हेंस लिपरशी की जीवनी |Biography of Hans Lipperhey in hindi

हेंस लिपरशी की जीवनी

हेंस लिपरशी की जीवनी |Biography of Hans Lipperhey in hindi

दूरदर्शी के आविष्कारक हेन्स लिपरशे का जन्म डच में सन 1570 ई०, में हुआ था। वह एक चश्मा निर्माता भी थे। उनके जन्म के समय में बनाए गए दूरदर्शी जो प्रतिबिंब प्रदर्शित करते थे उनकी गुणवत्ता काफी खराब होती थी। धीरे-धीरे दूरदर्शियों की गुणवता में सुधार आता गया। 

सन् 1606 ई०, में एक दिन काम करते-करते उन्होंने दो लैंस हाथ में लिए और एक दूसरे से कुछ दूरी पर रखकर उनके आर-पार देखा। उनके आश्चर्य का तब ठिकाना न रहा, जब उन्हें दूर की वस्तुएँ पास दिखाई देने लगीं। वही सबसे पहला दूरदर्शी था। 

उसके बाद लिपरशे ने दो लैंसों को एक नली के विपरीत किनारों पर लगाया तथा इस नली के आर-पार L देखा। लैंसों के बीच की दूरी समायोजित करके दूर की वस्तुएँ साफ दिखाई देने लगीं। वह यंत्र लड़ाई में बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुआ। इस यंत्र की सहायता से शत्रु के जलयानों व सेनाओं को आवर्धित करके देखा जाना संभव हो गया था। डच सरकार ने उनके उस आविष्कार के लिए उन्हें नौ सौ फ्लोरिन की धनराशि इनाम में दी। उसी वर्ष के अंत में उस यंत्र को बनाया गया और लंदन, पेरिस, जर्मनी व इटली के बाजारों में बेचा गया। सन 1609 ई० में इटली के प्रसिद्ध वैज्ञानिक व ज्योतिष शास्त्री गैलीलियो ने अपना स्वयं का टेलिस्कोप बनाया व उन्होंने अपने बनाये हुए दूरदर्शी से आकाश की ओर देखा। उन्होंने देखा कि चन्द्रमा की सतह जो देखने में चिकनी दिखती है वह ऊबड़-खाबड़ है। उन्होंने शुक्र ग्रह को देखा और शनि के छल्लों को भी देखा। कुछ लोग गैलीलियो को भी टेलिस्कोप के आविष्कार का श्रेय देते हैं। लेकिन वास्तव में टेलिस्कोप का आविष्कारक हेन्स लिपरशे ही था।

आज हमारे पास अनेक प्रकार के दूरदर्शी उपलब्ध हैं जिनमें न्यूटोनियन दूरदर्शी, गैलीलियन दूरदर्शी आदि मुख्य हैं। जिनका प्रयोग युद्ध के मैदान में, खगोल विज्ञान में और मनोरंजन के अनेक उपयोगों में किया जाता है। सन् 1619 ई०, में इस महान् आविष्कारक की मृत्यु हो गयी जिसको हम कभी भुला नहीं सकते।

 वर्तमान समय में ऐसे-ऐसे दूरदर्शी तैयार किये गये हैं जो अन्तरिक्ष विज्ञान के अनुसंधानों में प्रयोग हो रहे हैं। हबल अन्तरिक्ष दूरदर्शी एक ऐसा दूरदर्शी है जो अन्तरिक्ष में घूमता रहता है तथा वहाँ के विषय में जानकारी प्रदान करता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

three × four =