चेहरे पर से झुर्रियां कैसे हटाए | झुर्रियों से बचाव के उपाय | झुर्रियों से बचाव के लिए घरेलू उपाय|how to remove wrinkles on face

चेहरे पर से झुर्रियां कैसे हटाए

चेहरे पर से झुरिया कैसे हटाए | झुर्रियों से बचाव के उपाय | झुर्रियों से बचाव के लिए घरेलू उपाय|how to remove wrinkles on face

वैसे तो त्वचा पर झुर्रियां पड़ना बढ़ती उम्र की समस्या है, लेकिन वर्तमान में गलत दिनचर्या, वायु प्रदूषण और भाग-दौड़भरी जिंदगी में छोटी उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। झुर्रियां त्वचा को कठोर, आभाहीन और खुरदरी बना देती हैं, जिससे आप अपनी उम्र से बड़े नजर आने लगते हैं। आप पर कोई भी सौंदर्य प्रसाधन खिलता नहीं है और अकारण ही आप चिंताओं से घिर जाते हैं। सौंदर्य की शत्रु झुर्रियों को इस तरह विदा करें 

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाएं |झुर्रियों से बचाव के लिए क्या करें-What to do to prevent wrinkles

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाएं

अंगूर, अनार, सेब, मुसम्मी, केले में से कोई भी एक फल अपने भोजन में शामिल करें। विटामिन-सी त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसके लिए संतरा, आंवला और नाशपाती लें। 

रेशेदार भोजन से स्किन मुलायम रहती है। चोकरयुक्त आटे से बनी रोटी खाएं। चने और साबुत मूंग जैसे अंकुरित अनाज पाचन क्रिया को स्वस्थ रखते हैं। इससे त्वचा भी निरोग और रेशम-सी मुलायम रहती है। 21 प्रतिदिन आठ से दस गिलास पानी पिएं। पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है।

प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में नीबू का रस निचोड़कर पीने से चेहरे पर चमक आती है। जंक फूड, वेफर्स, पिज्जा, बर्गर, तले-भुने तथा मसालेदार भोजन से बचें, क्योंकि ऐसे भोजन से झुर्रियों की समस्या बढ़ती है। 

रात को भिगोई हुई बादाम की 2-4 गीरियां सुबह दूध के साथ लें। इसके अलावा अंजीर और अखरोट का भी सेवन करें। इनमें विटामिन-ई होता है जो त्वचा को झुर्रियों से बचाता है। 

चेहरे पर झुरिया मिटाने का तरीका-how to get rid of wrinkles on face

चेहरे पर झुरिया मिटाने का तरीका-

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच गुलाबजल, आधा चम्मच शहद और नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे झुर्रियां तो मिटती ही हैं, त्वचा की रंगत भी निखरती है। 

आधा चम्मच हल्दी पाउडर में अल्प मात्रा में ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे की मालिश करें। त्वचा में निखार आकर त्वचा कोमल हो जाती है।

चेहरे से झुर्रियों को मिटाने के लिए या झुर्रियों से बचाव के लिए नियमित रूप से त्वचा की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करें। 

झुर्रियां पड़ने का एक कारण तनाव भी माना जाता है, अत: जहां तक संभव हो तनाव से बचें और व्यायाम किया करें। 

अंडे की जर्दी को ऑलिव ऑयल में फेंटकर इसमें अपनी पसंद का कोई भी सुगंधित 

ऑयल मिलाकर चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और चेहरा अच्छी तरह से धो लें। त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहती है। 

एक चम्मच दही में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे झुर्रियों के निशान मिटते हैं। 

मसूर की दाल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर उबटन की तरह लगाएं और हल्के हाथों से छुड़ाएं। इससे त्वचा में स्निग्धता आकर झुर्रियां मिटती हैं

बादाम व बेसन के पाउडर का पेस्ट बनाकर चेहरे, गरदन व हाथों पर लगाएं। झुर्रियों को दूर करने के लिए यह अच्छा प्राकृतिक प्रसाधन है। 

एक चम्मच चीनी में ओट मील मिलाकर चेहरे के लिए घर में ही स्क्रब तैयार करें। यह स्क्रब त्वचा की रंगत निखारने के साथ इसे कोमल भी बनाए रखता है। 

कच्चे आलू को पीसकर चेहरे, गरदन और हाथों पर लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं और आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स आसानी से दूर हो जाते हैं। हफ्ते में एक बार चेहरे पर केले का पेस्ट लगाएं। इससे त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहती है।

दिन में जितनी बार हो सके ताजा पानी से चेहरा धोएं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी अधिक ठंडा न हो और न ही अधिक गरम हो। दिनभर का मेकअप उतारने और क्लींजिंग के बाद रात को सोने से एक घंटे पहले विटामिन ‘ई’ ऑयल से चेहरे पर हल्की -सी मसाज करें, इससे रातभर आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और अगले दिन आप पाएंगी खिली, कोमल और निखरी त्वचा।

4 चम्मच मूली के रस में 1 चम्मच मक्खन मिलाकर फेंट लें। इसे त्वचा पर मलें और आधे घंटे बाद ताजा पानी से धो लें। इससे झुर्रियां दूर होकर त्वचा पर निखार आ जाता है।

1 चम्मच नीबू का रस और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर रात को सोते समय मेकअप उतारने के बाद चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें। लाभ होगा। ।

1चम्मच ऑलिव ऑयल को 1 चम्मच नीबू के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समस्या से निजात मिल जाती है।

1 चम्मच एरंड तेल (कैस्टर ऑयल) में 5 बूंदें शहद मिलाकर फेंट लें। फिर इसे चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से झुर्रियों की समस्या से बचाव होता है।

1 चम्मच उड़द की दाल को 4 चम्मच मुसम्मी के रस में डालकर रातभर रख दें। सुबह उसे पीसकर चुटकीभर हल्दी मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

1 सेब को पानी में उबाल लें। फिर उसे मसलकर छिलका और बीज फेंक दें। इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। यह प्रसाधन नियमित रूप से प्रतिदिन लगाएं।

गरम पानी में नमक डालकर रूई के फाहे से चेहरे की नियमित रूप से सफाई करने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं। 

झुर्रियों से बचाव के टिप्स- Wrinkles Prevention Tips

सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को हानि पहुंचाती हैं, जिससे त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। जब भी धूप में निकलें छाता, हैट, चश्मा लगाएं। 

वजन बढ़ते रहने से त्वचा मुरीदार हो जाती है। अपना वजन बढ़ने न दें ताकि वजन घटाने की जरूरत ही न पड़े। 

भोजन अपनी भूख के अनुसार करें। प्रत्येक कौर को चबा-चबाकर खाएं। खाना खाने में किसी भी तरह की जल्दबाजी न करें। खट्टी चटनियां, अचार, सॉस तथा गरिष्ठ भोजन त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। इनका कम-से-कम सेवन करें। 

शरीर का वजन स्थिर तथा त्वचा को लचीला बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज की जरूरत होती है। एक्सरसाइज के अभाव में त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। प्रतिदिन सूत्रनेति तथा जलनेति करें ताकि नासाछिद्र खुल जाएं और रक्त शुद्ध हो जाए। खुली ताजा हवा में पश्चिमोत्तानासन, अर्द्धमत्स्येंद्रासन, सुप्त वज्रासन, शलभासन, पवनमुक्तासन, सर्वांगासन का नियमित अभ्यास त्वचा को सक्रिय करता है। गर्मियों में शीतली प्राणायाम और सर्दियों में भस्त्रिका प्राणायाम तथा नाड़ीशोधन प्राणायाम अधिक देर तक आंतरिक कुंभक के साथ करने से त्वचा का झुर्रियों से बचाव होता है। 

झुर्रियों के लिए क्रीम,चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए,झुर्रियों के लिए योग,चेहरे और माथे पर झुर्रियों को दूर करने के लिए कैसे,झुर्रियों के कारण,चेहरे की झुर्रियां हटाने की क्रीम बताइए,आंखों के नीचे झुर्रियां हटाने के लिए कैसे,तेजी से चेहरा झुर्रियों को दूर करने के लिए कैसे,झुर्रियों से बचाव के लिए क्या करें,झुर्रियों से बचाव के उपाय,झुर्रियों से बचने के उपाय,झुर्रियों से बचाव के लिए क्या करें,झुर्रियों,चेहरे पर झुरिया कैसे हटाए,चेहरे पर झुर्रियां कैसे हटाए,चेहरे पर झुरिया,चेहरे पर से झुर्रियां कैसे हटाए,चेहरे पर झुरिया मिटाने का तरीका,चेहरे की झुर्रियां कैसे मिटाएं,झुरिया कैसे हटाये

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

sixteen + sixteen =