चेहरे के रोम छिद्र को कैसे बंद करें | चेहरे के खुले रोमछिद्रों से राहत पाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Open Skin Pores in Hindi

चेहरे के रोम छिद्र को कैसे बंद करें

चेहरे के रोम छिद्र को कैसे बंद करें | चेहरे के खुले रोमछिद्रों से राहत पाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Open Skin Pores in Hindi

जो लोग त्वचा की देखभाल नहीं करते हैं, उन्हें अक्सर ही खुले रोम छिद्रों का सामना करना पड़ता है। खुले रोम छिद्र की समस्या त्वचा की स्थाई समस्या है। त्वचा की उचित देखभाल से इस पर काबू पाया जा सकता है लेकिन जड़ से समाप्त नहीं किया जा सकता। 

चेहरे पर बर्फ के क्यूब लेकर मलें। इससे खुले रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। टमाटर के टुकड़े चेहरे पर रगड़ने से भी खुले रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

आपकी त्वचा ऑयली है तो रोम छिद्रों को बंद करने के लिए एस्ट्रिजेटे लगाएं। |

एक चम्मच पानी में एक चम्मच सिरके को मिलाकर रूई के फाहे से चेहरे पर लगाएं। इससे खुले रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच खीरे का रस, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। यह खुले रोम छिद्रों को बंद करने के साथ-साथ त्वचा को साफ भी करता है। 

आधा चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच गुलाब जल तथा जरा-सी बेंजो को मिलाकर इससे चेहरा साफ करने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरा साफ भी होता है। 

चुटकी भर फिटकरी, एक चम्मच मुलतानी मिट्टी पाउडर, एक चम्मच टमाटर का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर ठीक से लगा लें। 15 मिनट के बाद ताजा पानी से चेहरा धो लें। इससे खुले रोम छिद्रों की शिकायत दूर होती है। । खले रोम छिद्रों से बचाव के लिए त्वचा की सही ढंग से सफाई करें। चेहरे को दिन में तीन-चार बार धोएं। स्किन फ्रेशनर लगाकर दिन में कई बार चेहरे की त्वचा साफ करें।

खुले रोम छिद्रों की प्रॉब्लम हो तो फेस पाउडर और टेलकम पाउडर का प्रयोग न करें और करें तो कभी कभार ही। त्वचा तैलीय हो और खले रोम छिद्र की प्रॉब्लम हो तो मेकअप करने से पहले चेहरे पर बर्फ क्यूब मलें। इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मेकअप भी देर तक टिका रहता है। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

12 − five =