घूमने वाली जगह-मिरेकल गार्डन 

मिरेकल गार्डन 

मिरेकल गार्डन 

दुबई का मिरेकल गार्डन दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक फूलों का गार्डन है। इसकी खासियत यह है कि इसमें बड़े ही कलात्मक अंदाज में फूलों के पौधों को अलग-अलग शेप में उगाया जाता है। कहीं किसी मानव आकृति के बालों और वस्त्रों के रूप में फूलों को उगाया गया है, तो कहीं दिल की शेप में इन्हें उगाया गया है। कहीं फूलों से सजे घर हैं, तो कहीं पवन चक्की और मोर के पंखों के रूप में फूल उगे हैं। कहीं रेलगाड़ी, पिरामिड और गुंबदों के ऊपर इन्हें बोया गया है। कहीं नाव में इन्हें सजाकर उगाया गया है।

मिरेकल गार्डन 

फूलों का यहखूबसरत गार्डन दुबईलैंड एरिया में अल बरसा में स्थित है। इसे फरवरी 2013 में वेलेंटाइन डे के दिन खोला गया था। यह गार्डन अक्तूबर से मई तक खुलता है। खुलने का समय सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक है। साप्ताहिक अवकाश और पब्लिक होलिडे पर यह देर रात तक खुलता है।

 

मिरेकल गार्डन 

इस गार्डन में 72,000 स्क्वेयर मीटर के क्षेत्र में करीब 45 लाख फूल खिलते हैं। इस गार्डन को अकरलैंडस्कैपिंग एंड एग्रीकल्चर कंपनी ने डिजाइन किया है। हर साल गार्डन के कुछ थीम भी बदले जाते हैं। इसका सबसे प्रमुख आकर्षण एक किलोमीटर लंबी फूलों की दीवार है, जो दुनिया का सबसे लंबी फ्लावर वॉल के रूप में गिनीज रेकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

दूसरी अद्भुत बात गार्डन का चार किलोमीटर लंबा पाथवे है, जिसे अलग-अलग अंदाज में सुंदर फूलों से सजाया गया है। मरुभूमि में इस खूबसूरत गार्डन की सिंचाई के लिए वेस्ट वाटर को रीसाइकल करके शुद्ध किया जाता है।

 

 

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

one × 1 =