सफेद नमक मिलाकर इसे मुंह में रखकर इधर-उधर घुमाते रहें और लार थूकते रहें। 30 मिनट के बाद सारा तेल-नमक थूक दें और 1-2 मिनट के बाद कुल्ला कर लें। इससे मसूड़े व दांतों के रोग दूर होकर मुंह से बदबू का आना बंद हो जाता है। 

मुंह के दुर्गंध दूर करने का उपाय

प्रतिदिन भोजन के बाद । लौंग मुंह में डालकर चूसने से मुंह से बदबू आनी बंद हो जाती है और दुर्गधित सांस का आना भी बंद हो जाता है। 

बदहजमी के कारण मुंह से बदबू आती हो, तो खाना खाने के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबाने से दूर होती है। सौंफ सूखी खांसी में भी लाभप्रद है।

 1 गिलास पानी में एक नीबू का रस मिलाकर प्रात: कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है। ।

मसूड़ों की खराबी के कारण मुंह से दुर्गंध आ रही हो, तो 1 गिलास गरम पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर प्रतिदिन रात को सोते समय कुल्ला करें। ऐसा एक-दो सप्ताह करने से मसूड़ों से खून आना, मसूड़ों की सूजन आदि दूर होकर दुर्गंध आना बंद हो जाती है। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

4 − three =