हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू नुस्खे-high blood pressure ka gharelu nuskhe

high blood pressure ka gharelu nuskhe

हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू नुस्खे-high blood pressure ka gharelu nuskhe

उच्च रक्तचाप में तुरंत लाभ के लिए आधा कप पानी में आधा नीब निचोड़कर दिन में 2-3 बार 2-2 घंटे के अंतराल में पीने से तुरंत लाभ होता है। 

एक चम्मच नीबू के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम पीने से उच्च रक्तचाप कम होता है। 

गेहूं और चना सम मात्रा में लेकर आटा पिसवा लें। चोकर सहित आटे की रोटी बनाएं और खाएं। 1-2 दिन में ही उच्च रक्तचाप में लाभ होता है।

रात को तांबे के बरतन में रखा हुआ पानी सुबह पीने से उच्च रक्तचाप कम होता है और इसके नियंत्रण में मदद मिलती है। 

 हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपाय-high blood pressure ka gharelu upay

5 ग्राम त्रिफला चूर्ण रात को सोने से पहले गरम पानी के साथ सेवन करने से उच्च रक्तचाप में लाभ होता है और वह सामान्य हो जाता है। 

प्याज का रस और शुद्ध शहद बराबर मात्रा में मिलाकर रोज 10 ग्राम की मात्रा में दिन में एक बार लेने से उच्च रक्तचाप में तुरंत लाभ होता है। 

तरबूज के बीज की गीरी और खसखस अलग-अलग पीसकर बराबर वजन में मिलाकर रख लें। 3 ग्राम की मात्रा सुबह-शाम खाली पेट पानी के साथ लेने से उच्च रक्तचाप कम होता है और रात में नींद अच्छी आती है। सिरदर्द भी दूर होता है। 

3 ग्राम मेथीदाना के पाउडर को सुबह-शाम खाली पेट फांकने से उच्च रक्तचाप कम होता है। 10-15 दिन पानी के साथ लें। इससे मधुमेह में भी लाभ होता है। 

खाना खाने के बाद कच्चे लहसुन की 1-2 कलियां छीलकर टुकड़े करके पानी के साथ चबा लें या 1-2 मुनक्कों में लपेटकर चबा लें। इससे उच्च रक्तचाप ठीक हो जाता है।

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

three × two =