गला बैठ जाने का घरेलू नुस्खे-hoarseness (hoarse voice) in Hindi

गला बैठ जाने का घरेलू नुस्खे

गला बैठ जाने का घरेलू नुस्खे

गला बैठ जाने का दादी नानी के नुस्खे

सर्दी-जुकाम के कारण गला बैठा हुआ हो, तो रात को सोते समय 10 काली मिर्च बताशों के साथ चबाकर कंबल ओढ़कर सो जाएं। सुबह तक गला खुल जाएगा। 

1 गिलास गरम पानी में आधा चम्मच नमक डालकर दिन में तीन बार गरारे करने से गले की खराश, गले में दर्द और कांटे चुभने जैसा अनुभव होने की स्थिति में आराम मिलता है। 

1 गिलास दूध में 2 ग्राम हल्दी पाउडर डालकर 3-4 उबाल लगाएं और छान लें। फिर थोड़ा ठंडा होने पर इसमें मिश्री पाउडर मिलाएं और रात को सोते समय 2-3 दिन पिएं। गले की खराश में यह नुस्खा बहुत ही लाभदायक है। 

टांसिल्स की सूजन में  प्रतिदिन शाम को 125 ग्राम गाजर का रस लगातार दो-तीन दिन तक पीने से लाभ होता है। 

टांसिल्स की सूजन में केवल 2200 मिलीलीटर पानी में नमक डालकर दिन में 2-3 बार गरारे करने से बहुत लाभ होता है। 

सर्दी-जुकाम के कारण गला बैठ गया हो, तो रात में सोते समय 7 काली मिर्च और उतने ही बताशे चबाकर सो जाएं। कुल्ला भी न करें। इससे स्वरभंग के साथ-साथ सर्दी जुकाम भी ठीक हो जाता है। बताशे के अभाव में मिश्री का प्रयोग कर सकते हैं। मिश्री- काली मिर्च को मुंह में रखकर चूसने से भी गला साफ होकर खुल जाता है। 

 

गले की खराश को मिटाने के लिए शलजम को पानी में उबालकर पिएं। इससे गले की खराश दूर हो जाती है। 

 गला बैठने पर सादा चपाती, दूध, हलवा गरमागरम खाएं। पानी गुनगुना पिएं। 

गले में टांसिल्स होने पर दरदरी कुटी हल्दी, दरदरा कुटा बायबिडंग, सेंधा नमक-तीनों चीजें 2-2 ग्राम लें और 500 ग्राम पानी में पांच-छः मिनट धीमी आंच पर पकाएं। फिर कपड़े से छानकर इस हल्के गरम पानी से प्रतिदिन दो बार गरारे करें। रात में सोने से पहले गरारे अवश्य करें। एक सप्ताह में टांसिल्स का जख्म ठीक हो जाता है। 

गले के दर्द में धनिया दाना-मिश्री समभाग मिलाकर 1 चम्मच की मात्रा से दिन में दो या तीन बार चबाएं। गले का दर्द दूर हो जाता है। 

गला बैठने पर आधा ग्राम अर्थात् मटर के दाने के बराबर कच्चे सुहागे का टुकड़ा मुंह में रखें और रस धीरे-धीरे चूसते रहें। सुहागा समाप्त होते ही स्वरभंग में भी आराम आ जाता है। दो-तीन घंटे में गला एकदम साफ हो जाता है। 

 1 ग्राम मुलहठी का चूर्ण मुंह में रखकर चबाते रहें। गरम खाने के बाद ठंडा पानी पीने के कारण गला बैठने पर यह नुस्खा अतीव हितकारी है। रात में यह प्रयोग करने से अधिक लाभ होता है। 

खाना खाने के बाद 10 काली मिर्च का चूर्ण घी के साथ चाटें। इससे गला साफ हो जाता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

1 × four =