Herbal Face pack:इन आसान घरेलू फेस पैक से पाएं चमकती त्वचा | Homemade face pack in hindi

Herbal Face pack

Herbal Face pack:इन आसान घरेलू फेस पैक से पाएं चमकती त्वचा | Homemade face pack in hindi

फेसपैक और फेसमास्क – ये दोनों ही त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करते हैं। फेसपैक और फेसमास्क में मौजद एस्ट्रिजेंट त्वचा को कसावट देते हैं जिससे त्वचा के रक्त संचार में सुधार होता है और त्वचा पर असमय झुर्रियां नहीं पड़ती। 

Homemade face pack in hindi

गोरा होने के लिए फेस पैक

-1 चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच गुलाबजल को मिलाकर प्रतिदिन रूई से चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरे को साफ कर लें। इससे रंगत निखरती है। 

1 चम्मच नीबू का रस, 2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लेप करें। 30 मिनट के बाद चेहरा साफ कर लें। यह पैक चेहरे का कालापन दूर करता है।

1 चम्मच सरसों का तेल, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, 1 चम्मच मलाई, चुटकीभर हल्दी पाउडर, 4 चम्मच लौकी का रस, 1 चम्मच बेसन मिलाकर पूरे चेहरे और गरदन पर लगाएं। यह पैक चेहरे और गरदन का कालापन दूर करता है। 

gharelu face pack

1 बादाम, 1 अंडे की जर्दी, शहद की कुछ बूंदें, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 चम्मच बेसन-इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे और गरदन पर लगाएं। सूखने पर साफ कर लें। इससे चेहरे की त्वचा में निखार आता है। 

4 चम्मच गुलाबजल, 2 चम्मच चंदन पाउडर को मिलाकर पूरे चेहरे और गरदन पर लगाएं। 10 मिनट बाद छुड़ा लें। सप्ताह में एक बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से त्वचा स्निग्ध व मुलायम बनती है।

1 चम्मच उड़द दाल का आटा, 1 चम्मच गुलाबजल,1 चम्मच ग्लिसरीन तथा 4 बूंद बादाम रोगन को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां दूर होती हैं। 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

2 चम्मच मसूर की दाल को रातभर के लिए पानी में छोड़ दें। सुबह इसे ठीक से पीसकर इसमें 1 चम्मच दूध और 4-5 बूंदें बादाम रोगन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है।

1 अंडे को फोड़कर ठीक से फेंट लें। फिर इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद साफ कर लें। इससे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं। 

फेसपैक का प्रयोग कैसे करें 

फेसपैक लगाने से पहले चेहरा साफ कर लें। चेहरे पर पैक का प्रयोग करने से पहले भाप ली जाए, तो अधिक बेहतर साबित होता है। हफ्ते में एक बार फेसपैक का प्रयोग करना काफी होता है। पैक लगाने के बाद न टहलें और न ही धूप में जाएं। कूलर की हवा में पैक लगाकर न बैठे। पैक को हाथों से मसलकर उतारें। चेहरे पर हाथ द्वारा नीचे से ऊपर तथा अंदर से बाहर की ओर रगड़ना चाहिए। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

2 × two =