बालों की देखभाल के लिए बेस्ट टिप्स | Hair beauty tips in hindi

बालों की देखभाल के लिए बेस्ट टिप्स | Hair beauty tips in hindi

बालों में स्त्रियां सबसे अधिक शैंपू और हेयर कंडीशनर का प्रयोग करती हैं और यह आवश्यक भी है। बाल घने, चमकीले और लंबे ही देखने में अच्छे लगते हैं। बालों के लिए शैंपू या कंडीशनर का चुनाव करते समय पहले उसके बारे में जानना जरूरी है, जिसकी जानकारी ज्यादातर महिलाओं को नहीं होती है और वे गलत शैंपू या कंडीशनर का प्रयोग करके अपने बालों को और भी खराब कर लेती हैं। बालों के अनुरूप शैंपू या कंडीशनर का चुनाव कैसे करें, आइए जानें 

बालों की देखभाल कैसे करें-Hair Care Tips in Hindi for girl at home

शैंपू का उपयोग

Hair beauty tips in hindi

बाल सामान्य हैं, तो माइल्ड शैंपू आपके बालों के लिए ठीक रहेगा। माइल्ड शैंपू में जरा-सा नीबू का रस मिलाने से बाल और भी सुंदर हो जाते हैं। 

बालों पर किसी भी तरह का केमिकल ट्रीटमेंट देने के बाद कंडीशनरयुक्त शैंपू से बालों को अवश्य धो लें। इससे केमिकल का असर बालों पर नहीं होता या बहुत ही कम होता है। 

बाल सूखे या रूखे हैं, तो उनमें रिच कंडीशनरयुक्त शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं तथा उनमें चमक भी आ जाती है। 

बाल ज्यादा शुष्क हैं, तो शैंपू करने से पहले बादाम के गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें, फिर शैंपू करें। 

बाल ज्यादा शुष्क हैं, तो शैंपू करने से पहले बादाम के गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें, फिर शैंपू करें। 

बाल मिश्रित हैं, तो माइल्ड शैंपू ठीक रहेगा। यदि बालों में डेंड्रफ की समस्या है, तो बालों में एंटी डेंड्रफ शैंपू लगाएं। इससे डेंड्रफ की समस्या से निजात मिलती है। 

बालों को आगे की तरफ करके शैंपू करें। बाल पीछे की तरफ रहने पर शैंपू के कारण उलझ सकते हैं। बाल अधिक गंदे हों, तो दो बार शैंपू से उन्हें धोएं। 

नैचुरल कंडीशनर:होममेड नेचुरल हेयर कंडीशनर जो बेजान बालों को दे सकते हैं नई जिंदगी

शैंपू करने के बाद कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें-कच्चा दूध शैंपू किए बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। इससे सूखे बालों का रूखापन दूर हो जाता है। बालों में अधिक चमक भी आ जाती है। शुष्क बालों के लिए यह एक अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है।

बाल ऑयली हैं, तो शैंपू करने के बाद एक कटोरी पानी में नीबू का रस और 1 चम्मच सिरका मिलाकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। – 2 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच सिरका को ठीक से मिलाकर गीले बालों पर लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। सामान्य बालों के लिए यह एक बेहतरीन कंडीशनर है।

1 अंडे की जर्दी को थोड़े-से गुनगुने पानी में मिलाकर बालों में लगाएं। 5 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। यह सभी तरह के बालों के लिए अच्छा कंडीशनर है। |

1 लीटर पानी में 2 चम्मच बियर मिलाकर बालों में लगाएं। 5 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। यह सभी तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।

4-5 चम्मच मेहंदी पाउडर में  चम्मच चाय की पत्ती मिलाकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। यह सभी तरह के बालों के लिए उपयुक्त है।

2-3 चम्मच मेथीदानों को पानी में 2 घंटे के लिए भिगो दें। फिर पीसकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को ठीक से धो लें। इसे भी किसी भी तरह के बालों पर लगा सकते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

seven − three =