बालों में चमक कैसे लाये, घरेलू उपाय तरीके और नुस्खे | कैसे मुलायम और चमकदार बाल पाएं (घरेलू नुस्खे) – How to get shiny hair in Hindi

बालों में चमक कैसे लाये, घरेलू उपाय तरीके और नुस्खे

बालों में चमक कैसे लाये, घरेलू उपाय तरीके और नुस्खे | कैसे मुलायम और चमकदार बाल पाएं (घरेलू नुस्खे) – How to get shiny hair in Hindi

गर्मियों में बालों को सप्ताह में तीन बार अनुकूल शैंपू से धोएं और धोते समय ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। 

बालों को स्वस्थ तथा शाइनी बनाने के लिए हेयर सीरम का प्रयोग जरूर करें। गीले बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें। ड्रायर का प्रयोग न करें, क्योंकि यह बालों को बेजान व रूखा बनाता है। 

भोजन में सभी पोषक तत्वों-प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, लवण, आयरन आदि को शामिल करें। दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियां, रसदार फल, सोयाबीन, अंकुरित अनाज, दालें सभी का सेवन करें। 

मेहंदी बालों को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ बालों की कुदरती सुंदरता को बढ़ाती है और साथ ही एक अच्छे हेयर कंडीशनर का काम भी करती है। महीने में दो बार बालों में मेहंदी लगाएं। 

अंडे का सफेद भाग और बियर मिलाकर बालों की जड़ों में 10 मिनट तक लगाएं। इसके बाद शैंपू कर लें। 

बालों में अधिक मात्रा में हेयर कलर, डाई स्प्रे आन शाइन, हेयर कंडीशनर आदि लगाने से बचें। पतले दांतों वाले कंधे के स्थान पर मोटे दांतों वाले कंघे का प्रयोग करें, क्योंकि इससे बाल कम टूटते हैं। 

बालों की किसी भी तरह की समस्या से निजात पाने के लिए आंवला, शिकाकाई, दही और रीठा पाउडर को मिलाकर कुछ देर तक बालों में लगाकर ठंडे पानी से धो लें। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

two × 1 =