पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय |सेक्शुअल पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय |काम शक्ति बढ़ाने के उपाय

पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय |सेक्शुअल पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय |काम शक्ति बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

काम-शक्ति बढ़ाने वाली दवाएं बहत महंगी होती हैं। इनके साइड इफेक्ट भी होते हैं। अनेक ऐसे पदार्थ प्रकृति ने हमें मुहैया कराए हैं जो हमें आसानी से मिल जाते हैं और काम-शक्ति भी बढ़ाते हैं। 

पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

विशेषज्ञों के अनुसार एक व्यक्ति यदि नियमित संतुलित भोजन लेता है तो उसमें स्वाभाविक रूप से काम-शक्ति उत्पन्न होती है। इसके बावजूद कुछ पदार्थ ऐसे हैं जिनमें काम-शक्ति बढ़ाने के गुण अन्य पदार्थों से ज्यादा होते हैं। ये पदार्थ घर, बाजार में आसानी से उपलब्ध भी हैं। ये पदार्थ इस प्रकार हैं:- 

आडू, संतरा, कीवी, तरबूज, केला और अन्य फल। विशेषज्ञों के अनुसार एक दिन में इन फलों की 200 ग्राम मात्रा शुक्राणुओं की संख्या और जीवंतता को बढ़ाती है। खट्टे फलों में खूब विटामिन सी होती है। तरबूज और कुछ अन्य फलों में एक तत्त्व होता है साइट्रालाइन, जिसके बारे में कहा जाता है कि तरबूज के पेट में जाते ही यह अमीनो एसिड आर्जीनाइन में बदल जाता है। आर्जीनाइन नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ावा देता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिनियों को राहत देती है। वियाग्रा जैसी दवा भी मूल रूप से नाइट्रिक ऑक्साइड के कारण ही जननांग में खून का दौरा बढ़ाती है।

पालक, बंदगोभी, ब्रोकोली, अजमोदा (सेलेरी) और अन्य हरी सब्जियां। (पालक में मौजूद मैग्नीशियम रक्त वाहिनियों को फैलाता है जिससे खून का बहाव तेज होता है। इन हरी सब्जियों में फॉलेट नामक तत्त्व भी होता है जो सेक्स न्यूट्रिएंट कहा जाता है।) 

अंकुरित दालें (ये भी फॉलेट का अच्छा भंडार होती हैं।

ब्राउन राइस, जौ और उसका दलिया (ओटमील)। इनमें एल-आर्जीनाइन नाम का अमीनो एसिड होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा करके रक्त वाहिनियों का कड़ापन दूर कर उन्हें फैला देती है। ओटमील रक्त में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन को बढ़ावा देता है।

बिना मीठे की चाय, ग्रीन टी। (चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैटेचिन पूरे शरीर में खून का बहाव तेज करता है।)

बादाम, अखरोट, मूंगफली समेत सभी तरह के नट्स । (विशेषज्ञों के अनुसार इनमें वे जरूरी मोनोसैचुरेटेड फैट होते हैं जो शरीर में जाकर उस अच्छे कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करते हैं जिसकी सेक्स हार्मोंस को जरूरत होती है। नट्स में सेलेनियम नाम का तत्त्व भी होता है जो स्वस्थ अंडाणु और शुक्राणु का निर्माण करता है।)

कद्दू और सूरजमुखी के बीज। (इनमें भी नट्स जैसी ही विशेषताएं होती हैं।) 

डार्क चॉकलेट। (इसमें फिनाइलइथाइलेमाइन नामक पदार्थ होता है जो उन्हीं एंडोर्फिस को पैदा करता है, जो सेक्स के दौरान रिलीज होते हैं।)

स्ट्रॉबेरी और अन्य बेरी। (स्ट्रॉबेरी में विटामिन बी फालेट और विटामिन सी होती है। दोनों ही चीजें सेक्स को बढ़ावा देती हैं। बेरी में ऐसे तत्त्व होते हैं जो रक्त वाहिनियों को खोलकर 

खून का दौरा तेज करते हैं।)

लहसुन। (इसमें एलिसिन नामक तत्त्व होता है जो जननांगों में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है।) 

ओएस्टर और अन्य सी फूड। (मांसाहारी लोगों के लिए।)

अंजीर। (गूलर जाति का यह फल प्राचीन काल से ही प्रजनन को बढ़ावा देने वाला माना जाता है। यह कामोत्तेजक गुण रखता है। 

इन सबके अलावा शतावरी, जायफल, अजवाइन, कस्तूरी, इमली के बीज को भी कामोत्तेजना और कामशक्ति के लिए बढ़िया माना जाता है। फ्रेंच भाषा में तो एस्परगस (शतावरी) को एस्परजे कहा जाता है जो पेनिस यानी लिंग का स्लैंग (देशज शब्द) है।

कुछ विशेषज्ञ सेक्स से पहले एक कटोरा ओटमील के साथ केला, बेरी और शहद खाने को कामोत्तेजना के लिए बढ़िया बताते हैं। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार नियंत्रित मात्रा में ली गई शराब भी शरीर में जाकर नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण को बढ़ावा देती है जिससे जननांगों में रक्त का बहाव तेज होता है।

इस प्रकार बाजार में तरह-तरह की दवाइयों पर पैसा फूंकने के बजाय आप इन पदार्थों को अपने भोजन में शामिल कीजिए और देखिए कि जानकारों और विशेषज्ञों की बातों में कितनी सच्चाई है। ये पदार्थ वैसे भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं, इसलिए इन्हें इस्तेमाल करने में कोई हर्ज भी नहीं है। 

नाइट्रिक ऑक्साइड जननांग के आसपास खून का प्रवाह बढ़ा देती है। वियाग्रा जैसी दवाएं भी इसी के आधार पर काम करती हैं। बाजार में पैसा खर्च करने के बजाय हम अपने भोजन में उन चीजों को शामिल करें, जिनमें नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ावा देने की ताकत होती है। 

यौन शक्ति बढ़ाने के बेहतरीन घरेलु उपाय ? (Yaun Shakti Badane Ke Gharelu Upay in Hindi) · सेक्शुअल पावर बढ़ाने के घरेलू उपाय,ताकत बढ़ाने के नुस्‍खे या दवाओं के फेर में न पड़ें, यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए आहार में शाम‍िल करें ये 8 चीजें.यौन शक्ति बढ़ाने के लिए अपनाएँ ये असरदार घरेलू उपाय, जल्द होगा फ़ायदानेचुरल तरीको से यौन शक्ति बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीकें,काम शक्ति बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

16 + 16 =