घर में फेशियल कैसे करें | कैसे घर पर फेशियल करें | How to do Facials at home

घर में फेशियल कैसे करें

घर में फेशियल कैसे करें | कैसे घर पर फेशियल करें | How to do Facials at home

घर में फेशियल करने से पहले हाथों को साफ कर लें। अब चेहरा साबुन से धो लें तथा गर्दन भी साफ कर लें। फिर फ्रेशनर में रूई डुबोकर चेहरे पर घुमाएं ताकि साबुन भी बिल्कुल साफ हो जाए।

अब विटामिनयुक्त कोई अच्छी क्रीम, ऑयल परपज क्रीम या कोल्ड क्रीम माथे, गाल, नाक, ठोड़ी और गर्दन पर लगाएं। सूखी त्वचा पर विटामिनयुक्त क्रीम तथा ऑयली त्वचा पर ऑयल परपज क्रीम या कोल्ड क्रीम से मालिश करें।

घर में फेशियल कैसे करें

क्रीम लगाने के बाद उंगलियों के पोरों में गालों पर दबाव डालते हुए अंदर से बाहर की तरह मालिश करें।

दोनों हाथों की उंगलियों की कैंची बनाते हुएअंदर से बाहर की ओर दबाव डालते हुए मालिश करें। अब दोनों हाथों को गले पर एक के बाद एक आगे की ओर चलाएं। फिर हाथ को हल्के से ठोड़ी से होंठों तक ले जाएं।

अब नाक पर दोनों अंगूठे से ऊपर से नीचे की ओर दबाव देकर मालिश करें। फिर माथे पर उंगलियों को ऊपर की ओर सीध में एक के बाद एक चलाएं। अब आग्नों के शाप पास बल्के हाथों से
अब आंखों के आस-पास हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें। फिर गर्दन, ठुड्डी, भौंहों तथा कान के आस-पास हल्के हाथों से मालिश करें।

मालिश करने के बाद चेहरे पर भाप लें। भाप लेने के लिए किसी बड़े और चौड़े मुंह के बर्तन में पानी उबाल लें। इस बर्तन के ऊपर कुछ दूरी पर चेहरा रखें और ऊपर से तौलिये से मुंह ढक लें।

भाप लेने के बाद फेस पैक गर्दन और चेहरे पर लगाएं। अब आराम से 30 मिनट लेटी रहें। 30 मिनट के बाद पैक छुड़ा लें और चेहरे तथा गर्दन को धोकर थपथपाकर सुखाएं।

सप्ताह में एक बार फेशियल करना काफी होता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

10 + 12 =