पीठ को सुंदर और आकर्षक बनाने के ये है घरेलू नुस्खे | पीठ को गोरा कैसे करे-How to whiten the back

पीठ को गोरा कैसे करे

पीठ को सुंदर और आकर्षक बनाने के ये है घरेलू नुस्खे | पीठ को गोरा कैसे करे

चमकीली, खूबसूरत, स्निग्ध, संगमरमरी पीठ पिया को लुभाती है और मन में उत्तेजना का संचार करती है। दुल्हन की पीठ का खूबसूरत होना फैशन के इस दौर में बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि जब भी आप बैकलेस या डीप नेक की ड्रेस पहनती हैं, तो उससे झांकती सुंदर पीठ आपके सौंदर्य को कई गुना बढ़ा देती है। पीठ सुंदर हो, आकर्षक हो, मनोहारी हो, इसके लिए पीठ की देखभाल शादी से एक-दो महीने पहले से ही शुरू कर दें। 

पीठ की त्वचा ज्यादा शुष्क हो, तो 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच मॉइश्चराइजर मिलाकर पीठ पर लगाएं। सूखने पर रगड़कर पीठ को साफ कर लें। 

पीठ हल्की भूरी हो, तो 1 चम्मच जौ के आटे में 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पूरी पीठ पर लगाएं। सूखने पर उबटन की तरह बत्तियां बनाते हुए उतार लें। 

धूप या प्रदूषण से पीठ की त्वचा काली पड़ जाने पर 1 चम्मच कच्चे नारियल का दूध, 1 चम्मच जौ का आटा तथा 3-4 बूंदें नीबू का रस मिलाकर पीठ और कंधों पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से पीठ का सौंदर्य निखर उठता है। 

पीठ पर दाग-धब्बे होने पर 1 कप गरम पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक और 4-5 बूंदें लेवेंडर ऑयल या ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसे पूरी पीठ पर लगाकर सूखने दें। यह लेप पीठ के दाग-धब्बों को दूर करता है। 

1 चम्मच बेसन में 2 चम्मच गुलाबजल मिलाकर पीठ पर लगाएं। सूखने पर रगड़कर छुड़ा लें। यह लेप पीठ का मैल साफ कर देता है। 

 डेंड्रफयुक्त बालों को संवारते समय डेंड्रफ पीठ पर न गिरने दें। डेंड्रफ के कणों से पीठ पर इंफेक्शन हो सकता है। पीठ पर हल्के बाल होने पर उन्हें ब्लीचिंग से छिपाएं। अधिक बाल होने पर वैक्सिंग की मदद से निकलवा दें। 

पीठ काली हो, तो 2 चम्मच मैदा और 1 चुटकी नमक को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरी पीठ पर लगाएं। 10 मिनट बाद पीठ को गरम पानी से धो लें। 

दाग-धब्बों को छिपाने के लिए उन पर त्वचा के रंग से एक शेड गहरा कंसीलर लगाएं। इसके बाद लूज टेलकम पाउडर लगाएं। 

स्नान करते समय लंबे हैंडल वाले ब्रश को लिक्विड सोप में डुबोकर अच्छी तरह से पीठ की प्रतिदिन सफाई करें। 

पीठ पर सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें। बैकलेस ड्रेसेस पहनने पर पीठ पर चौड़े पफ से दबाकर पाउडर लगाएं। इसके बाद चेहरे पर लगाए जाने वाले फाउंडेशन से एक शेड गहरा फाउंडेशन स्पंज में लेकर लगाएं। इस तरह से पीठ पर मेकअप का जादुई स्पर्श देकर प्रियतम का मन मोह लें। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

20 − eleven =