मजेदार कहानियां-हैंस और ग्रिफिन

Majedar kahani

हैंस और ग्रिफिन 

मजेदार कहानियांबहुत समय पहले की बात है। किसी देश के राजा की एक बेटी थी। सब लोग उसे प्यार से ‘राजकुमारी स्टीफेन’ कहते थे। वह लंबे समय से बीमार थी। अंत में शाही हकीम ने राजा से कहा कि राजकुमारी स्टीफेन एक खास तरह का सेब खाने से ठीक हो सकती है। 

राजा ने अपने राज्य में घोषणा करवा दी, “जो भी आदमी वह खास सेब लेकर आएगा और राजकुमारी वह सेब खाकर ठीक हो जाएगी, उसके साथ राजकुमारी का विवाह कर दिया जाएगा।” 

बहुत से लोग अपने बाग के सेब लेकर गए, लेकिन उन्हें खाने से राजकुमारी स्टीफेन का रोग नहीं ठीक हो सका।। 

उसी देश के किसी सुदूर गांव में दो भाई रहते थे। टॉम बड़ा भाई था। उसने फैसला किया कि वह अपने सेबों के बाग से राजकुमारी के लिए सेब लेकर जाएगा। जब वह राजकुमारी के लिए सेब लेकर जा रहा था, तो उसे रास्ते में एक बूढ़ा आदमी मिला। उसने टॉम से पूछा, “तुम्हारी टोकरी में क्या है?” टॉम ने खीझकर कहा, “इस टोकरी में मेढक की टांगें हैं।” 

 बूढ़ा आदमी हौले से बोला, “ऐसा ही हो।” महल में पहुंचकर जब टॉम ने टोकरी खोली, तो उसमें से सेब के बजाय मेढक की टांगें ही निकलीं। राजा ने गुस्से में आकर उसे महल से बाहर निकलवा दिया।

Majedar kahani

टॉम का छोटा भाई हैंस बहुत नेक और ईमानदार युवक था। जब काफी दिनों बाद भी टॉम घर वापस नहीं लौटा, तो हैंस को बड़ी चिंता हुई। उसने फैसला किया कि वह राजकुमारी के लिए सेब लेकर जाएगा। 

रास्ते में हैंस को भी वह बूढ़ा आदमी मिला। जब उसने पूछा कि टोकरी में क्या है, तो हैंस ने विनम्रता से उत्तर दिया, “इस टोकरी में कुछ सेब हैं। उम्मीद है कि इन्हें खाने से राजकुमारी का रोग ठीक हो जाएगा।” 

बूढ़ा आदमी हौले से बोला, “ऐसा ही हो।” शीघ्र ही हैंस महल में पहुंच गया। उसका सेब खाने से राजकुमारी स्वस्थ हो गई। राजा ने कहा, “मैं तुम दोनों का विवाह कर दूंगा, लेकिन पहले तुम्हें ग्रिफिन का पंख लाकर मुझे देना होगा।” 

हैंस ग्रिफिन का पंख लाने के लिए चल दिया। ग्रिफिन, गरुड़ जैसा पक्षी था। लेकिन उसका धड़ शेर के समान था। 

हैंस को एक झील पार करके आगे बढ़ना था। झील के दूसरी तरफ उसे एक आदमी मिला। वह बोला, “तुम ग्रिफिन से पूछना कि मुझे मजबूरन लोगों को अपने कंधों पर बिठाकर झील क्यों पार करवानी पड़ती है?” 

शीघ्र ही हैंस ग्रिफिन पक्षी के घर पहुंच गया। उसने उसकी पत्नी को सारी बात बता दी। ग्रिफिन की पत्नी ने हैंस को अपने पति के पलंग के नीचे छिपा दिया। जब ग्रिफिन गहरी नींद में सो गया, तो हैंस ने उसकी पूंछ से एक पंख खींच लिया। ऐसे में ग्रिफिन की नींद टूट गई। वह उठकर बोला, “किसी ने अभी-अभी मेरी पूंछ खींची है।” 

ग्रिफिन की पत्नी बोली, “एक आदमी आया था, लेकिन वह वापस चला गया। वह जानना चाहता था कि झील वाले आदमी को, दूसरों को अपने कंधों पर बिठाकर उस पार क्यों ले जाना पड़ता है?” । 

ग्रिफिन ने उत्तर दिया, “उस आदमी को झील के बीच एक भारी पत्थर उछालना चाहिए। तभी वह इस शाप से मुक्त हो पाएगा।” 

मजेदार कहानियां-हैंस और ग्रिफिन

वापस लौटते समय हैंस ने झील वाले आदमी को वह बात बता दी। हैंस की बात सुनकर वह आदमी बहुत खुश हुआ। उसने उसे बहुत-सा धन और सुंदर आभूषण दिए।

 

शीघ्र ही हैंस राजा के महल में पहुंच गया। उसने राजा को ग्रिफिन का पंख और धन उपहार में दिया। राजा ने राजकुमारी का विवाह हैंस के साथ कर दिया। फिर वे दोनों खुशी-खुशी रहने लगे

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

eighteen − fourteen =