हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया-Helicopter ka aavishkar kisne kiya

Helicopter ka aavishkar kisne kiya

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया-Helicopter ka aavishkar kisne kiya

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया – हेलिकॉप्टर की रचना पवन चक्कियों के आधार पर की गई है। ऊपर लिखा यह वाक्य किसी के लिए भी अचंभा नहीं होना चाहिए। दोनों में एक समानता है। उक्त दोनों में विशाल पंखे होते हैं जो हवा में घूमते हैं। 

सामान्यतः हवा के दबाव से चलने वाली पवन चक्कियों के विशाल पंखों को अंदरूनी तौर पर मौजूद शक्ति से स्वतः ही चलाने का श्रेय पंद्रहवीं शताब्दी के कलाकार, शिल्पकार एवं आविष्कारकर्ता लियोनार्डो डा विंसी को जाता है। 

आज लियोनार्डो अपनी महान कलाकृति मोनालिसा की वजह से ख्यातनाम जरूर है, परंतु उसके बारे में एक सच यह भी है कि वह अपने समय से परे का एक विचारक एवं आविष्कारकर्ता भी था। हेलिकॉप्टर उसकी इसी विचारशीलता एवं आविष्कारी दिमाग का एक उदाहरण है। 

Helicopter

लियोनार्डो ने पाया कि यदि वह एक ऐसी पवनचक्की बनाये, जो दिखने में उल्टी अर्थात जिसके पंख सामने न होकर उसके ऊपर हों, तो निश्चित ही बनने वाली चीज काफी काम की होगी। अत: लियोनार्डो ने एक घड़ी से उसका स्प्रिंग निकालकर उसे एक छोटे खिलौनेनुमा वस्तु में लगा दिया। इस छोटे खिलौनेनुमा वस्तु पर ऊपर की तरफ घूमने वाले पंख भी लगे थे। लियोनार्डो द्वारा कल्पित विचार साकार हो गया। बनाई गई रचना ने अपना काम कर दिखाया। लेकिन लियोनार्डो आखिर उस चीज का क्या करता? 

घटना के कोई पांच सौ वर्ष बाद (हवाई जहाज के आविष्कार के बाद) जाकर खोजकर्ताओं ने एक ऐसे हवाई जहाज या यान का निर्माण किया जो अपने ऊपर लगे विशाल पंखे की मदद से खड़े-खड़े ही उड़ान भर एवं उतर सकता था। 

यही था हमारा पहला हेलिकॉप्टर। हालांकि सन् 1919 में अमरीकी इंजीनियरों ने हेलिकॉप्टर निर्माण की तकनीक पा ली थी तथापि सच तो यह है कि लियोनार्डो ने सन् 1400 में ही इसका विचार कर लिया था।

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *