अजब-गजब न्यूज़-लटककर चलती है ट्रेन ,मर्लिन ने तोड़ा रिकॉर्ड,सब कुछ याद रखती हैं चींटियां  

अजब-गजब न्यूज़

लटककर चलती है ट्रेन 

लटककर चलती है ट्रेन 

ट्रेन को तुमने जमीन, सुरंग, पहाड़, नदी से चलती है। यह रेल ट्रैक 13.3 किलोमीटर के बीच से गुजरते देखा होगा, पर क्या कभी लंबा है। ट्रेन को एक ट्रिप पूरा करने में आधा हवा में लटकती ट्रेन देखी है? ऐसी ही एक ट्रेन घंटे का समय लगता है और इस दौरान 20 जर्मनी के वुपर्टल सस्पेंशन रेलवे (इलेक्ट्रिक स्टेशन आते हैं। ट्रेन में रोज 80 हजार से एलीवेटिड रेलवे) चलाती है। इस ट्रेन की अधिक लोग ट्रैवल करते हैं। ये नदी के ऊपर खासियत यह है कि यह लटककर चलती है। से भी गुजरती है। इस ट्रेन में सफर करने के इसे दुनिया की सबसे पुरानी इलेक्ट्रिक लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। इसे 1901 एलिवेटिड रेल भी माना जाता है। यह बिजली में आरंभ किया गया था। 

मर्लिन ने तोड़ा रिकॉर्ड 

मर्लिन ने तोड़ा रिकॉर्ड 

मलिन दुनिया में सबसे तेज आवाज करने वाली बिल्ली बन गई है। उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉडर्स में शामिल किया गया है। मर्लिन ने रिकॉर्ड कायम करते समय 67.8 डेसिबल आवाज निकाली। मर्लिन को ब्रिटेन में रहने वाली ट्रेसी वेस्टवुड ने पाला है। ट्रेसी बताती हैं कि जब हमइसकी सफाई करते हैं, तो यह और तेज चिल्लाने लगती है। मर्लिन से पहले यह रिकॉर्ड ब्रिटेन की बिल्ली स्मोकी के नाम था, जिसने 67.68 डेसिबल आवाज निकाली थी। 

सब कुछ याद रखती हैं चींटियां 

चींटियां 

क्या जानते हैं छोटी सी चींटी का दिमाग बिल्कुल मानव दिमाग की तरह ही चलता है आपको यह बात पर  विशवास नहीं होगा लेकिन यह बिल्कुल सच है चीटियां अपना दिमाग में काफी कुछ याद रखती है। यह जानकारी ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी मैं वैज्ञानिकों की टीम ने चीटियों पर अध्ययन करके निष्कर्ष निकाला। उन्होंने यह बताया की रेगिस्तान में पाई जाने वाली चींटी जो अपने भोजन की तलाश में बहुत दूर तक निकल जाते हैं अब भोजन वापस लेकर उसी रास्ते से घर की तरफ लौटते हैं। मानव जाति भी बिल्कुल इसी प्रकार अपने दिमाग का उपयोग  करता है। हम अपने दिमाग के द्वारा उस रास्ते को याद रखते हैं । यह  खोज देश के प्रमुख वैज्ञानिक बारबरा वेब के नेतृत्व में किया गया। अध्ययन में यह भी निष्कर्ष निकला की चीटियां अपने दिमाग में करीब 400 तस्वीरों को स्टोर करती है।

More from my site

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *