Hair Care Tips in Hindi for girl at home | बालों की देखभाल कैसे करें

Hair Care Tips in Hindi for girl at home

Hair Care Tips in Hindi for girl at home | बालों की देखभाल कैसे करें

हर स्त्री सुंदर, काले, घने, लंबे और रेशम की तरह चमकीले बाल चाहती है और चाहे भी क्यों नहीं, बाल ही तो सिर के ताज होते हैं और इनसे ही चेहरे के सौंदर्य में चार चांद लगते है। बालों की देखभाल करने से पहले बालों के स्वभाव को जानना बहुत आवश्यक है। बाल चार तरह के होते हैं। 

बालों की देखभाल कैसे करें

 सामान्य बाल 

सामान्य बाल सबसे अच्छे होते हैं। ये मजबूत, चमकीले तथा छूने पर मुलायम होते हैं और आसानी से झड़ते या टूटते नहीं हैं। 

तैलीय बाल 

तैलीय बाल चिपचिपे होते हैं और इनमें रोग जल्दी लगता है। इनकी देखभाल अधिक करनी पड़ती है नहीं तो ये टूटने, झड़ने लगते हैं। ये जल्दी गंदे भी होते हैं। इन्हें हफ्ते में तीन बार अवश्य धोएं। तैलीय बालों में कंघी जरूरत हो तभी करें। तैलीय बालों को धीरे-धीरे हल्के हाथों से धोएं। इन्हें रगड़ें या मसलें नहीं। 

 रूखे बाल 

ये बाल रूखे, भूरे, पतले तथा चमकहीन होते हैं। ये बाल बेजान से दो मंहे भी होते हैं। ये झड़ते-टते भी अधिक हैं। रूखे बालों को सप्ताह में एक बार अच्छे शैंपू से साफ करें। इन पर हेयर ड्रायर का प्रयोग बहुत कम करें। 

 मिलेजुले बाल 

ये बाल भी अच्छे नहीं होते हैं, क्योंकि इनकी जड़ों के आसपास के स्थान चिकने तथा तैलीय होते हैं और सिरे की तरफ रूखे और चमकहीन होते हैं। इनमें डेंड्रफ रहता है। हफ्ते में दो बार शैंपू से इनकी सफाई करनी चाहिए। 

हेयर शैंपू का चुनाव 

यदि आपके सामान्य बाल हैं तो माडल्स शेपू का चुनाव करें। माडल्स शैंपू में थोड़ा-सा नीबू का रस मिलाने से बाल चमकीले और स्वस्थ रहते हैं। 

यदि आपके बाल अधिक शुष्क हैं तो शैंपू करने से पहले ऑलिव या बादाम के कुनकुने तेल से सिर की मालिश करें। 

बालों को सामने की तरफ करके शैंपू करें। यदि बाल अधिक गंदे और तैलीय हैं तो दो बार शैंपू करें। यदि बालों पर किसी तरह का केमिकल उपचार दिया है तो कडीशनरयुक्त शैंपू से बालों को साफ करें। 

यदि आपके शुष्क बाल हैं तो रिच-कंडीशनर वाला  शैंपू चुनें। 

यदि आपके बाल मिले-जुले हैं तो माइल्ड शैंपू ही आपके लिए ठीक रहेगा। यदि डेंड्रफ (रूसी) भी है तो एंटीडेंड्रफ शैंपू आपके लिए उपयुक्त रहेगा। 

बालों में शैंपू करें तो बालों को तीन-चार बार ठीक से धोकर  शैंपू निकाल दें। अंत में आधे नीबू का रस एक मग पानी में डालकर बालों को धो लें। इससे शैंपू या कंडीशनर का दुष्प्रभाव बालों पर नहीं पड़ता। 

घरेलू हेयर कंडीशनर 

सामान्य बालों में एक चम्मच सिरका और दो चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं। इसे गीले बालों पर ही लगाना ठीक रहता है। 10 मिनट के बाद बालों को सादा पानी से धो लें।

शैंपू  किए गीले बालों में कच्चा दूध मलें। 10 मिनट के बाद कनकने पानी से बालों को धो लें। शुष्क बालों के लिए यह एक बेहतर घरेलू कंडीशनर है। इससे शुष्क बालों में चमक आती है और शुष्कता दूर होती है।

तैलीय बालों में शैंपू करने के बाद आधे पानी में एक नीबू का रस और एक चम्मच सिरका मिलाकर लगाएं। 20 मिनट के बाद सादा पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें।

बाल किसी भी तरह के हों उनमें एक अंडे का पीलावाला भाग जरा से कुनकुने पानी में मिलाकर लगाएं। 10 मिनट के बाद बालों को सादा पानी से धो लें।

आधा चम्मच चायपत्ती, चार चम्मच मेहंदी मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं। 20 मिनट के बाद बालो को धो ले। –

पानी में दो चम्मच मेथीदानों को भिगो दें। फूलने पर पीसकर बालों में लगा लें। 20 मिनट के बाद कुनकुने पानी से बालों को धो लें।

स्नान करने के बाद बालों को तौलिए से धीरे-धीरे रगड़कर सुखाएं। धूप में खड़ी होकर बालों को न सुखाएं। बालों को हेयर ड्रायर से न सुखाएं। इससे बाल अपनी चमक खोते हैं और कमजोर भी होते हैं। 

स्टाइल से दें चेहरे को नया आकर्षण 

स्टाइल से दें चेहरे को नया आकर्षण 

रिबन, मोती, क्लासिक या बो आदि से बालों को स्टाइलिश लुक दें। अगर बाल कमजोर और पतले हैं तो उन्हें धुंधराले बनाकर धुंघराला लुक दें।

 ‘वेलक्रो रोलर्स’ का प्रयोग कर बालों को कुछ समय के लिए अनछुआ अंदाज दिया जा सकता है।

बाल किसी भी तरह से सेट न हो रहे हों तो बालों को सामान्य फ्रेंच ट्विस्ट बनाएं। बालों को पीछे ले जाएं और चोटी बनाएं तथा बॉबी पिंस से पिनअप कर दें। इससे बालों को एक अलग ही लुक मिलेगा।

हेयर सेटिंग फैशन नहीं जरूरत है 

आप मोटी, नाटी हैं तथा आपका चेहरा गोल है और बाल घने एवं लंबे हैं तो ऊंचा जूड़ा बनाएं। 

आप बालों को नया लुक देने के लिए बिना मांग निकाले भी जुड़ा बना सकती हैं।

आप छरहरी और ऊंचे कद की हैं तो जूड़ा लंबा, पतला तथा बीच में बनाएं, आपका चेहरा अंडाकार हो तो किसी भी स्टाइल में जूड़ा बना सकती हैं। यदि चेहरा गोल है तो अधिक फैला हुआ या अधिक ऊंचा जूड़ा न बनाएं। बालों को जरा-सा गीला करके जेल लगाएं और बालों को रोलिंग से सेट करें। 

बालों को अल्कोहल बेस्ड जेल से स्प्रे कर सेट करें। बाल बहुत समय तक व्यवस्थित रहते हैं। 

ऑयली हेयर को हेयर मूज फोम से सेट करें। इससे बालों को डाई लक मिलता है। 

स्ट्रेट बालों को जरा-सा गीला करें और हेयर मूज लगाएं। इसके बाद हेयर ड्रायर व ब्रश में बालों को सीधा ड्राई कर लें।

रेजरकट बालों को जरा-सा गीला करें और हेयर मूज लगाकर बालों को बांधे। सूखने पर बाल खोलकर ब्राशिंग कर लें।

धुंघराले बालों को गीला करें। फिर वाटर बेस्ड जेल लगाएं और बालों में नेट बांध कर सूखने दें। बाल सूख जाएं तब नेट हटाकर मोटे दांतवाली कंघी से सेट करें। 

हेयर ब्यूटी के लिए हेयर पैक कैसे बनाएं

हेयर ब्यूटी के लिए हेयर पैक कैसे बनाएं

एक चम्मच हरड़, एक चम्मच आंवला, एक चम्मच बहेड़ा (सभी चूर्ण में)लेकर पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बाल सुंदर और घने बनते हैं। 

नीबू रस तथा आंवला रस समान मात्रा में लेकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल लंबे और चमकीले बनते हैं।

बालों को हफ्ते में एक बार खट्टे दही से धोएं और 30 मिनट के बाद सादा पानी से बाल साफ कर लें। इससे बालों की चमक बढ़ जाती है।

बालों की जड़ों में दो चम्मच कलौंजी को पीसकर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं तथा बाल बढ़ते भी हैं।

दो चम्मच चुकंदर का रस, दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। हफ्ते में दो बार यह उपचार लेने से बाल बढ़ते हैं और घने होते हैं।

एक गिलास पानी में एक चम्मच की चाय पत्ती डालकर पानी में उबालें। इस पानी को ठंडा कर इसमें आधा चम्मच नीबू का रस मिला लें। हफ्ते में एक बार बालों की जड़ों में इस पानी को मलें। 30 मिनट के बाद सादा पानी से बाल धो लें। इससे बाल चमकीले और कोमल होते हैं। 

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय

दो चम्मच मुलहठी का चूर्ण पानी में डालकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाएं। दो घंटे के बाद बालों को पानी से साफ कर लें। बालों का झड़ना रुकता है। 

प्याज को कूट-पीसकर चार चम्मच रस निकालें और बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट के बाद मुलतानी मिट्टी से बालों को धो लें। बालों का झड़ना बंद हो जाता है। 

चार चम्मच दही और दो चम्मच मुलतानी मिट्टी पाउडर मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं, फिर तौलिया सिर पर लपेट लें। 30 मिनट के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है। 

एक चम्मच लौकी का रस तथा एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को साफ कर लें। यह प्रयोग हफ्ते में एक बार करें। यह बालों की जड़ें मजबूत कर उनका झड़ना-टूटना रोकता है। 

परवल का चार चम्मच रस बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट के बाद बालों को मुलतानी मिट्टी से धो लें। हफ्ते में एक बार परवल का रस लगाने से बालों का झड़ना-टूटना बंद हो जाता है।

बालों में कंघी का उपयोग कैसे करें

चौड़े और गोल मुंहवाली कंघी या ब्रश बालों को संवारने के लिए ठीक रहता है। गीले बालों को कंघी से न संवारें। इससे बाल टूटते हैं|

बालों में उलटी कंघी न करें। कंघी या ब्रश हमेशा ऊपर से नीचे की तरफ चलाएं। कंघी बालों में धीरे-धीरे हल्के हाथों से चलाएं। उलझे बालों को हाथ से सुलझाकर कंघी करें।

कंघी साफ रखें और दूसरे की कंघी से बालों को न संवारें। दिन में दो-तीन बार कंघी करें ताकि सिर की त्वचा का खून का संचार बना रहे।

बालों को कसकर न बांधे। रात को बालों को खोलकर सोएं। इससे बालों की जड़ों तक हवा पहुंचती है और गहरी नींद भी आती है। 

डेंड्रफ का घरेलू इलाज 

एक जग पानी में चार चम्मच सिरका डालकर बालों की जड़ों में मलें चार घंटे के बाद बालों को धो लें। हफ्ते में  एक बार सिरका-पानी का प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में डेंड्रफ दूर हो जाता है। 

कपूर की चार टिकियां, आधे नीबू का रस 100 मि.ली. नारियल के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में मलें। दो घंटे के बाद बालों को पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार यह तेल लगाने से डेंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। 

 दो चम्मच दही, एक अंडे का पीलावाला भाग मिलाकर बालों में लगाएं। 20 मिनट के बाद पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इसे लगाने से रूसी की समस्या दूर होती है। 

टमाटर को पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट के बाद बालों को धो डालें। इससे डेंड्रफ दूर होती है। 

बाल दो मुंहे हो गए हों तो बालों के दोमुंहे सिरे को कैंची से कटवा दिया करें। इसे 15-15 दिनों के अंतराल में दोहराती रहें। 

हेयर ब्यूटी के लिए हेयर पैक्स 

एक चम्मच हरड़, एक चम्मच आंवला, एक चम्मच बहेड़ा (सभी चूर्ण में) लेकर पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बाल सुंदर और घने बनते हैं। 

बालों को हफ्ते में एक बार खट्टे दही से धोएं और 30 मिनट के बाद सादा पानी से बाल साफ कर लें। इससे बालों की चमक बढ़ जाती है।

बालों की जड़ों में दो चम्मच कलौंजी को पीसकर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं तथा बाल बढ़ते भी हैं। 

दो चम्मच चुकंदर का रस, दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। हफ्ते में दो बार यह उपचार लेने से बाल बढ़ते हैं और घने होते हैं।

एक गिलास पानी में एक चम्मच चाय की पत्ती डालकर पानी में उबालें। इस पानी को ठंडा कर इसमें आधा चम्मच नीबू का रस मिला दें। हफ्ते में एक बार बालों की जड़ों में इस पानी को मलें। 30 मिनट के बाद सादा पानी से बाल धो लें। इससे बाल चमकीले और कोमल होते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

five × two =