जुड़वा बच्चों से जुड़ी रोचक जानकारी

जुड़वा बच्चों से जुड़ी रोचक जानकारी,

जुड़वा बच्चों से जुड़ी रोचक जानकारी

1.दुर्लभ डिस्पलेस टेट्राबेकियस डिप्स स्यामी जुड़वां बच्चों के 2 सिर, 4 बांहे तथा 2 पैर होते हैं। विश्व में इस तरह के सिर्फ तीन जुड़वां बच्चे हैं। (गिनेस बुक) 

2.थाइलैंड में 11 मई, 1811 को जन्मे चैंग और एंग भाइयों को जुड़वां स्यामी बच्चों के रूप में जाना जाता है। ये दोनों अपनी छातियों की त्वचा से एक दूसरे से जुड़े हुए थे। इन दोनों ने दो विभिन्न युवतियों से विवाह किया और क्रमशः 10 तथा 12 बच्चों के पिता बने। दोनों की मृत्यु 62 वर्ष की उम्र में 17 जनवरी, 1874 को हुई। (गिनेस बुक) 

3.जीवित पैदा हुए सबसे हल्के जुड़वां बच्चों को 16 अगस्त, 1931 को इंग्लैंड की फ्लोरेंस स्टिमयन ने जन्म दिया था। जन्म के समय इनका संयुक्त भार 991 ग्राम था। मेरी का वजन 453 ग्राम तथा मारग्रेट का 538 ग्राम था। (गिनेस बुक) 

4.स्काटिश ब्रदर्स के नाम से ज्ञात दो स्यामी जुड़वां भाई स्काटलैंड के राजा जेम्स चतुर्थ के शासनकाल में रहते थे। जब 1518 में 28 वर्ष की आयु में इनमें से एक भाई की मृत्यु हुई, तब दूसरा भाई अपने जुड़वां की लाश को अपने शरीर से जुड़े होने के कारण पांच दिन तक ढोता रहा, कराहता रहा, रोता रहा और फिर छठे दिन वह भी इस संसार से कूच कर गया। (गिनेस बुक)

More from my site