हैरिटेज होटल क्या है-Heritage hotel kya hai

हैरिटेज होटल क्या है? 

हैरिटेज होटल क्या है? 

हैरिटेज होटल क्या है-  प्राचीन किले, हवेलियां, महल देश की ऐतिहासिक धरोहर हैं। समय परिवर्तन के साथ खंडहर में तब्दील होने से बचाने के लिए इनके संरक्षण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। देश में पर्यटन उद्योग को विकसित करने में ये हवेलियां, महल और किले आज अपनी प्रभावी भूमिका निभा रहे हैं। विदेशी पर्यटक इन महलों, हवेलियों की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

हैरिटेज होटल क्या है? 

महल, हवेलियां, किले तथा 1950 से पहले के मकानों में चल रहे होटलों के लिए हैरिटेज (धरोहर होटल) नाम का एक नया वर्ग बनाया गया है। इन होटलों के परंपरागत भवन बीते जमाने की जीवन-शैली और तौर-तरीकों की याद दिलाते हैं। 

ये हैरिटेज होटल पर्यटकों में (खासकर विदेशी पर्यटकों) में काफी लोकप्रिय हैं। इन होटलों को ‘हैरिटेज श्रेणी’ में वर्गीकृत करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारी विरासत की ये महान उपलब्धियां बेकार पड़ी नष्ट न हो जाएं। बल्कि उनसे हैरिटेज आवास सुविधा जुटाई जा सके, ताकि वे आर्थिक दृष्टि से सक्षम बन सकें।

अब तक ऐसे कई भवनों को, जो कि जर्जर अवस्था में थे, हैरिटेज होटलों में शामिल कर लिया गया है और इनके आलीशान, कमरों द्वारा पर्यटकों को आवास व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है।

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

nineteen − 4 =