सांवली त्वचा को गोरा कैसे करें |how to lighten dark skin

सांवली त्वचा को गोरा कैसे करें

सांवली त्वचा को गोरा कैसे करें

सांवली त्वचा महिलाओं के लिए हमेशा से एक समस्या रही है और वे रंगत में निखार लाने के लिए तरह-तरह के प्रसाधन आजमाती भी रहती हैं, लेकिन उनकी रंगत में कोई खास बदलाव या निखार नहीं आ पाता। यदि आप चाहें, तो त्वचा को कुदरती प्रसाधनों से निखार सकती हैं। त्वचा के सांवलेपन को आइए ऐसे दूर करें- 

सांवली त्वचा को कैसे निखारें (लड़को को गोरा होने के उपाय)

1.250 ग्राम पानी में 50 ग्राम इमली भिगो दें। 15 मिनट बाद इमली को अच्छी तरह से मसलकर चटनी जैसा पेस्ट बना लें। इसे सारे शरीर पर मलकर 10 मिनट बाद स्नान करें। यह प्रसाधन सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें। इससे सांवलापन दूर होकर त्वचा में निखार आता है। 

2.1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच खीरे का रस, 4 चम्मच बेसन, चम्मच पाउडर, 1 चम्मच कच्चा दूध-इन सबको अच्छी तरह से फेंटकर सारे शरीर पर उबटन करें। यह प्रसाधन सप्ताह में एक बार करने से सांवली त्वचा दमक उठती है। 

सांवली त्वचा को कैसे निखारें

3.6 ग्राम हल्दी पाउडर, 20 ग्राम खीरे का रस, 3 ग्राम नीबू का रस-इन सबको मिलाकर सांवली त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट बाद त्वचा को ठंडे पानी से साफ कर लें। यह सौंदर्य प्रसाधन प्रतिदिन लगाने से सांवली त्वचा में निखार आ जाता है। 

सांवली त्वचा को गोरा कैसे करें

4.1 चम्मच गुलाबजल100 ग्राम सेब का रस मिलाकर सांवली त्वचा पर लगाएं। यह प्रसाधन प्रतिदिन लगाने से सांवला तथा गेहुंआ रंग साफ होकर निखर जाता 

5.बादाम की 4 गीरियों को सुबह पानी में भिगो दें। शाम को छिलके उतारकर भैंस या गाय के 2 चम्मच दूध के साथ बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। यह बादाम-दूध रात को सोते समय चेहरे पर मल लें। सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। लगभग 15 दिनों तक लगातार लगाने से चेहरे की रंगत निखर आती है। यह बादाम-दूध रात में लगाने और सुबह बेसन के घोल से धोने से खुरदरी त्वचा भी मुलायम हो जाती है। 

6.सुबह सूर्योदय के समय किसी पार्क में जाकर छोटे-छोटे पौधों पर पड़ी ओस की बूंदों से किसी साफ-सुथरे रुमाल को भिगो लें। फिर ओस से भीगे रुमाल को धीरे-धीरे चेहरे पर मलें। चेहरा गोरा होकर गुलाब की तरह खिल उठता है। 

सांवली रंगत में निखार लाने के लिए कच्चे दूध को प्रतिदिन शरीर पर मलें

7.सांवली रंगत में निखार लाने के लिए कच्चे दूध को प्रतिदिन शरीर पर मलें। इससे त्वचा में निखार आ जाता है। 

8. गुनगुने दूध के झाग को मुख पर मलने से चेहरे का सांवलापन दूर होता है। 

9.12 ग्राम मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, 6 ग्राम कच्चा दूध, 6 ग्राम गुलाबजल, 6 ग्राम नारियल का पानी मिलाकर सांवली गरदन, चेहरे और बांहों पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। यह प्रसाधन सप्ताह में दो दिन लगाने से त्वचा का सांवलापन मिटता है। 

10,2 चम्मच जैतून का तेल 100 ग्राम कसे हुए खीरे में मिलाकर सारे शरीर पर सप्ताह में एक बार मलें। इससे सांवली त्वचा गोरी होती है।

11.दही के साथ 20 ग्राम सरसों के दाने पीसकर सारे शरीर पर लगाएं। सूखने पर पानी से गीला करती रहें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रसाधन सप्ताह में तीन दिन लगाने से सांवली त्वचा निखर उठती है। 

12.50 ग्राम दूध में 2 चम्मच नीबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाने से सांवलापन मिटता है और त्वचा में चमक आ जाती है।

13.20 ग्राम गाजर के रस में 6 ग्राम मिल्क पाउडर तथा 6 ग्राम नीबू का रस मिलाकर सांवली त्वचा पर लगाएं। इससे सांवलेपन की समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिल जाता है।

14.3 ग्राम चिरौंजी को दूध के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसे 50 ग्राम दूध में मिलाकर चेहरे, गले और बांहों पर लगाएं। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे प्रतिदिन लगाने से सांवलापन दूर होकर त्वचा निखर उठती है। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

15 − eleven =