जैविक युद्ध क्या है-jaivik yuddh kya hai

जैविक युद्ध क्या है

जैविक युद्ध क्या है-jaivik yuddh kya hai

जैविक युद्ध क्या है- युद्ध का भयावह दृश्य भाईचारे से रहने की प्रेरणा अवश्य देता है, लेकिन असल में किसी भी युद्ध में छिपा हुआ होता है एक और युद्ध, एक और हिंसक तांडव, जो उससे भी भयानक और विकराल रूप लिए हुआ होता है। 

बात जब जैव युद्ध के बारे में होती है तो यहां यह बताना जरूरी है कि यह युद्ध तीर, तलवार, बी-भाले, तोप, टैंक, लड़ाकू बमवर्षक विमानों, मिसाइलों और परमाणु-हाइड्रोजन बमों से लड़ा जाने वाला युद्ध नहीं है। यह परंपरागत युद्ध शैली से भी आगे बढ़कर लड़ा जाने वाला युद्ध है।

इस युद्ध को एक सीमा में बांधा नहीं जा सकता। इस युद्ध का क्षेत्र बहुत व्यापक है। इसमें नागरिकों को ही लक्ष्य नहीं किया जाता, अपितु उस देश के प्राकृतिक संसाधनों को भी तहस-नहस किया जाता है। 

जैव युद्ध के अंतर्गत जहरीली गैसों तथा अन्य साधनों से शत्रुओं के शरीर में बीमारियां पैदा करने वाले विषाणुओं व जीवाणुओं को पहुंचाया जाता है, अर्थात् उन्हें रोगग्रस्त करके मौत की नींद में सुला दिया जाता है। ये रोगाणु केवल व्यक्तियों में ही नहीं बल्कि पेड़-पौधों तथा पशुओं में भी फैला दिए जाते हैं।

जैविक युद्ध क्या है

प्राकृतिक संसाधनों, जैसे-मिट्टी, हवा, पानी आदि को भी प्रदूषित कर दिया जाता है। इस युद्ध के विनाश के बारे में यह कहना उपयुक्त होगा कि इसमें वर्तमान ही विनष्ट नहीं होता, भविष्य भी विनाश की चपेट में आ जाता है।

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

five × 1 =