भारत के राष्ट्रीय चिन्ह पर निबंध |Essay on National Symbols of India in Hindi

भारत के राष्ट्रीय चिन्ह पर निबंध

भारत के राष्ट्रीय चिन्ह पर निबंध- Essay on National Symbols of India in Hindi

राष्ट्रीय चिह्न का अभिप्राय उस चिह्न से है, जिससे कोई भी राष्ट्र पूरी दुनिया में पहचाना जाता है। प्रत्येक स्वतंत्र राष्ट्र का एक राष्ट्रीय चिह्न होता है, जिसका प्रयोग उस राष्ट्र के प्रत्येक राजकीय कार्यों में किया जाता है। यही चिह्न ‘राष्ट्रीय चिह्न’ कहलाता है। जिस प्रकार ब्रिटेन का गुलाब फूल, जापान का गुलदाउदी, पाकिस्तान का चांद-तारा. नेपाल का खखरी. अमेरिका का गोल्डन रॉड तथा रूस का हंसिया-हथौड़ा राष्ट्रीय चिह्न हैं, उसी प्रकार अशोक चक्र’ भारत का राष्ट्रीय चिह्न है। भारत के हर राष्ट्रीय कार्य में इस चिह्न का प्रयोग होता है। यही कारण है कि सांसदों के पत्रों पर, पाठ्य पुस्तकों पर, राज्य एवं केंद्र सरकार की राजपत्रित पुस्तिकाओं पर, भारतीय सिक्कों-नोटों पर, राज्यपाल और राष्ट्रपति के वाहनों पर तथा राष्ट्रीय स्मारकों पर यह चिह्न अंकित रहता है। 

भारत के राष्ट्रीय चिह्न का इतिहास सम्राट अशोक से जुड़ा हुआ है। सम्राट अशोक धार्मिक एवं कलाप्रेमी थे। उन्होंने कई स्तंभों का निर्माण कराया, जिन्हें ‘अशोक स्तंभ’ या ‘अशोक की लाट’ के नाम से जाना जाता है। इन्हीं स्तंभों में से एक सारनाथ के शीर्ष सिंह को भारत के राष्ट्रीय चिह्न के रूप में 26 जनवरी, 1950 को संवैधानिक मान्यता दी गई। इसमें एक गोल चबूतरे पर चार सिंह पीठ से पीठ सटाए उकडूं बैठे दिखाए गए हैं। गोल चबूतरे के अग्रभाग के मध्य में एक चक्र अंकित है। चक्र के दोनों ओर क्रमश: वृषभ और घोड़े के चिह्न हैं। इसके नीचे भारत का राष्ट्रीय वाक्य ‘सत्यमेव जयते’ लिखा है। 

राष्ट्रीय चिह्न पर खुदा हुआ हर चित्र अपनी विशेषता का प्रतीक है। सिंह साहस, वीरता और चौकसी का प्रतीक है, तो वृषभ कठिन परिश्रम का, अश्व शक्ति का तथा चक्र धर्म का द्योतक है। ‘सत्यमेव जयते’ का अर्थ है-सत्य की ही विजय होती है। भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने आचरण में इन गुणों का समावेश करना चाहिए। इस प्रकार सारनाथ का यह स्तंभ कला एवं संस्कृति और प्रत्येक धर्म की दृष्टि से बेजोड़ है। अतः धर्म एवं कला की इस अनुपम कृति को स्वतंत्र भारत का राष्ट्रीय चिह्न बनाना सर्वथा उचित है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

sixteen − 1 =