Lips care tips in hindi | लिपस्टिक होठों पर कैसे लगाएं? होठों की देखभाल कैसे करें

Lips care tips in hindi

Lips care tips in hindi | लिपस्टिक होठों पर कैसे लगाएं? होठों की देखभाल कैसे करें

गुलाबी होंठ हसीन पलों को और भी अधिक हसीन बना देते हैं। साथी से बार-बार प्यार करने का दिल करता है, तमन्नाएं मचलती हैं, बल खाती हैं और इठलाती हैं। क्या आपके होंठों की रंगत गुलाबी है ? नहीं है, तो उन्हें गुलाबी आभा इस प्रकार दे- 

Winter lips care tips in hindi

winter lips care tips in hindi,

सर्दियों में खुश्की के कारण होंठ फट जाएं, तो उन पर 1⁄2 चम्मच दूध की मलाई में चुटकीभर हल्दी का बारीक पाउडर मिलाकर धीरे-धीरे कोमलता से मलने या लगाने से होंठ चिकने और मुलायम हो जाते हैं। 

गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें थोड़ी-सी ग्लिसरीन मिला लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से होंठों पर लगाएं। इससे होंठों का कालापन दूर होता है। 

शुष्क हवा के कारण होंठों को फटने से बचाने के लिए रात में सोने से पहले शुद्ध सरसों का तेल या गुनगुने घी को नाभि पर लगाएं। 

रात्रि में सोते समय होंठों पर बादाम रोगन लगाकर सोएं। पपड़ी दूर होकर होंठ मुलायम रहेंगे और फिर कभी पपड़ी नहीं जमेगी। होंठों पर जमी हुई पपड़ी को नाखून या दांत से कभी न नोचें और सांस मुंह से न लें। 

मक्खन में केसर मिलाकर होंठों पर मलने से होंठों पर लालिमा आती है। 

गरमी के दिनों में होंठ फटने पर कोल्ड क्रीम, ग्लिसरीन, वैसलीन या कोई भी एंटीसैप्टिक क्रीम लगाएं। 

पानी खूब पिएं। दिन में तीन-चार बार ठंडे पानी में रूई का फाहा भिगोकर होंठों पर हल्के हाथ से रगड़ें। इससे होंठों की त्वचा पर रक्त संचार तेजी से होता है और होंठ सुंदर व लुभावने नजर आते हैं। 

 चम्मच मलाई, 2-3 बूंदें नीबू का रस, 2-3 बूंदें गुलाबजल को मिक्स करके अच्छी तरह से फेंट लें। इस मिश्रण को फटे होंठों पर लगाएं। वे जल्दी भर जाएंगे। 

टमाटर के रस में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठों का कालापन नष्ट हो जाता है। होंठों पर पपड़ी पड़ जाए, तो मेहंदी के फूल पीसकर लगाएं। होंठों पर पपड़ी का पड़ना बंद हो जाता है। 

रात को सोने से पहले रूई में क्लींजर मिल्क लगाकर होंठों पर लगी लिपस्टिक को प्रतिदिन अवश्य उतारें। 

लिपस्टिक कैसे लगाएं  और लिपस्टिक होठों पर कैसे लगाएं?

 लिपस्टिक होठों पर कैसे लगाएं?

लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर मलाई, दूध या मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे लिपस्टिक होंठों को कम-से-कम हानि पहुंचाती है।

लिपस्टिक लगाते समय होंठों को ढीला और अधखुला रखें। 

होंठों पर फाउंडेशन का हल्का-सा स्पर्श देने से लिपस्टिक ठीक से टिकी रहती है।

सर्वप्रथम होंठों की नैचुरल लिप लाइन पर ब्रश से रेखांकित करें। यह लिपस्टिक होंठों के रंग से एक शेड डार्क लें। इससे होंठ अधिक सुंदर नजर आएंगे। 

लिपस्टिक को ब्रश से भी लगाया जा सकता है। लिपस्टिक को जहां ब्रश से लगाना हो, वहां फैलाकर लगाएं। ब्रश से लिपस्टिक लगाते समय लिपस्टिक को होठों के कोण से बीच की तरफ ले जाएं। पहले ऊपरी होंठ पर लिपस्टिक लगाएं, फिर निचले होंठ पर लगाएं।

लिप लाइन के बाहर लिपस्टिक न जाने दें। लिपस्टिक लगाने के बाद टिश्यू पेपर होंठों के बीच रखकर, दबाकर फालतू लिपस्टिक को पोंछ लें। लिपस्टिक पोंछने के बाद हल्के हाथों से लिपस्टिक का दूसरा कोट भी लगाएं।

निचले होंठ पर लिपग्लास का हल्का-सा डॉट देने से होंठों का सौंदर्य बढ़ जाता है। 

Beautiful lips care tips in hindi(लिपस्टिक उतारना)

Beautiful lips care tips in hindi

 होंठों पर लिपस्टिक हमेशा लगाकर न रखें। इससे होंठों की कुदरती ब्यूटी प्रभावित होती है। रात को सोने से पहले होंठों से लिपस्टिक जरूर हटा दें। 

लिपस्टिक हटाने के बाद होंठों पर दूध, घी, मलाई, मक्खन, वैसलीन या कोई भी एंटीसेप्टिक क्रीम हल्के हाथों से लगाकर मालिश करें। 

लिपस्टिक हटाने के लिए क्लीजिंग लोशन को रूई के फाहे में लेकर हल्के हाथों से होंठ के एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाते हुए लगाएं। 

रूई के फाहे को दूध में डुबोकर भी होंठों से लिपस्टिक हटा सकते हैं। 

दूध या क्लीजिंग लोशन न रहने पर हल्के गुनगुने पानी में रूई भिगोकर होंठों पर लगी लिपस्टिक हटा सकते हैं। 

लिपस्टिक को रगड़कर न हटाएं। इससे होंठों की स्वाभाविक सुंदरता कम होती है। 

लिपस्टिक खरीदते समय 

गुलाबी लिपस्टिक हर उम्र, त्वचा, कद, मौसम, परिधान तथा समय पर जंचती है।

अधिक उम्र की स्त्री को हल्के तथा प्राकृतिक शेड वाली लिपस्टिक का चयन करना चाहिए। गोरे रंग की स्त्री को गहरे रंग की तथा सांवले रंग की स्त्री को हल्के रंग के शेड वाली लिपस्टिक लगानी चाहिए। ।

अधिक मोटी स्त्रियों को डार्क शेड वाली लिपस्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। उन पर हल्के शेड वाली लिपस्टिक ही खिलती है।

त्वचा की रंगत से मेल खाती लिपस्टिक ही होंठों पर लगाएं। इससे चेहरे पर निखार आता है। 

रात में गहरे, दिन में हल्के तथा शाम को मध्यम शेड की लिपस्टिक खिलती है।

सर्दी में मध्यम शेड वाली, गरमी में गहरे शेड वाली तथा बारिश में हल्के शेड वाली लिपस्टिक अच्छी रहती है।

ड्रेस के रंग के अनुकूल लिपस्टिक का चुनाव करना है, तो तेज व भड़कीले शेड वाली लिपस्टिक से बचें। लाइट कलर वाले परिधान से मैच करती हुई लिपस्टिक का ही चुनाव करें।

विवाह की वर्षगांठ, किटी पार्टी, विवाह आदि के अवसर पर गहरी रंगत वाली लिपस्टिक लगाएं। जन्मदिन पार्टी, विदाई समारोह, स्कूल के कार्यक्रम और इंटरव्यू के समय लाइट शेड वाली तथा शोक सभा, धार्मिक अनुष्ठान आदि में लाइट कलर की लिपस्टिक लगाएं। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

five × four =