हेल्दी ब्यूटी टिप्स | Healthy beauty tips in hindi | beauty tips for face in hindi | चेहरे पर चमक पाने के उपाय

Healthy beauty tips in hindi

हेल्दी ब्यूटी टिप्स | Healthy beauty tips in hindi | beauty tips for face in hindi | चेहरे पर चमक पाने के उपाय

जीवनशैली का, भोजन का, वातावरण का और आप जो सौंदर्य प्रसाधन प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं, उसका आपके रूप-सौंदर्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। आप सदा सुंदर, स्मार्ट और लुभावने दिखना चाहते हैं, तो इन बातों पर नजर रखें और इनमें संतुलन बनाकर चलें। प्रस्तुत हैं कुछ बेहतरीन हेल्दी ब्यूटी टिप्स- 

Gharelu beauty tips

Gharelu beauty tips

पानी पीने की आदत अपनी सूची में सबसे पहले नंबर पर रखें, क्योंकि पानी त्वचा का पोषण करके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी अवश्य पिएं। सब्जियों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा को नई रंगत देते हैं। अपने भोजन में हरी सब्जियां, गाजर, टमाटर, ड्राई फ्रूट्स के अलावा साइट्रस फ्रूट्स, जैसे-मुसम्मी, संतरा आदि शामिल करें। इनके अतिरिक्त दालें, दूध और दूध से बनी चीजें, अंकुरित अनाज, मछली, चिकन आदि का भी सेवन करें। लेकिन इसके साथ ही बहुत अधिक चॉकलेट, आइसक्रीम, मिठाइयां, तली चीजों आदि से बचें। 

ब्यूटी रूटीन में आप अपनी स्किन के अनुरूप अच्छे फेस वॉश का प्रयोग करें। दिन में 2-3 बार गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। अधिक क्लींजिंग भी त्वचा को हानि पहुंचाता है, इससे बचें। नॉर्मल व रूखी त्वचा के लिए यही आवश्यक नहीं है बल्कि मॉइश्चराइजिंग भी आवश्यक है। इसके लिए अपनी त्वचा के अनुरूप मॉइश्चराइजर का चुनाव करें तथा ब्यूटी मास्क का प्रयोग करें। मृत त्वचा को निकालकर त्वचा को रंगत देने के लिए 8-10 दिन में एक बार स्क्रब का प्रयोग भी करें। यह ब्यूटी रूटीन अपनाकर आप अपनी त्वचा को सुंदर व जवां बनाए रख सकते हैं। 

Healthy beauty tips for face

Healthy beauty tips for face

1 छोटा चम्मच मलाई, 1 छोटा चम्मच शक्कर और पपीते का गूदा-सबको मिलाकर फ्रिज में रख दें। जब भी जरूरत पड़े, थोड़ा-सा स्क्रब लेकर चेहरे पर तब तक मसाज करें जब तक शक्कर के दाने पिघल न जाएं। फिर चेहरा धो लें। आप पाएंगी ग्लोइंग रंगत। 

 1 टी स्पून दही में ऑरेंज का जूस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें। दही क्लींजिंग और नॉरिशिंग करता है और ऑरेंज विटामिन-सी की कमी को पूरा करता है।

2 केलों को मसलकर उनमें 2 चम्मच शक्कर मिलाएं। फिर कोहनियों और घुटनों पर मलें। इससे घुटनों व कोहनियों की त्वचा नरम व आकर्षक हो जाती है।

2 मसले केले, 1 नीबू का रस, 2 छोटे चम्मच जई का आटा मिलाकर हाथों पर लगाएं। 20 मिनट बाद रगड़ते हुए हटा दें। हाथ मुलायम व सुंदर बन जाते हैं।

1 अमरूद का गूदा, 1 छोटा चम्मच जई का आटा, 1 नीबू का रस-इन सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। 

खूबानी को पीसकर चेहरे पर लेप करें। 15 मिनट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा का खुरदरापन दूर होता है तथा त्वचा अधिक कोमल और मुलायम बनती है। इसके साथ ही प्रतिदिन खूबानी का रस पिएं। इससे शारीरिक सौंदर्य बढ़ता है। चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और गालों की लालिमा बढ़ती है।

एनीमिया के कारण सुंदरता में आई कमी को दूर करने के लिए खूबानी खाएं और इसका रस पिएं। इसके रस में लौह तत्व अधिक मात्रा में होने से शरीर में खून की वृद्धि होकर रक्ताल्पता दूर होती है और कुदरती रूप से सौंदर्य में वृद्धि होती है। 

यदि आप बॉडी स्क्रब लगाते हैं तो ध्यान रखें कि यह बहुत बारीक + हो। यदि बॉडी स्क्रब बारीक न हो, तो रेशेज आ जाते हैं, इसलिए हमेशा मुलायम स्क्रब का ही प्रयोग करें। घर पर भी बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए 200 ग्राम जौ का आटा, 10 ग्राम थोड़ा मोटा पिसा हुआ चावल का आटा, 10 ग्राम हल्दी का पाउडर और 5 ग्राम नीम का पाउडर दूध में मिलाकर संपूर्ण शरीर पर लगाएं। त्वचा रूखी है तो इस स्क्रब में जैतून के तेल की कुछ बूंदें भी डालकर मिक्स कर लें। त्वचा को स्वच्छ रखने वाला यह प्राकृतिक टॉनिक है। 

beauty tips for face in hindi

संतरे और नीबू के छिलकों को छाया में सुखाकर कूट-पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में चावल, जौ और चंदन का पाउडर मिलाकर कच्चे दूध व संतरे के रस के साथ लेप बनाएं। इस लेप को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे धूप में झुलसी काली त्वचा में भी निखार आ जाता है। 

नाशपाती को मिक्सी में पीसकर लेप बनाएं। इसमें नीबू और टमाटर का रस मिलाकर शरीर के विभिन्न अंगों पर लगाने से स्किन अधिक और आकर्षक बनती है। इसके साथ ही नाशपाती का रस कुछ दिनों तक प्रतिदिन सेवन करने से त्वचा की शुष्कता नष्ट होती है और त्वचा अधिक कोमल और स्निग्ध बनती है। 

beauty tips for face in hindi

अनार व संतरे के छिलकों को थोड़ी-सी हल्दी के साथ पीसकर इसमें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर मलने से मुंहासे नष्ट होते हैं और चेहरे का सौंदर्य विकसित होता है। 

सर्दी के दिनों में अधिकांश महिलाओं का चेहरा शुष्क हो जाता है, | कांति नहीं रहती और चमक कहीं खो-सी जाती है। इस मौसम में मखमली व चिकने चेहरे के लिए सूखी डबल रोटी के सूखे किनारे तोड़कर रात को दूध में भिगो दें। सुबह उस मिश्रण में शहद मिलाकर चेहरे पर मलें। दो दिन में ही चेहरा गुलाब की तरह खिल उठेगा। त्वचा पर मैल जम रहा हो तो कच्चे दूध में नीबू का रस व नमक मिलाकर रूई की मदद से धीरे-धीरे मैल साफ करें। ध्यान रहे कि सर्दियों में अक्सर ही त्वचा पर मैल जम जाता है। 

मसूर व चने की दाल को भिगोकर पेस्ट बना लें। सप्ताह में कम से कम एक बार यह पेस्ट चेहरे व शरीर के अन्य भागों पर लगाएं। इसे त्वचा में निखार आने के साथ त्वचा मुलायम भी होती है। 

Face beauty tips in hindi

Face beauty tips in hindi

संतरे के छिलके और पानी में भीगी हुई चने की दाल को सुबह पीसकर, लेप बनाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे तेजी से नष्ट होते हैं। साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं। 

जामुन की गुठली को पानी के साथ पीसकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे और फुसियां दूर होती हैं और चेहरे का सौंदर्य निखरता है। 

अपने खाने में, चाहे सब्जी हो, सूप या करी-लहसुन भी अवश्य शामिल करें, क्योंकि लहसुन शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करके स्वास्थ्य व सौंदर्य में वृद्धि करता है, साथ ही रोगों से मुक्ति भी दिलाता है। 

चेहरे की त्वचा पर मुंहासे निकल आए हों, तो 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, 5 बूंदें जैतून का तेल, 2 चुटकी हल्दी पाउडर को एकसाथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद इस पेस्ट को लगा लें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजा पानी से धो लें। 

आंतरिक ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए कड़वी चीजों का सेवन अवश्य करें। करेला और अन्य कड़वे पदार्थ जैसे नीम और हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं तथा इनमें औषधीय गुण भी होते हैं, जो संक्रमण से भी बचाव करते हैं। कड़वी चीजों का सेवन करें और अपने स्वास्थ्य-सौंदर्य में वृद्धि करें। ।

पानी पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। यह शरीर की भीतरी तथा बाहरी सफाई करता है और त्वचा को नमी प्रदान कर उसकी खूबसूरती को हमेशा कायम रखता है। पानी उबालकर ठंडा करके पिएं। बारिश के मौसम में पानी से उत्पन्न रोगों की संभावना सबसे ज्यादा होती है, इसलिए पानी को प्यूरफाई करना आवश्यक है। यह आपकी सेहत व सौंदर्य के लिए बहुत जरूरी है। 

Face beauty tips in hindi

तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी एक बेहतर प्रसाधन है-1 छोटा चम्मच कपूर, 1 कप मुलतानी मिट्टी, 2-3 बूंदें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और फ्रिज में रख दें। इसे प्रतिदिन चेहरे पर लगाएं। इससे तैलीय त्वचा से ही छुटकारा नहीं मिलेगा, बल्कि चेहरा भी साफ होगा। 1 बड़ा चम्मच गेहूं के आटे में आम का गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे बांहों और गरदन पर भी लगाएं। थोड़ा सूखने के बाद पानी से भिगोकर हाथ से मलते हुए पैक को छुड़ा लें। यह एक बेहतर प्राकृतिक क्लींजर है। सप्ताह में एक-दो बार इसका प्रयोग करने से त्वचा की रंगत निखर उठती हैं |

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

5 × 1 =