MS Dhoni Record list in Hindi-एम एस धोनी के द्वारा बनाए गए सात रिकॉर्ड जो शायद ही कभी टूट पाए

MS Dhoni Record list in Hindi

MS Dhoni Record list in Hindi-एम एस धोनी के द्वारा बनाए गए सात रिकॉर्ड जो शायद ही कभी टूट पाए

रिकॉर्ड बनता है और टूटता भी है 7 जुलाई 1981 के जन्मे एमएस धोनी द्वारा बनाए गए सात रिकॉर्ड जो शायद ही टूट पाय, वह रिकॉर्ड कौन से हैं आइए जानते हैं।

MS Dhoni Cricket Record-विश्व के पहले कप्तान है जो ICCC लिमिटेड ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान बने।

जब भारत ने जून 2013 को इंग्लैंड चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल मैच को हराया तो उसी दिन धोनी के नाम पर तीनों आईसीसी लिमिटेड ट्रॉफी (चैंपियन ट्रॉफी, वर्ल्ड कप और वर्ल्ड t20) जीतने का रिकॉर्ड उनके नाम पर हो गया। एम एस धोनी ने अपने कप्तानी के क्रम में 2007 में वर्ल्ड t20, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और वर्ष 2013 में चैंपियन ट्रॉफी में कप्तानी के रूप में जीत हासिल की।

MS Dhoni Cricket Record in Hindi- सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले कप्तान

MS Dhoni Cricket Record in Hindi

15 अगस्त 2020 रिटायर होने से पहले एम एस धोनी ने 72 t20 इंटरनेशनल मैच, 60 इंटरनेशनल टेस्ट मैच और 200 वनडे इंटरनेशनल मैच अर्थात टोटल 332 अंतरराष्ट्रीय इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं वह भी कप्तानी के रूप में। इसी प्रकार ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 324 इंटरनेशनल मैच खेलकर रिकॉर्ड में दूसरा स्थान लिया है। आज का हर फॉर्मेट के मैच के लिए अलग-अलग कप्तान का चुनाव किया जा रहा है इसको देखते हुए लग रहा है कि इसका रिकॉर्ड तोड़ना लगभग मुश्किल है।

MS Dhoni records listइंटरनेशनल मैच में सर्वाधिक स्टांपिंग करने वाले खिलाड़ी

विकेटकीपर के रूप में एमएस धोनी का कुछ अपना ही रूप है। तेज तरार एक्शन के लिए मशहूर स्टांप करने वाले विकेटकीपर खिलाड़ी। उनके टोटल 538 मैच में है 195 मैच में स्टांपिंग करने का रिकॉर्ड बनाया। एम एस धोनी ने t20 इंटरनेशनल में 34 स्टंपिंग, वनडे में 123 टेस्ट में 138 विकेटकीपर के रूप में स्टांपिंग करने का रिकॉर्ड बनाया। साथ ही एमएस धोनी इंटरनेशनल वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले पहले खिलाड़ी का रिकॉर्ड बनाया। अभी तक इंटरनेशनल खिलाड़ी में तीन ऐसे ही खिला रही है 100 से ज्यादा स्टंपिंग करने वाले रिकॉर्ड बनाए हैं लेकिन फिर भी डेढ़ सौ स्टांपिंग करने वाले एम एस धोनी पहले खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड हासिल किया है।

Dhoni Records as captain –विकेटकीपर है या गेंदबाज 9- स्पेल में गेंदबाजी

आमतौर पर विकेट कीपर का मतलब होता है गेंदबाजी ना करने वाला खिलाड़ी  लेकिन इसके बाद भी m.s. धोनी ने 9 इंटरनेशनल मैचों में विकेटकीपर के रूप में गेंदबाजी की, जिसके कारण वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेटकीपर के रूप में स्पैल करने वाले खिलाड़ी बन गए। एम एस धोनी ने इंटरनेशनल मैच में 538 मैच में 132 गेंद फेंकी और 1 विकेट भी लिया। अभी तक इंटरनेशनल खेल में 6 स्पेल से ज्यादा का रिकॉर्ड नहीं बना पाया है।

ms dhoni all records list in hindi-एम एस धोनी ने छक्का शॉट लगाकर 9 बार मैच जिताया

एम एस धोनी ने वनडे इंटरनेशनल मैच में अपने टीम को जिताने के लिए छक्का लगाकर मैच जिताया। लेकिन ध्यान रहे यह रिकॉर्ड आखरी ओवर के गेंद पर छक्का लगाने का नहीं है।

MS Dhoni Record –10,000 से ज्यादा रन बनाने वाले छठे इंटरनेशनल खिलाड़ी अभी तक

एम एस धोनी ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का कैरियर 17266 रन पर खत्म कर दिया। लेकिन इसमें खास यह है कि 10000 बनाने वाले छठे इंटरनेशनल खिलाड़ी बने और वह भी मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी खेल कर। मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करके 10000 रन बनाना कोई आसान बात नहीं है।

Cricket record of MS Dhoni-एम एस धोनी ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा नॉटआउट रहने का रिकॉर्ड बनाया

एम एस धोनी का वनडे क्रिकेट मैच में बल्लेबाजी का औसत लगभग 50.57 और इस औथत के साथ वनडे मैच में 297 पारी खेलकर 84 बार नॉट आउट रहकर वनडे में अपने रिकॉर्ड बनाया और कितने मैचों में जिम्मेदारी के साथ मैच खेल कर इंडिया को जीत हासिल करवाया। उनका नॉटआउट रहने का सबसे प्रमुख कारण यह है कि उन्होंने हमेशा फिशनर के रूप में टीम का बैटिंग करने उतरे। एक बार रिकॉर्ड पर ध्यान दें उन्होंने 205 जीतने वाले वनडे मैच खेले 162 मैचों में अपनी पारी खेली। इनमें से भी दूसरे नंबर पर 75 पारी खेली उनमें से 47 बार नॉट आउट भी रहे इस तरह एम एस धोनी को बनिया फिशनर खिलाड़ी कहा जा सकता है। इसके बाद  दक्षिण अफ्रीका के धुआंधार बल्लेबाज शान पालक  जो अभी तक 72 बार नॉट आउट रहे हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

four − 1 =