IPL 2021 news: यह है मुंबई इंडियंस दिल्ली कैपिटल्स एचआरएस और आरसीबी सबसे बड़ी की ताकत और कमजोरी

IPL 2021 news

IPL 2021 news: यह है मुंबई इंडियंस दिल्ली कैपिटल्स एचआरएस और आरसीबी सबसे बड़ी की ताकत और कमजोरी

इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें  सीजन में सभी टीम अपनी जीत हासिल करने के लिए मैदान पर उतरी है। इसी बीच आईपीएल 2020 विश्व में सभी टीम अपने को मजबूत रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी टीम में कुछ कमजोरी और मजबूती दोनों शामिल होते हैं।

IPL 2021 में मुंबई इंडियन (Mumbai Indians)की ताकत

Mumbai Indian मुंबई इंडियनआईपीएल में सबसे ज्यादा किताब अर्थात पांच खिताब जीतने वाले हैं के मामले में   Mumbai Indian सबसे आगे है

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 12, 13 दोनों सीजन में अपनी जीत लगा बरकरार रखी है। इस सीजन में मुंबई इंडियन हैट्रिक बनाने की कोशिश करेगी। मुंबई इंडियन की ताकत उसके बल्लेबाजी में लाइनअप और डेथ बोलिंग में महारत हासिल है। इसके अलावा मुंबई इंडियन के पास सलामी ओपनिंग पारी पारी रोहित शर्मा क्विंटन डी कॉक है जो अच्छे अच्छों के पसीने छुड़ा सकते हैं। साथ ही मुंबई इंडियन को अच्छी मजबूती प्रदान करने वाले टॉप खिलाड़ी क्रिस लिन प्लस प्वाइंट वाले खिलाड़ी हैं जो मुंबई इंडियन को हार से जीत की तरफ ले जा सकते हैं। मुंबई इंडियन में कुछ युवा खिलाड़ी ईशान शर्मा, सूर्यकुमार यादव जब मुंबई इंडियन के लिए रन बटोरने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ मुंबई इंडियन के मिडिल ऑर्डर में किरन पोलार्ड और पांड्या बंधू बहुत अच्छी परफेक्ट जोड़ी बनती है। यदि गेंदबाजी की बात की जाए तो मुंबई इंडियंस के लिए बोल्ट और जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियन के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं।

आई पी एल 2021 में मुंबई इंडियन की कमजोरी-देखा जाए तो मोबाइल इंडियन के पास स्पिनर के रूप में कोई आक्रमण गेंदबाज नहीं है वहीं इनकी बल्लेबाजी क्रम तो अच्छी है लेकिन चोट लगने के कारण में खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट के लिए मुंबई इंडियन के पास अच्छी टीम नहीं है। इसके बाद देखा जाए तब बुमराह का रिप्लेसमेंट भी इनके पास नहीं अवेलेबल है।

IPL 2021 में दिल्ली कैपिटल्स (delhi capitals) की ताकत

देखेंगे तो आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल ने है तो फाइनल तक सफर किया था लेकिन फाइनल में दिल्ली को हार का सामना करना पड़ा। देखा जाए तो इस बार दिल्ली की बल्लेबाजी क्रम मजबूत मालूम पड़ती है इस सीजन में दिल्ली के पास ऋषभ पंत और शिखर धवन जैसे मजबूत खिलाडी है। इसके अलावा इनके पास पृथ्वी शॉ अजिंक्य रहाणे जैसे दमदार बल्लेबाज भी मौजूद हैं। इसके साथ इनके पास अश्विन अक्षय पटेल और अमित मिश्रा जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में शामिल है।

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की कमजोरी- दिल्ली कैपिटल की यदि गेंदबाजी देखी जाए देखी जाए रबाडा और पेस एक बेहतरीन विकल्प है। वही देखा जाए तो दिल्ली के पास उमेश यादव और  इशांत शर्मा जैसे तेज गेंदबाज है लेकिन विशेषज्ञ के द्वारा माना जाता है   यह दोनों खिलाड़ी टेस्ट सीरीज के लिए अच्छे होते हैं।

IPL 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)  की ताकत

IPL 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)  की ताकत

सनराइज हैदराबाद के पास सबसे बड़ी ताकत उनके पास विस्फोटक बल्लेबाज है जो किसी भी मैच का रुख बदल सकती है इनमें प्रमुख कप्तान डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो और रिद्धिमान साहा जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं। वहीं इनके टीम में प्लेइंग 11 के रूप में देखा जाए तो जेसन होल्डर मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान मिचेल मार्श जैसे बेहतरीन खिलाड़ी उपलब्ध है। इसके अलावा इनके टीम में मैच का बैकअप लेने के लिए मनीष पांडे और विलियमसन जैसे सलामी बल्लेबाज है। यदि गेंदबाजी पर गौर किया जाए तो भुवनेश्वर कुमार और रसीद कुमार बेहतरीन विकेट चटकाने वाले प्रमुख गेंदबाज अवेलेबल है।

आई पी एल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद की कमजोरी

एसआरएच के पास देखा जाए तो कुछ सर्वेस्ट बल्लेबाज है लेकिन यह सब टॉपर मिडल लेवल तक ही सीमित चला सकते हैं। यदि इनकी निचली कर्म की बल्लेबाजी देखा जाए तो भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान जैसे अहम भूमिका निभाने वाले प्रमुख खिलाड़ी नहीं है। इनका बल्लेबाजी का निचला स्तर लगभग कमजोर है। जहां तक देखा जाए केदार जाधव सातवें नंबर पर अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन अभी तक इनका चालू नहीं अच्छी तरह चल पाया है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(Royal Challengers Bangalore)की ताकत

अभी भी आया अभी तक आईपीएल के जितने सीजन हो चुके हैं उसमें देखा जाए रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के पास सबसे बड़ी ताकत उनकी बल्लेबाजी क्रम का है। इनके पास बल्लेबाजी के प्रमुख खिलाड़ी कप्तान के रूप में विराट कोहली जो अकेले ही मैच को जिताने के काबिल है। एबी डी विलियर्स, देवदत्त पार्टिकल, जोशुआ और फिलिप जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो जो विरोधी गेंदबाजी लाइन अप को धारशाही करने में और मैच का कभी भी रुख बदलने में प्रमुख खिलाड़ी हैं। लेकिन इस बार आरसीबी के पास ग्लेन मैक्सवेल खिलाड़ी भी उपलब्ध है। डेनियल क्रिश्चियन की भी आरसीबी में वापसी हो चुकी है। कुछ और बेहतरीन खिलाड़ी जैसे हर्षल पटेल डेनियल सेम्स वाशिंगटन सुंदर जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ी है जो मैच में बॉलिंग और बैटिंग दोनों में अच्छे परफॉर्मेंस कर सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कमजोरी

देखा जाए तो पिछले कुछ समय से आरसीबी ओपनिंग बल्लेबाजी क्रम के चयन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पार्थिव पटेल के रिटायर हो जाने के बाद प्रमुख ओपनर बल्लेबाज की कमी मालूम पड़ रही है। देवदत्त पाडिक्कल एकमात्र यंग स्टार बल्लेबाज है जो ओपनर के लिए मजबूती प्रदान करते हैं। इसके अलावा उनके पास सबसे प्रमुख प्रॉब्लम गेंदबाजी को लेकर है। इनके पास बेहतरीन  अनुभवी गेंदबाज की कमी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

19 − 2 =