क्या बैलून से अंतरिक्ष की सैर सम्भव है? 

क्या बैलून से अंतरिक्ष की सैर सम्भव है? 

प्रश्न-क्या बैलून से अंतरिक्ष की सैर सम्भव है? 

उत्तर-अमरीका की स्पेस टूरिज्म कम्पनी, ‘स्पेस पर्सपेक्टिव’, एक बैलून के द्वारा लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराने जा रही है. यह कम्पनी 2024 में अपना प्रथम मिशन लॉन्च करेगी. 

‘स्पेस पर्सपेक्टिव’ ने पहली बार इस बैलून के अन्दर केबिन की तस्वीरों को साझा करते हुए जानकारी दी है. कम्पनी ने बताया कि केबिन में 5 फीट ऊँची खिड़कियाँ लगी हैं इससे आप बाहर का नजारा देख सकेंगे. साथ ही केबिन में एक बार होगा, जहाँ लोग ड्रिंक कर सकते हैं. 

‘स्पेस पर्सपेक्टिव’ ने अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 1,25,000 डॉलर (₹ 92.77,131) का किराया तय किया है. कम्पनी ने अब तक छह सौ टिकटों की बुकिंग भी कर ली है. इसके भारी-भरकम किराए को देखते हुए केवल धनी और शौकीन लोग ही बैलून की सवारी कर पाएंगे सीट बुकिंग कैंसिल नहीं होगी. 

कम्पनी ने बताया कि पिछले वर्ष जून महीने में बैलन ने पहली बार परीक्षण उडान भरी थी. करीब 6 घण्टे और 39 मिनट की यह उड़ान बिना क्रू मेंबर्स को बैठाए आयोजित की गई थी. 6 घण्टे की इस उड़ान में बैलून 2 घण्टे में धरती के वाता वरण से 99 प्रतिशत ऊपर करीब 100.000 फीट (30 किमी) की ऊँचाई तक पहुँचेगा. इसके बाद यह बैलून समुद्र में लैंडिंग के लिए नीचे आएगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

19 − 5 =